WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंदौर जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल, इतिहास, जनरल नॉलेज GK

इंदौर जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल

इंदौर जिला इंदौर संभाग के अंतर्गत आता है । इंदौर संभाग का विस्तार मध्य प्रदेश के पश्चिम में हैं। काली मृदा से भरे होने के कारण यह राज्य का सबसे कृषि संपन्न संभाग है। इस संभाग के अंतर्गत 8 जिले आते हैं।
इंदौर , धार , झाबुआ,  अलीराजपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

▶️ इंदौर का नामकरण, स्थापना

इंदौर प्राचीन काल में इंद्रपुर या इंदूर तथा फिर इंदौर के नाम से जाना गया । वर्तमान में इंदौर को मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। वस्त्र उत्पादन और उद्योगों में अग्रणी होने के कारण इस नगर को लघु मुंबई या मिनी मुंबई की संज्ञा दी जाती है। इंदौर जिले को मिनी मुंबई कहा जाता है । इंदौर की स्थापना का श्रेय सन 1715 में नंदलाल चौधरी को जाता है। जिसने देवता के नाम पर इसका नाम रखा था।

इंदौर जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल
देशभारत
राज्यमध्य प्रदेश
संभागइंदौर
जिलाइंदौर
डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्ममहू इंदौर
आर्थिक राजधानी , औद्योगिक राजधानी, व्यवसायिक राजधानी , खेल राजधानी , सूती वस्त्र राजधानी , मिनी मुंबईइंदौर
अहिल्या बाई होलकर स्टेडियम, खेल प्रशाल स्टेडियम , पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, उषा राजे स्टेडियमइंदौर 
जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा संभाग , सबसे बड़ा महानगर, सबसे बड़ा जिला, सबसे बडी तहसील , सबसे बड़ा नगरइंदौर
कांच मंदिरइंदौर
रालामंडल वन्य जीव अभ्यारणइंदौर
खजराना मंदिरइंदौर
मालवा की गंगाक्षिप्रा नदी
लाल बाग पैलेसइंदौर
सोयाबीन अनुसंधान केंद्रइंदौर

▶️ इंदौर वित्तीय क्षेत्र में

वर्तमान समय में इंदौर मध्य प्रदेश सरकार को सर्वाधिक राजस्व देने वाला जिला है । इस जिले में छोटी-बड़ी मिलाकर कुल  उद्योगों की संख्या 5000 से ज्यादा हैं। मध्य प्रदेश सरकार के वित्त निगम का मुख्यालय और लोक सेवा आयोग का मुख्यालय दोनों ही इंदौर में स्थित है।

✔️मुंबई स्टॉक एक्सचेंज या बीएसई ने अपना क्षेत्रीय कार्यालय इंदौर में खोला है।

☑️ मध्य प्रदेश में इंदौर देश का एकमात्र ऐसा शहर है जहां आईआईटी और आई आई एम  दो बड़े संस्थान हैं ।

✔️आईआईटी की स्थापना 2008 में की गई थी। जबकि आईआईएम स्थापना 2003 में की गई थी।

▶️ इंदौर, अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे और कानून व्यवस्था

इंदौर जनसंख्या की दृष्टि से राज्य का सबसे बड़ा जिला है । मध्य प्रदेश के गठन के पहले मध्य भारत प्रांत की दो राजधानियों में से एक इंदौर भी है। मध्यप्रदेश में राज्य वस्त्र निगम का मुख्यालय इंदौर में बनाया गया है । भारत का सोयाबीन अनुसंधान केंद्र और सोयाबीन का वायदा बाजार दोनों इंदौर में स्थित है। मध्य प्रदेश राज्य का मानसिक चिकित्सालय इंदौर में स्थित है । मध्य प्रदेश के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म इंदौर के महू में ही हुआ था । यहीं पर इन्हीं के नाम से सामाजिक शोध संस्थान की स्थापना की गई है । इंदौर को मध्य प्रदेश में आर्थिक राजधानी , औद्योगिक राजधानी, व्यवसायिक राजधानी, खेल राजधानी , सूती राजधानी और मिनी मुंबई के नाम से जाना जाता है ।

इंदौर, अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे और कानून व्यवस्था Cricket Stadium
Holkar Stadium Indore

