WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान पशुपालन क्रेडिट कार्ड 2024 : सरकार दे रही 1 लाख 15 लोन HDFC Bank देगा लोन

एक अच्छा जीवन जीने के लिए हमें अच्छे आहार की बहुत आवश्यकता होती है और ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति किसानी करता है तो उसके पास निश्चित रूप से भेड़, बकरी या फिर गाय, भैंस जरूर होना चाहिए । यह सब इसीलिए होना चाहिए क्योंकि यह भी खेती का ही हिस्सा है यदि यह नहीं होगा तो निश्चित रूप से खेती में वह लाभ कभी नहीं हो सकता जो होना चाहिए ।

खेती के साथ-साथ आहार भी इन पशुओं से प्राप्त होता है क्योंकि खेती में काफी मेहनत होती है और आहार की शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरत होती है । खेती के साथ-साथ इन पशुओं के माध्यम से किसान का उद्योग भी शुरू हो जाता है इसीलिए किसी के साथ-साथ इन पशुओं का होना अत्यंत आवश्यक होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एमपी की सभी किसानों के लिए एक मौका दिया है कि यदि किसानों के पास क्रेडिट कार्ड होगा तो उसके माध्यम से किसानों को इन पशुओं के लिए लोन दिया जा सकता है। आज के आर्टिकल में हम समझेंगे कि किस तरीके से क्रेडिट कार्ड किस बनवा सकते हैं जिसके माध्यम से ₹40000 से लेकर 80 हजार और ₹100000 तक का लोन सरकार की तरफ से प्राप्त हो सकता है जिससे उद्योग में काफी बढ़ोतरी हो सकती है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता–

  1. आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए ।
  2. पशु का स्वास्थ्य सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  3. उन्हें पशुओं पर लोन दिया जाता है जिन पशुओं का बीमा है।
  4. आवेदन करता के सिविल मामले ठीक होना चाहिए अगर उनमें कोई खराबी होती है तो आवेदन नहीं किया जा सकता।

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज–

  1. आधार कार्ड
  2. समग्र आईडी
  3. वोटर कार्ड
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

पशु किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर–

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान सभी प्रकार के पशुओं का इस्तेमाल करते हैं और उनको खरीदने हैं जिसके लिए बैंकों द्वारा 7% से अधिक ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाता है। ज्यादातर गांव स्तर पर किस आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं जिनके लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक होती है इस योजना के माध्यम से लोग अपनी आजीविका स्वयं चला सकते हैं और एक बड़ा उद्योग शुरू कर सकते। 4% तक का ब्याज रन केवल पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को चुकाना होता है इसके बाद 3% है ब्याज ऋण सरकार के द्वारा माफ कर दिया जाता है । इस तरह से योजनाओं के माध्यम से ₹300000 तक का लोन बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाता है।

पढ़िए इन्हें भी –

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मिलने वाला ऋण –

किसने की उपयोगिता के आधार पर ही पशुओं को खरीदा जाता है इसीलिए सरकार ने सब प्रकार के पशुओं के लिए अलग-अलग लोन प्रदान करने का नियम बनाया है। जिस भी किसान के पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होगा उसे बड़ी आसानी से लोन प्राप्त हो सकता है। किसानों को इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से गाय के लिए 40783 रुपए का लोन दिया जाता है उसके बाद भैंसे पर 60249 रुपए तक का लोन दिया जाता है। भेड़ और बकरी के लिए 4063 रुपए और अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपए दिए जा सकते हैं।

Join telegram

Leave a Comment