WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान कर्ज माफी योजना 2023 आवेदन करने की आखिरी तारीख

कमलनाथ सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी की योजना शुरू की जाएगी इसके बारे में कौन-कौन से से कर्ज माफ होंगे सभी के बारे में चर्चा करेंगे । मध्य प्रदेश में 30 लाख से ज्यादा किस कर्ज में डूबे हुए हैं जिसके लिए कमलनाथ सरकार ने आश्वासन दिया है कि उनका पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा । आईए जानते हैं किसान कर्ज माफी के लिए किसानों को किस तरह से आवेदन करना चाहिए ।

कर्ज माफी की कमलनाथ ने की घोषणा –

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले यह घोषणा की गई है कि यदि उनकी सरकार आती है तो मध्य प्रदेश के सभी किसानों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है कर्ज माफी के लिए । प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने यह आश्वासन दिया है कि मध्य प्रदेश के किसानों का कर्ज कितना भी हो पूरा माफ कर दिया जाएगा । कमलनाथ ने कहा है कि कर्ज माफी की योजना को भाजपा सरकार ने बंद कर दिया था इसे हम पुन: शुरू करेंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कर्ज माफी के आवेदन के लिए तारीख–

कर्ज माफी के लिए अभी कोई आवेदन नहीं हो रहे लेकिन इसके बारे में जैसे ही अपडेट आती है आपको बता दिया जाएगा कमलनाथ सरकार के द्वारा 30 लाख से अधिक किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। कर्ज माफी के लिए आवेदन मार्च 2024 से हो सकते हैं हालांकि इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

एमपी में सरकार बनने पर कमलनाथ की योजनाएं –

मध्य प्रदेश में यदि 2023 में कमलनाथ की सरकार बनी तो किसानों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है कि कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाएगी जैसे बिजली बिल माफी योजना, कृषि न्याय योजना,कर्ज माफी योजना इसके अलावा कई ऐसी योजनाएं हैं जिसके द्वारा किसान खेती में उन्नत लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

बंद हुई योजना फिर से होगी शुरू –

कमलनाथ सरकार के द्वारा यह आश्वासन दिया गया है कि यदि उनकी सरकार बनी तो शिवराज सरकार ने जिन भी योजनाओं को बंद किया है उनको दोबारा से शुरू किया जाएगा । कमलनाथ ने यह घोषणा की है कि चाहे वह किसने की कोई योजना हो या फिर सरकारी कर्मचारियों की वेतन से संबंधित योजना या फिर सरकारी कर्मचारियों की पेंशन से संबंधित योजना सभी को दोबारा से शुरू किया जाएगा ।

कमलनाथ के पक्के वादे

शिवराज सरकार के द्वारा ज्यादातर ऐसी घोषणाएं करी जाती हैं जिनका पूरा नहीं किया जाता कई बार तो योजनाओं को शुरू करने के कुछ दिन बाद बंद कर दिया जाता है या फिर उनका मध्य प्रदेश की जनता को लाभ नहीं मिल पाता । मध्य प्रदेश की जनता कई बार शिवराज सरकार प्रसन्न नहीं होती क्योंकि उनके द्वारा शुरू की गई योजनाएं होती तो बहुत ही उपयुक्त है मगर इतना झंझट होता है कि इंसान परेशान हो जाता है।

शिवराज सरकार के राज में बैंकों में हुए लोग परेशान–

शिवराज सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई जिसमें मध्य प्रदेश के कई लोगों को इसका लाभ नहीं मिला है क्योंकि कई बार बैंक खाते की वजह से उनको बैंकों का चक्कर काटना पड़ता है और बैंकों में उनकी कोई सुनवाई नहीं होती । कमलनाथ सरकार ने यह दावा किया है कि उनकी सरकार बनने के बाद किसी को कोई भी प्रॉब्लम नहीं जाएगी ।

Join telegram

Leave a Comment