WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान कर्ज माफी योजना 2023 आवेदन प्रारंभ, ऐसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा किसान कर्ज माफी योजना 2023 जल्द ही शुरू होंगे आईए जानते हैं किसान कर्ज माफी योजना के लिए किस कैसे आवेदन करेंगे और आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज होना आवश्यक है क्या-क्या किसने की पात्रता होना चाहिए।

किसान कर्ज माफी के लिए पात्रता –

कमलनाथ सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश का हर किसान कर्ज माफी के लिए पत्र है क्योंकि उन्होंने यह आश्वासन दिया है कि लगभग 35 लाख किसान ऐसे हैं जो कर्ज में डूबे हुए हैं यदि हमारी सरकार आती है तो सभी किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा । कमलनाथ सरकार के द्वारा कर्ज माफी योजना को दोबारा से शुरू किया जाएगा क्योंकि बीते कई सालों से शिवराज सरकार के द्वारा इस योजना को बंद कर दिया गया है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कैसे कर्ज में डूबे किसान –

मध्य प्रदेश के किसान कर्ज में कैसे डूब जाते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है खेती का पैदा ना होना । खेती की पैदावार कई कर्म से नहीं हो सकती जैसे वर्षा अच्छी ना होना या फिर वर्षा इतनी ज्यादा हो जाना की खेती पूरी तरीके से बर्बाद हो जाय। यदि खेती बर्बाद हो जाती है तो मध्य प्रदेश का किसान कर्ज में खुद व खुद डूब जाता है । किसान खेती के लिए मध्य प्रदेश सरकार से कर्ज लेता है और अंत में जब खेती के पैदावार इतनी नहीं होती कि उसे कर्ज के लिए अनाज भर सके इस कारण से किसान कर्ज में डूब जाता है और डिफाल्टर हो जाता है। Apply Here

कमलनाथ सरकार ने शुरू की नारी सम्मान योजना–

कमलनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश के किसानों के लिए कर्ज माफी योजना के अलावा महिलाओं के लिए नारी सम्मान योजना की शुरुआत की है जो कि शिवराज सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली लाडली बहना योजना से कहीं ज्यादा सफल है । शिवराज सरकार के द्वारा जहां ₹1000 दिए जाते थे वहीं दूसरी तरफ कमलनाथ सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली नारी सम्मान योजना के तहत ₹1500 प्रति महीना दिए जाएंगे ।

एमपी में चली कमलनाथ की लहर –

एमपी में शिवराज सरकार से लोग बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि शिवराज सरकार ने चुनाव से पहले लॉलीपॉप दिखाने जैसा काम कर दिया है । शिवराज सरकार ने बीते 4 सालों के अंदर इतनी योजनाएं शुरू नहीं की जितनी उन्होंने चुनावी वर्ष में कर दीं। एमपी में चुनाव से पहले कमलनाथ ने मध्य प्रदेश की जनता से कई प्रकार के वादे किए और आश्वासन दिया कि जिन पुरानी योजनाओं का लाभ एमपी की जनता को नहीं मिलता उनकी सरकार आने के बाद सभी योजनाएं दोबारा से ही शुरू की जायेंगी।

कैसे होगा कर्ज माफ

मध्य प्रदेश के ऐसे किसान जो कर्ज में डूबे हुए हैं उनको घबराने की जरूरत नहीं है कमलनाथ जी की सरकार आने पर उनका पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा । जितने भी किसान एमपी में डिफाल्टर हो चुके हैं सभी की बराबर सुनवाई होगी और सभी को एमपी सरकार के द्वारा खेती के संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे ।

Join telegram

Leave a Comment