WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जल जीवन मिशन भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वालों की लिस्ट जारी: गांव के युवाओं को नौकरी

मध्य प्रदेश में जब से जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत हुई है तब से पूरे मध्यप्रदेश में अब किसी भी गांव में पानी की समस्या नहीं रही है क्योंकि इस योजना के तहत यह लक्ष्य बनाया गया है कि गांव की हर एक व्यक्ति के पास पानी की सुविधा होना चाहिए । जल जीवन मिशन योजना के तहत सरकार के द्वारा अलग-अलग पोस्ट पर भर्ती की जा रही हैं इसके बारे में हम आज के आर्टिकल में चर्चा करेंगे । मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा केवल जल जीवन मिशन योजना ही नहीं बल्कि पूरा लक्ष्य है कि पूरे प्रदेश में किसी के पास भी पानी की समस्या ना रहे ।

हर गांव में बनवाई जाएगी एक टंकी –

जल जीवन में संयोजन के तहत गांव में पानी की टंकी की सुरक्षा के लिए और कई तरह की व्यवस्थाओं के लिए महिलाओं एवं पुरुषों की भर्ती किया जाना सुनिश्चित किया गया है जिन भी लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन किया था उनकी लिस्ट आ चुकी है जो हम आगे आर्टिकल में समझेंगे कि इस लिस्ट को कैसे देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लिस्ट देखने के लिए करें यह काम –

  1. जल जीवन मिशन योजना के तहत लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप पर किसी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ।
  2. इसके बाद आपको अपने ब्राउज़र में जल जीवन मिशन नाम से एक वेबसाइट सर्च करना है और जो सबसे ऊपर वेबसाइट आएगी उसे आपको क्लिक करना है।
  3. इतना करने के बाद आपके सामने सरकार का ऑफिशल पोर्टल खोलकर आ जाएगा और इसमें आपको डैशबोर्ड वाले बटन पर क्लिक करना है
  4. इतना करने के बाद आपको डैशबोर्ड को थोड़ा ऊपर स्क्रोल करना है इसके बाद आपको विलेज वाले विकल्प का चयन करना है।
  5. कितना करने के बाद आपके लिए रिपोर्ट कार्ड खोलने का विकल्प आएगा जिसे आप खोल कर लिस्ट देख सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपको समान से जानकारी के लिए कहा जाएगा जिसमें आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है और जिले के बाद आगे की जानकारी सेलेक्ट करना है तो आप अपनी ग्राम पंचायत के सिलेक्ट किए गए नाम की सूची चेक कर सकते हैं।

जल जीवन मिशन योजना की सैलरी –

गांव के युवाओं के लिए और युवतियों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका निकाल कर आया है जिसके माध्यम से वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी का लाभ अपने गांव में ही ले सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार गांव के भी सेलेक्ट किया जा सकते हैं और इस योजना के लिए ₹6000 से लेकर ₹8000 तक की सैलरी को निश्चित किया गया है। मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा इस योजना में मिलने वाली सैलरी बढ़ाई जा सकती है।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

आवेदन करने के लिए सबसे पहले स्थाई निवास प्रमाण पत्र का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि मध्य प्रदेश के मूल निवासी को ही इस योजना के लिए आवेदन करने को मिलेगा । आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड,कक्षा दसवीं और बारहवीं की अंकसूची,।

Join telegram

Leave a Comment