✔️मध्यप्रदेश में पुलिस कमिश्नर ई प्रणाली लागू करने वाला पहला और एकमात्र जिला इंदौर है। भोपाल और इंदौर वर्तमान में एसएसपी ग्रेड के जिले हैं।

☑️ सरस्वती और खान नदी के किनारे स्थित इंदौर नगर की स्थापना सन 1770 में अहिल्या बाई होल्कर के द्वारा की गई थी ।

✔️अहिल्याबाई होलकर को लोकमाता के नाम से जाना जाता है। तथा इन्हीं की 206 पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में सन 2015 में इंदौर हवाई अड्डे का नाम बदलकर अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा किया गया है।

▶️ इंदौर में प्रथम

इंदौर में भारत का पहला और विश्व का चौथा डाटा सेंटर पार्क स्थापित किया गया है। इंदौर में मध्य प्रदेश का पहला और भारत का दूसरा महिला पार्क बनाया गया है। इंदौर में जेम्स ज्वेलरी पार्क और क्रिस्टल आईटी पार्क स्थापित किया गया है। इंदौर में सन 1955 में मध्य प्रदेश की प्रथम आकाशवाणी स्थापित की गई थी।

✔️जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा संभाग , महानगर,  नगर, जिला, तहसील इंदौर ही है । मध्य प्रदेश के सबसे शिक्षित पुरुष इंदौर में ही निवास करते हैं ।

इंदौर में प्रथम

▶️ इंदौर में शिक्षा, मंदिर, प्रशिक्षण केंद्र

मध्यप्रदेश के इंदौर में शिक्षित पुरुष 87.7% है। इंदौर के कस्तूरबा ग्राम में सौर ऊर्जा से चलने वाली टीवी लगाई गई है। इंदौर सोयाबीन शोध अनुसंधान केंद्र स्थापित किया गया है। इंदौर में रितु वेधशाला का मुख्यालय स्थापित किया गया है। इंदौर में वित्त आयोग का मुख्यालय स्थापित किया गया है। इंदौर में उच्च न्यायालय की खंडपीठ स्थापित की गई है। सन 1942 में इंदौर में सराफा कांड घटित हुआ था । इंदौर में परिवहन विभाग प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया गया है। दिल्ली और गांधीनगर के अलावा इंदौर में तीसरा अक्षरधाम मंदिर स्थापित किया गया है।

✔️इंदौर में संसार का पहला घड़ी मंदिर स्थापित किया गया है।

✔️इंदौर के महू की जानापाव पहाड़ी से चंबल नदी का उद्गम माना जाता है। चंबल नदी की लंबाई 965 किलोमीटर है ।

▶️ इंदौर का राजनीति से गहरा नाता

भारतीय संविधान के पिता डॉ भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 में हुआ था । सन 2003 में महू का नाम बदलकर भीमराव अंबेडकर नगर किया गया है। काकरीबाड़ी से क्षिप्रा नदी उद्गम का माना जाता है। जिसे मालवा की गंगा कहते हैं । इंदौर मध्य प्रदेश के 6 महानगरों में से एक है। इंदौर में पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और होलकर स्टेडियम स्थापित किए गए हैं। इंदौर में उषा राजे स्टेडियम और खेल प्रशाल स्टेडियम स्थापित किए गए हैं । 1 फरवरी से 3 फरवरी 2008 में इंदौर में तीन दिवसीय जनजातीय समारोह का  आयोजन किया गया था।

▶️ इंदौर का राजनीति से गहरा नाता
इंदौर का राजनीति से गहरा नाता

☑️ मध्य प्रदेश का सबसे छोटा अभ्यारण रालामंडल इंदौर में स्थापित किया गया है ।

☑️ इंदौर में चंबल नदी पर झाड़ी दाह जलप्रपात स्थित है।

▶️ इंदौर प्रतिभाशाली लोगों की जन्मस्थली

स्वर की महारानी कहलाने वाली लता मंगेशकर का जन्म इंदौर में हुआ था। अभी हाल ही में लता मंगेशकर जी का निधन हो गया है। मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि इंदौर में लता मंगेशकर अकादमी खोली जाएगी। भूतपूर्व महिला लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन का जन्म इंदौर में हुआ था। क्रिकेटर नरेंद्र हिरवानी और राहुल द्रविड़ का जन्म इंदौर में हुआ था। फिल्म अभिनेता सलमान खान का जन्म इंदौर में हुआ था। इंदौर में उस्ताद आमिर खान का संगीत समारोह का आयोजन होता है । इंदौर में मध्य प्रदेश का पहला रिपेयरिंग सेंटर स्थापित किया गया है। इंदौर में अहिल्याबाई होलकर विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है। इंदौर में पहला दंत चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किया गया है।

