WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Internet and commerce DCA 2nd Sem Open Book 2024 Full paper solutions

इंटरनेट (Internet) के इतिहास की विस्तारपूर्वक व्याख्या कीजिए।

उत्तर – इंटरनेट का इतिहास (History of Internet)- इंटरनेट एक बहुत तीव्र गति से बढ़ता हुआ नेटवर्क है। इसकी से शुरूआत 1960 के दशक में अमेरिका के रक्षा विभाग में अन्वेषण के कार्यों के लिए हुई थी। प्रारंभ में इसे ARPANET नाम दिया गया। 1971 में कम्प्यूटर के तीव्र विकास और अधिकता के कारण ARPANET अथवा इंटरनेट लगभग 10,000 कम्प्यूटर्स का नेटवर्क बना। आगे चलकर 1987 से 1989 तक इसमें लगभग 100,000 कम्प्यूटर्स शामिल हुए। 1990 में ARPANET के स्थान पर इंटरनेट का विकास जारी रहा जो 1992 में 10 लाख कम्प्यूटर्स, 1993 में 20 लाख कम्प्यूटर्स और बाद में क्रमशः बढ़ता रहा। इंटरनेट वास्तव में पब्लिक के लिये कम्युनिकेशन व इन्फॉर्मेशन एक्सेस करने का सबसे तीव्र व सस्ता माध्यम है।

इंटरनेट का विकास – DCA 2nd Semester Open Book Exams 2024

इंटरनेट के विकास में बहुत लोगों का योगदान रहा है। इसके प्रारंभिक विकास की अवस्था 1950 के दशक की कही जा सकती है। US गवर्मेट ने USSR (सोवियत संघ) से स्पेस सुप्रीमेसी (सर्वोच्चता) पुनः प्राप्त करने के लिये (जो कि USSR के 1957 में स्पूतनिक के लांच करने से US के हाथ से चली गई थी), ARPA (एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट ऐजेन्सी) बनायी, जिसमें J.C.R. Licklider कम्प्यूटर विभाग के प्रमुख थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ARPANET की कहानी (Story ofARPANET)

ARPANET [एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट्स ऐजेन्सी (ARPA) नेटवर्क] ऐसा नेटवर्क था, जोकि ARPA ने 1969 में विकसित किया था। इसकी स्थापना डिपार्टमेंट ऑफ डिफेन्स ने की थी। यह नेटवर्क मुख्य रूप से प्रायोगिक था। यह नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी के विकास व टेस्ट के लिये तथा अन्वेषण के लिये बनाया गया था। प्रारंभिक नेटवर्क संपूर्ण अमेरिका की चार प्रमुख यूनिवर्सिटी के चार होस्ट कम्प्यूटर को आपस में जोड़कर बनाया गया था। इसके द्वारा यूजर्स सूचनाओं का आदान-प्रदान करते थे। 1972 तक ARPANET से लगभग 32 होस्ट कम्प्यूटर जुड़ चुके थे व इसी वर्ष ARPA का नाम DARPA (डिफेन्स एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट ऐजेन्सी) में परिवर्तित हुआ। 1973 में ARPANET ने अमेरिका की सीमाओं को पार करते हुए प्रथम अंतर्राष्ट्रीय कनेक्शन्स इंग्लैण्ड व नार्वे से किये। 1970 1990

प्रश्न 14. सर्च इंजिन की क्या उपयोगिता है? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर – इंटरनेट केवल वेब पेजों से ही सम्बद्ध नहीं है, बल्कि बहुत से न्यूजग्रुप्स, MP3 मीडिया, इमेजेस आदि भी इंटरनेट पर हूँढे जा सकते हैं। वहाँ सर्च इंजिनों के अलग-अलग विभाग हैं, जो कि हमारी शैली को आसान बनाने पर केन्द्रित होते हैं। सर्च इंजिन की उपयोगिता निम्नलिखित है

Download All Papers Download Now – Click Here

(i) वेब सर्च इंजिन्स सबसे प्रचलित इंजिन होते हैं। ये इंजिन बहुत अधिक लोकप्रिय होते हैं और अधिकतर लोग वेब पेजों में से जानकारी प्राप्त करने के लिए इन्हीं का उपयोग करते हैं। इस प्रकार के इंजिनों के उदाहरण हैं – yahoo!, Alta Vista, Excite आदि। (ii) न्यूज सर्च इंजिन्स उन मैसेजों को सर्च करने के लिए प्रयुक्त किए जाते हैं, जो प्रतिदिन विश्वभर के न्यूजग्रुप्स को पोस्ट किए जाते हैं। इस प्रकार के इंजिनों में सबसे प्रमुख Excitess न्यूजट्रेकर है।

(iii) MP3 सर्च इंजिन हमें MP3 फाइलों को देखने की अनुमति प्रदान करता है। ये फाइलें डिजिटल ऑडियो फाइलें होती हैं। इन्हें पर्सनल कम्प्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है और प्ले भी किया जा सकता है। MP3 के लिए सबसे अच्छा सर्च इंजिन Napster माना जाता है।

(iv) इमेज और मल्टीमीडिया Alta Vista की मदद से सर्च किए जा सकते हैं। यह अवयव डायरेक्टरियों में संगठित किए जाते हैं और Alta Vista इमेजों की एक लिस्ट भेजता है।

DCA PGDCA Papers Download Now – Open Book Exams In 2024

(v) रीजनल (क्षेत्रीय) सर्च इंजिन हमें हमारी भौगोलिक स्थिति के अनुसार और अधिक जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है। ये सर्च इंजिन उन वेब पेजों पर केन्द्रित होता है, जो किसी विशेष क्षेत्र के लिए समर्पित होते हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण Rediff है।

प्रश्न 15) client Server Architecture को समझाइये।

उत्तर-क्लाइंट-सर्वर आर्किटेक्चर (Client Server Architecture)-क्लाइंट सर्वर मॉडल या आर्किटेक्चर (Architecture) ऐसे वातावरण के लिए तैयार किया गया था जहाँ पर कम्प्यूटरों की अधिकता हो। वर्कस्टेशन (Workstation), फाइल सर्वर (File Server), प्रिंटर (Printer), डाटाबेस सर्वर (Database Server), वेब सर्वर (Web Server) तथा अन्य उपकरण किसी नेटवर्क (Network) द्वारा एक दूसरे के साथ जुड़ हुये हों।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

DCA 2nd Semester All Papers Download

Join telegram

Leave a Comment