WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जनपद पंचायत भर्ती के लिए मांगे गए आवेदन : 5500 पोस्ट पर भर्ती, इस तारीख से प्रारंभ

जनपद पंचायत के अंतर्गत कई तरह की भर्तियां होती है जिनके बारे में आज के आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे। जनपद पंचायत के अंतर्गत आवेदन करने वाले की क्या योग्यता होना चाहिए और उम्र सीमा क्या होना चाहिए सभी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। जनपद पंचायत के अंतर्गत 5000 से अधिक पोस्ट पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है भर्ती की क्या प्रक्रिया रहेगी और किस तरीके से आवेदन किया जाएगा आइए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में।

प्रत्येक विकासखंड में एक Aspirational Blocks Fellow की नियुक्ति किया जाना हुआ से सुनिश्चित –

मध्य प्रदेश के हर जिले के अंतर्गत जितने भी विकासखंड आते हैं उन विकास करो में एस्पिरेशनल ब्लॉक फेलो की नियुक्ति किया जाना सुनिश्चित किया गया है जिसके बारे में हमने आगे के आर्टिकल में बताया है कि किस तरह से क्या योग्यता होना चाहिए । इस जॉब के लिए आवेदन करने वाला ग्रेजुएशन तो होना ही चाहिए साथ में पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है चाहे वह किसी भी विषय से हो लेकिन पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नीति आयोग ने जारी किया आदेश –

नीति आयोग के द्वारा अभी हाल ही में एक आदेश जारी किया गया है जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में जनपद पंचायत के लिए भर्तियां किया जाना निश्चित किया गया है। इस प्रकार की भर्ती के लिए क्या योग्यता होना चाहिए और किस तरीके से आवेदन किया जाएगा कौन से उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और कौन नहीं कर सकते इसके बारे में हमने आगे के आर्टिकल में बताया है।

शैक्षणिक योग्यता –

  1. आवेदन करता कि किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट होना बहुत आवश्यक है।
  2. उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के अंतर्गत होना चाहिए।
  3. आवेदक डाटा एनालिसिस और डाटा प्रेजेंटेशन, स्किल डेवलपमेंट में आगे होना चाहिए और डाटा मैनेजमेंट का अनुभव भी होना चाहिए ।
  4. सोशल मीडिया के उपयोग से पूरी तरीके से भली भांति परिचित होना चाहिए ।
  5. आवेदक को विकास संगठन के साथ कार्य करने का अनुभव और इंटर्नशिप का अनुभव तथा कम्युनिकेशन में पूरी तरीके से डेवलप होना चाहिए ।
  6. क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए और हिंदी या तथा अंग्रेजी में लिखने की कल आना चाहिए चाहे वह सिस्टम पर हो या फिर कागज पर।
  7. ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतर्गत आवेदक को 50% से कम अंकों पर इस पोस्ट के लिए आवेदन करना मुश्किल पड़ जाएगा इसीलिए 50% के साथ या फिर इससे अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं

मध्य प्रदेश का निवासी मूल आवश्यकता –

आवेदन करने वाले उम्मीदवार का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अति आवश्यक है और स्थाई निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए इसके साथ ही कंप्यूटर में डिप्लोमा होना आवश्यक है क्योंकि कई प्रकार के पद ऐसे हैं दिन में कंप्यूटर पर काम करना अनिवार्य है।

Join telegram

Leave a Comment