WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान कर्ज माफी के लिए सरकार ने फिर से मांगे आवेदन, 27 जनवरी आखिरी मौका

भारत की अर्थव्यवस्था के लिए किसानों की एक बहुत ही अहम भूमिका होती है लेकिन आमतौर पर किसान बहुत ही गरीब होते हैं कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर एक तरह से बड़ी संख्या में किसान समृद्ध होते हैं लेकिन एमपी में 90% किसान मध्यम वर्गीय परिवार से हैं और गरीब हैं । किसानों के लिए सरकार के द्वारा कई तरह की योजनाओं को चलाया जा रहा है जिसमें उनका ज्यादातर आर्थिक रूप से सहयोग देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। वर्तमान समय में किसानों के ऊपर बहुत ही ज्यादा कर्ज है और कई किसान डिफाल्टर हो चुके हैं ऐसे में सरकार ने किसानों के लिए कर्ज माफी योजना को एक बार फिर से शुरू कर दिया है जिसके बारे में आज हम चर्चा करेंगे।

कर्ज माफी योजना को चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य–

वर्तमान समय में सरकार के द्वारा यह आश्वासन दिया गया है कि किसानों के ऊपर कितना भी कर्जा हो सभी को चिंता करने की जरूरत नहीं है एक-एक करके सभी का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा हाल ही में एक सूचना जारी की गई है जिसमें उन्होंने बताया है कि जल्द ही किसान कर्ज माफी की वेबसाइट को शुरू किया जाएगा जिसके तहत सभी किसान अपना आवेदन कर पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान कर्ज माफी का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता–

जब भी सरकार के द्वारा कोई नई योजना को शुरू किया जाता है या फिर पुरानी योजना में ही कोई बदलाव किया जाता है तो उससे संबंधित नियम कानून बदल जाते हैं और कई बार पात्रता में भी बदलाव किया जाता है।
किसान कर्ज माफी के लिए सरकारी पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार हैं जो निम्नलिखित हैं–

  1. किसान कर्ज माफी के लाभार्थी को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  2. किसान कर्ज माफी के तहत आवेदन करने वाले किसान की वार्षिक आय ₹200000 से कम होना चाहिए।
  3. आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए क्योंकि 18 वर्ष से कम उम्र के किसान इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते और उसे एक सफल किसान के तौर पर नहीं माना जाएगा।
  4. किसान के नाम जमीन होना चाहिए अथवा जमीनी कागज होना चाहिए इसके बाद ही वह आवेदन कर सकता है।

किसान कर्ज माफी में सेलेक्ट किए गए नाम को आप यहां से चेक कर सकते हैं–

सबसे पहले आपको किसान कर्ज माफी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आप इसकी जब होम पेज पर जाएंगे तो वहां से आप नाम चेक कर सकते हैं।

नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने अनुसार ग्राम पंचायत की जानकारी को भरकर अपनी तहसील को भी भरना होगा और साथ में जिले को भी भरना होगा इसके बाद कैप्चा कोड डालकर आप इसे सिलेक्ट करेंगे तो अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यदि आपका किसान कर्ज माफी योजना की पहली दूसरी एवं तीसरी लिस्ट में नाम नहीं आया है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं । आपको अभी भी एक और मौका सरकार ने दिया है किसान कर्ज माफी संबंधित लिस्ट के लिए 27 जनवरी लास्ट तारीख है। किसान कर्ज माफी के लिए भारत सरकार फिर से फॉर्म ले रही है तो आप सभी डॉक्यूमेंट तैयार करके 27 जनवरी से पहले किसान कर्ज माफी के लिए फॉर्म भर दें। ‌

संबंधित खबरें भी पढ़ें –

Join telegram

Leave a Comment