☑️ सन 2011 में खंडपीठ के मुख्य न्यायाधीश एनके श्रीवास्तव ने पहली बार हिंदी से निर्णय लेने का फैसला किया था।

☑️ भारत के सभी शहरों में से लगातार पांचवीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को घोषित किया गया है।

▶️ इंदौर जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल

इंदौर जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल  निम्न है –

⚫️राजवाड़ा
⚫️कांच मंदिर
⚫️नाहार शाह बली की दरगाह
⚫️खजराना मंदिर
⚫️कृष्णपुरा की छतरियां
⚫️बीजासन माता का मंदिर
⚫️पातालपानी झरना
⚫️शीतला माता झरना
⚫️चिड़ियाघर इंदौर
⚫️महू
⚫️सराफा बाजार
⚫️लाल बाग पैलेस
⚫️सेंट्रल म्यूजियम ऑफ इंदौर
⚫️अन्नपूर्णा मंदिर
⚫️रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण

▶️ राजवाड़ा इंदौर Rajwada Indore

राजवाड़ा इंदौर नगर के बीचो बीच स्थित है। यह इंदौर में सबसे बेहतरीन इमारतों में से एक है। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं। इस मंदिर को देखने के लिए शुल्क ₹10 है।

राजवाड़ा इंदौर Rajwada Indore
राजवाड़ा इंदौर Rajwada Indore

▶️ कांच मंदिर

कांच मंदिर जैन धर्म को समर्पित है। जिसकी दीवारों पर अंदर की तरफ खूबसूरत कारीगरी करके मंदिर को अधिक सुंदर और विस्मयकारी बना दिया हैं। कांच मंदिर इंदौर का एक प्रसिद्ध मंदिर है।

▶️ नाहार शाह बली की दरगाह

इंदौर के खजराना क्षेत्र में स्थित यह दरगाह इंदौर की सबसे पुरानी दरगाह में से एक है। जहां पर सभी धर्मों के लोग अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

▶️ खजराना गणेश मंदिर इंदौर

खजराना मंदिर भगवान गणेश को समर्पित एक सुंदर मंदिर है । यह मंदिर इंदौर में विजय नगर के करीब स्थित है । यह मंदिर लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर ने दक्षिण शैली में बनवाया था।  खजराना मंदिर इंदौर सहित देशवासियों की आस्था का अटूट केंद्र हैं। गणेश चतुर्थी का यहां पर विशेष महत्त्व है । रविवार और बुधवार को भी यहां पर काफी मात्रा में श्रद्धालु आते हैं।

खजराना गणेश मंदिर इंदौर
खजराना गणेश मंदिर इंदौर

▶️ कृष्णपुरा की छतरियां

यह खान नदी किनारे स्थित है । छतरियां होलकर काल में बनवाई गई थी। जो इंदौर राजवाड़ा से लगभग 100 मीटर की दूरी पर स्थित है।

▶️ बीजासन माता का मंदिर

बिजासन माता का मंदिर इंदौर जिले में स्थित है । यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है। यह खूबसूरत मंदिर पहाड़ी की चोटी पर बना हुआ है। जो इंदौर एयरपोर्ट के करीब स्थित है।

▶️ पातालपानी झरना इंदौर

पातालपानी झरना शानदार स्थान इंदौर से लगभग 35 किलोमीटर दूर इंदौर के समीप इंदौर जिले के उपनगर महू में स्थित है । यहां 50 फीट ऊंचे से पानी गिरता है। यहां बरसात के दिनों में  देखने में आकर्षण का लगता है।

