WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार के साथ कौन सा बैंक लिंक है पता करना है बेहद आसान: घर बैठे करें पता ( 10 जनवरी बड़ी खबर)

आधार के साथ कौन सा बैंक लिंक है पता करने के लिए आपको भारत सरकार के NPCI पोर्टल पर जाना होगा। 10 जनवरी 2024 से संबंधित आज की बहुत बड़ी खबर निकल कर आ रही है। आधार कार्ड के साथ कौन सा बैंक अकाउंट लिंक है यह पता करना बहुत ही जरूरी हो गया है। आज जो ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग हैं वो किसी भी सरकारी योजना में आवेदन तो कर देते हैं, बैंक अकाउंट भी लगा देते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उन लोगों के एक से अधिक बैंक रहते हैं जिससे उनको यह ही पता नहीं चलता है कि हमारा योजना से संबंधित जो पैसा है वह किस बैंक अकाउंट में जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह खबर केवल उन लोगों के लिए है जिनके एक से अधिक बैंक खाते हैं क्योंकि डीबीटी केवल एक बैंक अकाउंट में ही सक्रिय रह सकती है जिस व्यक्ति के एक से अधिक खाते होंगे उन खातों में से केवल एक खाते में ही सरकारी योजना के पैसे जाएंगे इसीलिए यह पता करना बहुत ही आवश्यक है कि किस बैंक अकाउंट की डीबीटी चालू है।

भारत सरकार की एनपीसीआई वेबसाइट पर जाकर के आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से वेरीफाई करके अपना बैंक अकाउंट डाल करके पता कर सकते हैं कि किस बैंक अकाउंट की डीवीडी सक्रिय है।

क्योंकि पीएम किसान सम्मन निधि योजना में जो भी फॉर्म भरे जा रहे हैं, उन किसानों को यह ही पता नहीं है कि जो हमने खाता दिया है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए, उस खाता की DBT सक्रिय है या नहीं । यदि उस खाता की DBT सक्रिय नहीं होगी तो जिस भी खाते की उस व्यक्ति से संबंधित DBT सक्रिय होगी उस व्यक्ति को इस योजना का लाभ उसी खाते में दिया जाएगा जिसमें DBT सक्रिय होगी। ऐसे में व्यक्तियों को पता ही नहीं चलता है कि मेरा पैसा आ भी रहा है या नहीं आ रहा है ,और यदि योजना का पैसा आ रहा है तो किस बैंक अकाउंट में आ रहा है इसीलिए DBT का पता करना भी बेहद आवश्यक है कि किस खाते में DBT सक्रिय है।

किस खाते की डीबीटी सक्रिय है चेक करना बेहद आसान

सबसे पहले भारत सरकार की एनपीसीआई ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। आधार कार्ड और कैप्चा डाल करके ओटीपी भेजना है । आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक होगा उस पर ओटीपी आएगी । ओटीपी को वेरीफाई कर देना है,। उस के बाद आपको जिस बैंक अकाउंट के खाते की डीबीटी चेक करना है उस बैंक अकाउंट का खाता नंबर डालना है और कैप्चा कोड डाल करके मोबाइल नंबर डालना है और प्रोसीड करना है तो वहां पर आपका डीबीटी पता लग जाएगा की सक्रिय है या नहीं है।

इस तरह आप डीबीटी चेक कर सकते हैं कि किस खाते की डीबीटी सकते हैं और किस खाते की डीबीटी सक्रिय है और किस खाते की डीबीटी सक्रिय नहीं है।

Join telegram

Leave a Comment