WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान कर्ज माफी योजना 2023 जल्दी देखें लिस्ट में अपना नाम

मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा यह ऐलान किया गया है कि मध्य प्रदेश में जितने भी किसान है सभी का कर्ज माफ किया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी के द्वारा यह दावा किया गया है कि यदि उनकी सरकार बनी तो किसी भी किसान का कर्ज नहीं रहेगा सबका माफ कर दिया जाएगा । आईए जानते हैं की कमलनाथ जी के द्वारा मध्य प्रदेश में कौन-कौन सी योजनाओं का ऐलान किया गया है ।

शिवराज सरकार ने बंद कर दी थी कर्ज माफी योजना–

दोस्तों कुछ सालों पहले शिवराज सरकार के द्वारा भी किसान कर्ज माफी की योजना चल रही थी मगर शिवराज सरकार ने कुछ साल तक चलाया और कर्ज माफ किया इसके बाद इस योजना को बंद कर दिया। जब से एमपी में किसान कर्ज माफ की योजना बंद हुई है तब से किसान बहुत ही परेशान और हताश हो चुका है । किसान के फसल बोने के बाद कई बार उसकी फैसले बारिश में बर्बाद हो जाती हैं या फिर बाढ़ से बर्बाद हो जाते हैं जिस वजह से फसल की पैदावार ना होने से किसान का कर्ज बढ़ जाता है । इस तरह से किसानों को कृषि में कभी-कभी भारी नुकसान का सामना करना पड़ जाता है जिसके लिए कर्ज माफी की योजना उनको राहत दिलाती थी जिसे शिवराज सरकार ने बंद कर दिया था अब इसी योजना को कमलनाथ सरकार के द्वारा पुनः शुरू किया जाएगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

34 लाख किसान हुए डिफॉल्टर–

एक रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के 34 लाख किसान कर्ज माफी न होने की वजह से डिफाल्टर हो चुके हैं जिन्होंने सरकार से कर्ज ले रखा था और किसी वजह से कर्ज न भर पानी के कारण डिफाल्टर हो गए हैं। कमलनाथ ने यह दावा किया है कि उनकी सरकार बनाने के बाद सभी किसानों का कर्ज पूरी तरीके से माफ कर दिया जाएगा।

शिवराज सरकार ने फिर लिया 1000 करोड़ का कर्ज़ –

दोस्तों शिवराज सरकार के ऊपर पहले से ही 500 करोड रुपए का कर्ज़ चढ़ा हुआ है और ऐसे में 500 करोड रुपए का कर्ज फिर से लगी शिवराज सरकार इस प्रकार कुल मिलाकर मध्य प्रदेश सरकार के ऊपर 1000 करोड रुपए का कर्ज हो जाएगा ।

एमपी की जनता शिवराज सरकार से इसीलिए परेशान है और नाखुश है क्योंकि जितना बजट एमपी के लिए नहीं होता है उससे कहीं ज्यादा शिवराज सरकार खर्च कर देते हैं जिसका कोई हिसाब किताब नहीं होता है ।

कमलनाथ का विश्वास और जनता–

कमलनाथ को अपने चुनावी मैदान में उतरे सभी उम्मीदवारों पर यह भरोसा होता है कि अपने-अपने क्षेत्र से सभी विजय हासिल करेंगे लेकिन कई बार जनता के पक्ष से ही चुनाव जीता जाता है । कमलनाथ सरकार ने यह दावा किया कि एमपी में उनकी सरकार तो बन जाती है मगर कुछ विशेष कर्ण की वजह से सरकार को गिराने में कुछ लोग सफल हो जाते हैं । मध्य प्रदेश के लिए कांग्रेस सरकार के द्वारा हर संभव प्रयास किया जाएगा जिससे मध्य प्रदेश के किसान उन्नत कृषि कर सकें और कृषि न्याय योजना का भरपूर लाभ उठा सके ।

किसान कर्ज माफी की लिस्ट अभी तक जारी नहीं हुई जिस कारण किसी भी किसान का नाम जारी नहीं किया जा सकता लिस्ट आने के बाद ही यह कहा जा सकता है कि किस किस का नाम आया है या नहीं ।

Join telegram

Leave a Comment