 पातालपानी झरना
पातालपानी झरना इंदौर

▶️ शीतला माता झरना

यह इंदौर जिले का प्रमुख पर्यटन स्थल है। मानसून के मौसम के समय यह शानदार झरना पर्यटकों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र बन जाता है।

▶️ चिड़ियाघर इंदौर Zoo Indore

इंदौर में स्थित चिड़ियाघर आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। खासतौर पर बच्चों के मनोरंजन का बेहद प्रसिद्ध स्थान है । चिड़ियाघर में बहुत से प्रकार की चिड़िया  पाई जाती हैं।

चिड़ियाघर इंदौर Zoo Indore
चिड़ियाघर इंदौर Zoo Indore

▶️ महू

इंदौर जिले में स्थित महू नगर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी की जन्म स्थली है। और यह नगर ब्रिटिश इंडिया की एक छावनी भी था।

▶️ सराफा बाजार

इंदौर शहर में स्थित यह जगह खाने पीने वाले लोगों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है । यहां पर खाने पीने की सभी चीजे उपलब्ध रहती हैं।

▶️ लाल बाग पैलेस इंदौर

लाल बाग पैलेस इंदौर के सबसे मुख्य पर्यटक स्थलों में से एक है। यह इंदौर में खान नदी के तट पर स्थित है। यह 3 मंजिला इमारत है। इस महल का निर्माण महाराजा शिवाजी ने करवाया था । इस महल का प्रवेश द्वार बहुत ही खूबसूरत है । यह 10:00 से 5:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। यहां की एंट्री फीस ₹10 है।

लाल बाग पैलेस इंदौर
लाल बाग पैलेस इंदौर

▶️ सेंट्रल म्यूजियम ऑफ इंदौर

सेंट्रल म्यूजियम ऑफ इंदौर इंदौर शहर का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। इसमें इंदौर की धरोहर को संभाल कर रखा गया है। यहां पर परमार वंश की मूर्तियों के अवशेषों को संभाल कर रखा गया है। संग्रहालय को दो भागों में बांटा गया है। सेंट्रल म्यूजियम ऑफ इंदौर के खुलने का समय 9:00 से 5:00 बजे तक है। यहां पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता हैं।

▶️ अन्नपूर्णा मंदिर

इंदौर शहर में स्थित यह एक भव्य मंदिर है। यह मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। इस मंदिर का निर्माण नौवीं शताब्दी में आर्य एवं द्रविन शैली के मिश्रण से किया गया था। यह मंदिर देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है।

▶️ रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण इंदौर

रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण इंदौर जिले में स्थित है। राला मंडल वन्य जीव अभ्यारण मध्य प्रदेश का सबसे छोटा वन्य जीव अभ्यारण है । रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण में शेर , तेंदुआ, चीतल , हिरण आदि वन्यजीवों का संरक्षण किया गया है।

रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण इंदौर
रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण इंदौर

▶️ इंदौर जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल FAQ’S [ Major Tourist Places of Indore District FAQ’S ]

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा वन्य जीव अभ्यारण कौन सा है?

उत्तर- रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण।

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा वन्य जीव अभ्यारण मध्य प्रदेश की किस जिले में स्थित है?

उत्तर- इंदौर।

लाल बाग पैलेस मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

उत्तर- इंदौर।

प्रसिद्ध बीजासन माता का मंदिर किस जिले में स्थित है?

उत्तर- इंदौर।

कांच मंदिर मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

उत्तर- इंदौर।

खजराना मंदिर मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

उत्तर- इंदौर।

सराफा कांड मध्य प्रदेश के किस जिले में और कब घटित हुआ था?

उत्तर- इंदौर , 1942।

लता मंगेशकर जी का जन्म मध्य प्रदेश के किस जिले में हुआ था?

उत्तर- इंदौर।

इंदौर जिले के प्रमुख स्टेडियम कौन-कौन से हैं?

उत्तर- खेल प्रशाल स्टेडियम , अहिल्याबाई होलकर स्टेडियम, उषा राजे स्टेडियम, पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम।

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के किस
जिले में हुआ था?

उत्तर- महू इंदौर।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लता मंगेशकर अकादमी खोलने की घोषणा किस जिले में की गई है?

उत्तर- इंदौर।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment