IT Trends and technologies DCA 2nd Semester Full paper 2022 Solutions open book exams

संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए(i) WLL (Wireless Local Loop)

(ii) Bluetooth Technology
उत्तर – (i) WLL (Wireless Local Loop)- इस पद्धति के द्वारा लैंडलाइन टेलीफोन नेटवर्क का तार वाले माध्यम के स्थान पर रेडियो तरंगों द्वारा ट्रांसमीशन होता है। कुछ साल पहले तक टेलीफोन उपभोक्ता के घर से सथानीय टेलीफोन एक्सचेन्ज तक तार से ट्रांसमीशन होता था। WLL पद्धति सेल्युलर तकनीक का उपयोग करती है जिसके द्वारा व्हद् क्षेत्र में मोबाईल नेटवर्क द्वारा ही लैंडलाइन टेलीफोन नेटवर्क का ट्रांसमीशन होता है। अतः यह पद्धति सस्ती पड़ती है। लेकिन WLL पद्धति सेल्युलर सेवाओं से कुछ अलग होती है। सेल्युलर सेवाओं में उपभोक्ता अलग-अलग स्थानों से सेवाओं का लाभ उठा सकता है, पर WLL सेवा का उपभोक्ता केवल निश्चित क्षेत्र में ही उपयोग कर सकता है। WLL उपकरण के साथ एन्टिना लगाये जाते हैं जो टेलीफोन स्टेशन के एन्टिना से संकेतों का आदान-प्रदान करते हैं।

यह तकनीक, ऐसे क्षेत्रों में जहाँ तार द्वारा टेलीफोन सुविधा आसान नहीं हो, में बहुत उपयोगी है। इस तकनीक से वायरलैस टेलीफोन सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। WLL तकनीक बड़े शहरों में काम में ली जा रही हैं। कार्यक्षेत्र को निर्धारित विभिन्न रेडियो स्टेशन (टॉवर) करते हैं। अधिक बैंडविड्थ जो कि कई तरह से डाटा का ट्रांसमीशन करने में सक्षम हो, की मांग से WLL सिस्टम की मांग बढजी जा रही है।

प्रश्न 7. सायबर अपराध (Cyber Crime) क्या है? परिचय दीजिए। or


सायबर क्राइम से आप क्या समझते हैं? इसे विस्तार से समझाते हुए सायबर क्राइम पर नियंत्रण हेतु कुछ कसुरक्षात्मक उपायों का वर्णन कीजिए।

उत्तर – कम्प्यूटर और इंटरनेट के जरिए किए जाने वाले अपराधों को सायबर क्राइम कहा जाता है। परंपरागत सायबर 7 अपराधों में किसी व्यक्ति की निजी जानकारी पता कर धोखाधड़ी करना, क्रेडिट कार्ड का ब्यौरा पता कर चूना लगाना तथा अहम सूचनाओं की चोरी करना शामिल है। ऐसे अपराध किसी एक व्यक्ति द्वारा नहीं किए जाते बल्कि इसमें विभिन्न लोग के शामिल होते हैं।
ई-प्रशासन (E-governance) वैकल्पिक प्रशासन है। ई-प्रशासन ऐसा शासन है जो कहीं-भी, कभी-भी उपलब्ध है। ई-प्रशासन सक्षम सरकार, सर्वश्रेष्ठ सरकार एवं प्रभावी सरकार है। ई-प्रशासन का तात्पर्य स्मार्ट गवर्नमेन्ट से है।

DCA 1st Semester Open Book Exams 2022 – Fundamental of computers solutions full paper

टिप्पणी लिखिए

( एप्लीकेशन लिंक इनेब्लिंग)-यह SAP की वह तकनीक है जो किसी कंपनी की विभिन्न वितरित (Distribution) व्यापारिक प्रक्रियाओं को जोड़ता है। Application Link Enabling 3.0 एक SAP को दूसरे SAP System से जोड़ने के लिए बनाया गया है। यह किसी SAP प्रक्रिया को Non-SAP प्रक्रिया से भी जोड़ने में सक्षम है।

(ii) Bar-code (बार-कोड)

इसका उपयोग इसलिये किया जाता है कि कम्प्यूटर, प्रोडक्ट की स्वतः ही पहचान कर सके। ये आयताकार आकार की परिवर्तित चौड़ाई व लम्बाई की लाइनें होती हैं । इस अद्वितीय पैर्टन को कुछ विशेष नंबर वाले चिन्ह एसाईन (देना) कर दिये जाते हैं। अत: इस तरह से एक फॉन्ट का निर्माण होता है, जिसे लेजर लाईट परावर्तन के द्वारा कम्प्यूटर पहचानता है। कन्ज्यूमर प्रोडक्ट्स बार कोड्स इसका सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण है।

इन कोड के आधार पर प्रोडक्ट को चेक आउट काउंटर पर स्केन (परीक्षण) किया जाता है। जैसे ही प्रोडक्ट को पहचान लिया जाता है, केश रजिस्टर में उसकी कीमत लिख दी जाती है और इस तरह से आंतरिक सिस्टम स्वतः ही परिवर्तित हो जाता है। ऐसी किसी भी प्रोसेस जिसमें कि मटेरियल फ्लो पर कड़ा नियंत्रण रखना हो, यह तकनीक बहुत ही प्रभावी होती है।

(iii) Electronic Mail

(इलैक्ट्रॉनिक मेल) यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक व्यक्ति अपने मैसेज को कम्पोज करके इंटरनेट के द्वारा डिजिटल रूप से दूसरे को भेजता है। इंटरनेट लाखों अलग-अलग कम्प्यूटर व कम्प्यूटर नेटवर्क्स का एक डिसेटेलाइल्ड (विकेन्द्रीत) ग्लोबल नेटवर्क है।

(iv) World Wide Web

[वर्ल्ड वाईड बेब (www)]- यह ऐसे डॉक्यूमेंट्स का संग्रह होता है जो हायपर टैक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज में लिखे व एनकोड किये जाते हैं। एक छोटे से सॉफ्टवेयर को जोड़ने पर जिसे ब्राउजर कहते हैं, यूजर इन डॉक्यूमेंट्स को माँग सकता है, और पर्सनल कम्प्यूटर पर इनको देख सकता है। WWW, इंटरनेट पर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला एप्लीकेशन है।

DCA 2nd Semester Full papers 2022 Solutions open book exams

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

Download All Papers Download Now – Click Here

DCA PGDCA Papers Download Now – Open Book Exams In 2022

DCA 2nd Semester All Papers Download

IT Trends and technologies DCA 2nd Semester Full paper 2022 Solutions
#
Internet and commerce DCA 2nd Sem Open Book 2022 Full paper solutions
#
Desk top publishing DCA 2nd Sem Full Paper Open Book 2022 Exams


Join telegram

Leave a Comment