WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विकलांग आवास योजना के अन्तर्गत एमपी में जल्द भरे जाएंगे फॉर्म ( 2024 जनवरी) बड़ी खबर ?

विकलांगों को लेकर के देश के कई राज्यों में अलग-अलग योजनाएं लागू हैं। केंद्र सरकार भी विकलांगों के लिए आवास योजना लागू किए हुए हैं। विकलांगों के लिए योजना के बारे में आप सभी को ज्यादा जानकारी इसीलिए नहीं है क्योंकि इस योजना का इतना गांव देहात में ना ही प्रचार प्रसार हुआ है ना ही किसी को इसके बारे में सही तरीके से जानकारी है।

सोशल मीडिया पर विकलांग आवास योजना की जानकारी

सोशल मीडिया पर बहुत से लोग यह जानकारी साझा कर रहे हैं कि विकलांगों के लिए अलग से आवास योजना है लेकिन इस बात की जानकारी मैं आप सभी को देना चाहूंगा कि विकलांगों के लिए अलग से आवास योजना ना ही केंद्र सरकार द्वारा ना ही राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विकलांगों के लिए ऐसी कोई योजना नहीं

विकलांगों के लिए पीएम आवास योजना जो प्रधानमंत्री आवास योजना है उसी के अंतर्गत यहां पर आवास दिए जाएंगे।

योजनाराशियोजना के लाभ
पीएम आवास योजना₹140,000विकलांगों को मकान प्रदान करने के लिए ₹140,000 की राशि दी जाती है।
पेंशन योजनाएं₹600 से ₹1500विभिन्न राज्यों में विभिन्न पेंशन योजनाएं हैं, जिनमें विकलांगों को ₹600 से ₹1500 की पेंशन प्रतिमाह दी जाती है।

हालांकि विकलांगों के लिए भले ही विकलांग आवास योजना का कोई अस्तित्व ना हो लेकिन पीएम आवास योजना के अंतर्गत उनको 140000 रुपए दिए जाते हैं जो कि जिन-जिन विकलांगों का पीएम आवास योजना में नाम होगा उनका आवास योजना के अंतर्गत मकान दिया जाएगा। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह की पेंशन योजनाएं विकलांगों के लिए लागू है जिनके अंतर्गत ₹600 से ₹1500 तक विकलांगों को प्रतिमाह पेंशन दिया जाता है।

खबरतिथि
विकलांग आवास योजना के अन्तर्गत एमपी में जल्द भरे जाएंगे फॉर्म ( 2024 जनवरी)बड़ी खबर

2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए विकलांगो के आवास योजना के यहां पर फॉर्म भरने शुरू हो चुके हैं इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के वे सभी निवासी यहां पर जो योजना के अंतर्गत योग्य होंगे जिनका विकलांग सर्टिफिकेट यहां पर बना होगा विकलांग सर्टिफिकेट जिला स्तरीय हो सकता है, आदि सभी विकलांग, आवेदन कर सकते हैं।

विकलांगों के लिए पेंशन में हो सकती है बढ़ोतरी

2024 के लोकसभा चुनाव नजदीक हैं लोकसभा चुनाव को देखते हुए विकलांगों की पेंशन में बढ़ोतरी की पूरी पूरी संभावना यहां पर जताई जा रही है| | कैबिनेट की बैठक में भी विकलांगों के लिए पेंशन बढ़ोतरी यहां पर लागू की जा सकती है।

Join telegram

Leave a Comment