WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख से ज्यादा का ऋण मिलना हुआ आसान: बहुत बड़ी खबर

हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की बात करें तो हर जगह सबसे अहम योगदान अगर किसी का होता है तो वह होता है हमारे किसान का क्योंकि किसान ही वही व्यक्ति होता है जो पूरी दुनिया के लिए भोजन उगता है अर्थात खेती की पैदावार करता है । खेती के दौरान कई बार किसानों को प्राकृतिक घटनाओं के कारण इतनी हानि हो जाती है कि वह कर्ज में डूब जाते हैं क्योंकि हमारे देश में किसान अक्सर आर्थिक रूप से मजबूत नहीं है निश्चित रूप से वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से होते हैं और गरीबी से जूझ रहे होते हैं । सरकार ने किसानों के लिए कई तरह की योजनाओं का शुभारंभ किया है लेकिन साथ में किसानों के लिए सरकार ने क्रेडिट कार्ड की योजना का भी शुभारंभ किया है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे।

14 दिन में मिलेगा किसानों को क्रेडिट कार्ड–

हमारे देश में किसान आर्थिक तंगी से तो गुजरते ही हैं लेकिन वह भारी मात्रा में कर्ज भी ले लेते हैं जिसका उन्हें भारी ब्याज भी चुकाना पड़ जाता है इसीलिए सरकार ने बहुत ही कम ब्याज पर किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का फैसला किया है जिसकी प्रक्रिया केवल 14 दिन की है । क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद मात्र 14 दिन में किसानों का क्रेडिट कार्ड बनकर आ जाएगा इसके बाद इसका उपयोग किया जा सकता है। किसानों को क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ सेविंग अकाउंट भी दिया जाता है जिसका उनका भरपूर उपयोग करने का मौका मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर –

वैसे तो सरकार के माध्यम से किसी को भी लोन लगभग 7% प्रतिशत पर दिया जाता है जिसमें किसान ₹300000 तक का लोन ले सकते हैं। किसानों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उनको इतनी राशि मिल जाती है कि वह आसानी से कोई नया धंधा स्टार्ट कर सकते हैं या फिर खेती में कोई बड़ी पूंजी फंसा सकते हैं और बड़ी आमदनी के माध्यम से क्रेडिट कार्ड की राशि भी जमा कर सकते। क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें बहुत ही कम ब्याज लगता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड की अवधि –

किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड 5 साल के लिए दिया जाता है जिसकी यह योजना नाबार्ड के द्वारा कंप्लीट की गई है और नाबार्ड के द्वारा ही किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड शुरू किया गया है । ऐसा नहीं है कि 5 साल के अंतराल में किसानों को दूसरा क्रेडिट कार्ड नहीं मिलेगा इसके लिए वही क्रेडिट कार्ड रिन्यू करवाना पड़ता है । इसके बाद किसान फिर से उसे क्रेडिट कार्ड का अपने तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख से ज्यादा का ऋण मिलना हुआ आसान –

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से तीन लाख तक का लोन बड़ी आसानी से मिल जाता है जिसके लिए ब्याज दर 7% प्रतिशत तक रखी गई है । इस योजना में सबसे बड़ी शर्त यह है की 7% तक ब्याज केवल तब तक लगता है जब किसान ऋण की राशि 3 लाख तक होती है या फिर 3 लाख से कम लेकिन अगर 3 लाख से ज्यादा की राशि किस लेते हैं तो उनको ब्याज दर की प्रतिशत 7% से अधिक बढ़ा दी जाती है।

Join telegram

Leave a Comment