WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान की समग्र आईडी को मध्य प्रदेश में कैसे ट्रांसफर करें : Samagra ID Transfer Rajasthan To MP

आज के समय में समग्र आईडी मध्य प्रदेश के हर एक निवासी के पास है। यदि आप मध्य प्रदेश की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपकी समग्र आईडी जरूर होनी चाहिए। कहने का मतलब है कि मध्य प्रदेश की हर योजना का लाभ केवल समग्र आईडी के आधार पर ही दिया जाएगा। चाहे आप वृद्धावस्था पेंशन देखलें, चाहे लाडली बहना योजना देख लें, चाहे राशन देख ले, इन सभी योजनाओं के अंतर्गत समग्र आईडी की सबसे अधिक आवश्यकता है।

कहने का मतलब है कि मध्य प्रदेश के हर एक निवासी की समग्र आईडी होना अति आवश्यक है। ‌

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान की समग्र आईडी को मध्य प्रदेश में कैसे ट्रांसफर करें

यदि आपकी शादी राजस्थान हो जाती है और राजस्थान की बेटी आपकी पत्नी बन जाती है तो आपकी पत्नी का नाम समग्र आईडी में कैसे जोड़ेंगे। तो एक बात मैं आपको बता दूं समग्र आईडी केवल मध्य प्रदेश के अंदर चलती है राजस्थान में अलग समग्र परिवार, इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में अलग परिवार आईडी होगी । कहने का मतलब है कि मध्यप्रदेश का यदि कोई निवासी नहीं है तो उसकी नई परिवार आईडी बनाई जाएगी ना कि राजस्थान से या उत्तर प्रदेश से उसकी मायके की आईडी को ससुराल में ट्रांसफर किया जाएगा।

यदि आपकी शादी राजस्थान होती है आपकी पत्नी राजस्थान की है तो उनके मायके से समग्र आईडी ट्रांसफर नहीं होगी बल्कि नई समग्र आईडी बनाई जाएगी उसके लिए आपको अपनी पत्नी का आधार कार्ड सुधरवा देना है सुधार करवा देना है ससुराल का एड्रेस होना चाहिए और पति का नाम आधार कार्ड में होना चाहिए साथ ही पत्नी का निवास भी ससुराल का ही बनवा देना है साथ ही साथ वोटर आईडी कार्ड भी पत्नी का ससुराल का ही बनवा देना है । यह तीन डॉक्यूमेंट आपके पास होंगे तो आपकी नई समग्र आईडी पत्नी के नाम की बना दी जाएगी।

यदि मध्य प्रदेश की लड़की की शादी राजस्थान में हो जाए तो समग्र आईडी कैसे ट्रांसफर करें

मैंने पहले ही बताया है कि मध्य प्रदेश की समग्र आईडी अलग है राजस्थान की अलग है। हर एक राज्य की अलग-अलग समग्र परिवार आईडी है। इसीलिए यदि मध्य प्रदेश का निवासी राजस्थान जाता है तो राजस्थान की अलग समग्र आईडी बनेगी जो की नई होगी मध्य प्रदेश से ट्रांसफर नहीं की जाएगी राजस्थान में।

इस प्रकार राजस्थान के व्यक्ति की मध्य प्रदेश में समग्र आईडी बन जाएगी या मध्य प्रदेश के व्यक्ति की राजस्थान में आईडी बन जाएगी।

संबंधित खबरें भी पढ़िए-

Join telegram

Leave a Comment