WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दंदरौआ धाम कैसे पहुंचे ?, 100 प्रतिशत सटीक जानकारी

मध्य प्रदेश में ऐसे कई तीर्थ स्थल हैं जहां पर आपको चमत्कार देखने को मिल सकता है जिनमें वर्तमान समय में भारी मात्रा में चर्चित और विश्व विख्यात मंदिर बागेश्वर धाम है । इसके अलावा भिंड जिले का दंदरौआ सरकार का मंदिर भी काफी चर्चा थे क्योंकि यहां पर जो भगवान विराजमान है उनको डॉक्टर की उपाधि से लोगों ने नवाजा है और लोगों का मानना है कि किसी भी तरह की बीमारी हो यहां आने के बाद जब परिक्रमा लगाई जाती है तो तुरंत आराम मिलता है । आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि दंदरौआ धाम सरकार कैसे पहुंचे और यह कहां पड़ता है?

दंदरौआ धाम की जानकारी–

दंदरौआ धाम मध्य प्रदेश के भिंड जिले के अंतर्गत आता है जहां पर जाने के लिए आपके पास पर्याप्त विकल्प हैं क्योंकि वर्तमान समय में अब आगमन की बहुत ज्यादा सुविधा है आप बस के द्वारा भी जा सकते हैं और ट्रेन के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं । दंदरौआ धाम पहुंचने के बाद आपको कई सारे ऐसे मौके मिलेंगे जहां पर रुकने हैं की व्यवस्था होगी और नहाने धोने की भी पर्याप्त व्यवस्था होती है तो आप इन सारी सुविधाओं के साथ भी दंदरौआ धाम सरकार के दर्शन कर सकते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
स्थानमंदिरविशेषता
दंदरौआ धामभगवान शंकर जीधाम में स्थित
दंदरौआ धामहनुमान जीसबसे प्रचलित और चमत्कारी मंदिर, “डॉक्टर हनुमान” के नाम से जाना जाता है
दंदरौआ धामडॉक्टर हनुमानचमत्कार दिखाने के लिए प्रसिद्ध, पल भर में बीमारियां ठीक हो जाती हैं

दंदरौआ के हनुमान डॉक्टर हनुमान कैसे बने?

दंदरौगा के प्रसिद्ध मंदिर डॉक्टर हनुमान के बारे में कई कहानियां सुनने को मिलती हैं लेकिन उनके बारे में एक बहुत ही रोचक कहानी है क्योंकि यहां पर विराजमान हनुमान जी को डॉक्टर हनुमान के नाम से जाना जाता है । यहां पर बैठे हनुमान जी को डॉक्टर हनुमान इसीलिए बोला जाता है क्योंकि पौराणिक कथाओं के अनुसार सबसे पहले पेट की जांच हनुमान जी ने ही की थी सिरसा नाम की राक्षसनी के पेट में ।

दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि वर्तमान समय में कोई भी रोगी यदि किसी रोग से बहुत ज्यादा पीड़ित है और उसको कहीं पर भी ठीक होने का मौका नहीं मिलता है तो यहां पर आने के बाद उसको जरूर लाभ मिलेगा और वह बीमारी से ठीक हो जाएगा क्योंकि हजारों लोग यहां पर आने के बाद ठीक हुए हैं इसी कारण से इनको डॉक्टर हनुमान कहा जाने लगा ।

दंदरौआ धाम कैसे जाएं–

दंदरौआ धाम जाने के लिए आप कोई भी यातायात सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप किसी पर्सनल वहां का इस्तेमाल कर सकते हैं अफोर्ड कर सकते हैं तो आप अपने वहां से भी जा सकते हैं इसके अलावा आप ट्रेन का भी सहारा ले सकते हैं ।

स्थानट्रेन यात्रा
ग्वालियर सेजी हां, ग्वालियर से जाने वाली ट्रेन भिंड से होकर भी जाती है, और यहां से आप दंदरौगा धाम पहुंच सकते हैं.
भिंड सेभिंड से ग्वालियर लौटने के लिए भी आप ट्रेन का सहारा ले सकते हैं, और भिंड में उतरने के बाद भी दंदरौगा धाम पहुंच सकते हैं.
ग्वालियर सेग्वालियर से दंदरौगा धाम पहुंचने के लिए ट्रेन का सहारा लेकर यात्रा कर सकते हैं.
भिंड मेंभिंड में उतरकर भी आप दंदरौगा धाम पहुंच सकते हैं.
Join telegram

Leave a Comment