WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(25जनवरी) आपके नाम से कितने सिम चल रहे हैं, संचार सारथी पोर्टल से करें पता

आज के समय में हर व्यक्ति के लिए जानना जरूरी हो गया है कि उसके नाम से कितने सिम कार्ड चलते हैं। सिम कार्ड के नाम से धोखाधड़ी भी आज के समय में बहुत बढ़ गई है। किसी व्यक्ति द्वारा केवल अपने नाम से एक सिम चलाया जाता है लेकिन दुकानदार उसके नाम से तीन चार सिम निकाल देता है और फिर ब्लैक में उन सिम को बेच देता है। इस तरह आपका नाम से कई समय चल रही होती हैं लेकिन आपको पता भी नहीं चलता है।

आज के पोस्ट में हम यह जानने वाले हैं कि आपके नाम से कितनी सिम चल रही हैं। भारत सरकार द्वारा संचार सारथी पोर्टल लॉन्च किया गया है, इस पोर्टल पर जाने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे और कैप्चा डालेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी को डालकर वेरीफाई करके, तो आपके सामने आपके आधार कार्ड से जितने सिम चल रहे होंगे उन सभी सिमों की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। उनमें से आपको देख लेना है जो जो सिम नंबर आप चलाते हो उन सिम को आपको नोट कर लेना और जो सिम आप नहीं चलाते हैं उन्हें हमको यहां पर रिजेक्ट पर क्लिक कर देना है। इस तरह आप न चलाने वाली सिम को बंद करने की रिक्वेस्ट भेज सकते हैं और वह सभी सिम यहां से आप बंद कर सकते हैं।

संचार सारथी पोर्टल पर आपके द्वारा जो आपका मोबाइल नंबर डाला जाता है और ओटीपी से वेरीफाई किया जाता है, इस मोबाइल नंबर से जो आधार कार्ड लिंक होता है, उस आधार कार्ड से जितनी और भी सिम लिंक होगी उन सभी की लिस्ट संचार सारथी पोर्टल द्वारा जारी कर दी जाती है तो इस तरह आप पता लगा सकते हैं कि आपके नाम से कितनी सिम चल रही हैं।

Portal Link

Know your mobile connection

  • Login होते ही आपके सामने मोबाइल नंबर से संबंधित लिस्ट आ जाएगी।

Join telegram

Leave a Comment