WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विकलांग पेंशन योजना में पाएं हर महीने 3000 तक, फॉर्म भरने की अंतिम तारीख नजदीक 2024 बड़ी खबर

सरकार के द्वारा विकलांग पेंशन योजना का जो लाभ दिया जाता है उसके लिए कोई भी विकलांग यदि इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो सबसे पहले शर्त यह है कि उसकी 40% से अधिक विकलांग होना चाहिए और अगर कोई विकलांग सरकारी नौकरी के पद पर तैनात है तो उसे इस योजना के लाभ के लिए आवेदन करने को नहीं मिलेगा।

योजनाविकलांग पेंशन योजना
राशि₹500 प्रति महीना
आवेदकों को दिया जाता हैजो उनके आर्थिक सहयोग के लिए पर्याप्त हैं

विकलांग पेंशन योजना के तहत ₹500 प्रति महीना आवेदकों को दिया जाता है जो उनके आर्थिक सहयोग के लिए पर्याप्त है। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विकलांग पेंशन योजना क्या है?

सरकार के द्वारा विकलांग पेंशन योजना का जो लाभ दिया जाता है वह 2023 में सितंबर में जब अपडेट किया गया तो यह निर्धारित किया गया कि विकलांगों को₹500 प्रति महीना आर्थिक रूप से सहयोग के रूप में दिया जाएगा। इस योजना के बारे में अभी कुछ नहीं कहा गया है लेकिन आगे चलकर ऐसी संभावना है कि इस योजना की राशि बढ़ाई जा सकती है जो लगभग ₹3000 तक हो जाएगी।

विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज–

विकलांगता प्रमाण पत्रआधार कार्डस्थाई निवास प्रमाण पत्रपासपोर्ट साइज फोटोआय प्रमाण पत्रकक्षा दसवीं अथवा 12वीं की अंक सूचीराशन कार्ड

विकलांगता पेंशन योजना के लाभ –

विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई थी लेकिन अब इस योजनाओं में राज्य सरकार में भी शामिल हैं और राज्य सरकारों के द्वारा भी निर्णय लिया जाता है और दिव्यांगों को लाभ दिया जाता है। दिव्यांगों को शिक्षा की प्रगति के लिए राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की आर्थिक सहयोग के लिए योजनाओं को शुरू किया गया है जिसमें विकलांग पेंशन योजना भी शामिल है और इसी के तहत उनका आर्थिक रूप से सहयोग दिया जाता है जो लगभग ₹500 से लेकर ₹3000 तक है।

आय सीमाआर्थिक सहायता
₹500 से लेकर ₹3000 तकविकलांग पेंशन योजना के तहत सहायता

राज्य सरकारों के द्वारा स्कूली शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ-साथ चिकित्सा सहायता और न जाने कई तरह की मदद सरकार के द्वारा की जाती है ताकि विकलांगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किया जा सकें।

  • इन्हे भी पढ़िए –

विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए जैसा कि ऊपर आर्टिकल में मैंने बताया कि आपको क्या करना होगा और कौन से डॉक्यूमेंट लगते आवश्यक है लेकिन अब बात करते हैं कि आखिर इसके लिए आवेदन कैसे किया जाएगा।

विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए बहुत ही साधारण और सरल प्रक्रिया है इसके लिए आप ऑनलाइन तरीके से भी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से इसका आवेदन कर सकते हैं और यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र से इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप ग्राहक सेवा केंद्र से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने का तरीकाआवेदन करने के लिए कैसे जमा करेंलाभ
पंचायत रोजगार सहायक के माध्यम सेआपका आवेदन पंचायत रोजगार सहायक के साथ जमा किया जाएगायोजना का लाभ प्राप्त करें
सचिव के माध्यम सेआपका आवेदन नगर पालिका या तहसील में जमा किया जाएगायोजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करें
Join telegram

Leave a Comment