क्या शेयर मार्केट एक जुआ है? बच्चे समझ जाएंगे शेयर मार्केट

Table of Contents

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट

दोस्तों आज मैं आपको शेयर बाजार के बारे में जानकारी देने जा रहे है । दोस्तों में आज आपको बताऊंगा कि आप कैसे अपने रुपए दांव पर लगाकर काफी रुपए कमा सकते हैं शेयर मार्केट एक प्रकार का जुआ ही होता है। इसमें आपको कभी-कभी पूजी में हानि हो जाती है इसमें अधिकतर आपको लाभ ही होता है और शेयर बाजार के द्वारा आप काफी रुपए इकट्ठा कर सकते हैं।  और आप अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं । शेयर बाजार एक अच्छी लाइन है जिसमें आप बहुत सारे रुपए कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट आखिर क्या होता हैं।� शेयर मार्केट ऐसा मार्केट होता है। जिसमें बहुत सारे कंपनी के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं । एक ऐसी जगह होती है जहां इंसान बहुत सारे पैसे कमा भी सकता है और गवा भी सकता है। इसमें शेयर खरीदने का मतलब उस कंपनी का खरीददार बन जाना है।  जितनी परसेंट शेयर उस कंपनी का खरीदते हैं उतने ही परसेंट  उस कंपनी के मालिक बन जाते हैं । यदि भविष्य में कंपनी को कभी काफी फायदा या मुनाफा होता है तो वह फायदा या मुनाफा आपको भी होगा । और यदि कंपनी को भविष्य में घाटा या नुकसान हो जाता है तो वह नुकसान या घाटा आपको भी होता है।  आप जितने भी रुपए लगाते हैं वह सारे रुपए आपके उसमें डूब जाते है। इस तरह शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट में रुपए कमाना बहुत ही आसान है ।ठीक उसी प्रकार स्टॉक मार्केट में रुपए गवाना भी उतना ही आसान है । क्योंकि स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव बहुत तेजी से होता रहता है।

शेयर मार्केट क्या जुआ है

शेयर मार्केट एक प्रकार का जुआ है जब कोई कंपनी फायदे में जाती है तो वह फायदा आपको भी होता है और जब कोई कंपनी घाटे या नुकसान में जाती है तो वह नुकसान आपको भी होता है। यहां पर लोगों को यह देखना होता है कि वह किस कंपनी पर रुपए लगाते हैं। ताकि उनका पैसा डूबे नहीं और कंपनी की वृद्धि के साथ उनकी भी वृद्धि हो जाए । कई लोग शेयर मार्केट में कंपनी में इन्वेस्ट करके अरबों के मालिक बन जाते हैं उदाहरण लिए जैसे वारेन बफर्त  को इतिहास के सफल इन्वेस्टर के रूप में जाना जाता है । यह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं। शेयर मार्केट मे रिस्क बहुत रहता है। शेयर बाजार या शेयर मार्केट जुआ के सामान होता है।

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें

दोस्तों आपको हम बताएंगे कि शेयर बाजार में शेयर कब खरीदना चाहिए । शेयर बाजार में शेयर खरीदने से पहले आप इस लाइन पर अपना तजुर्बा रखिए और उसको बढ़ा लीजिए कि कब आप को इन्वेस्ट करना है और कैसे इन्वेस्ट करना है कैसी कंपनी में आपको अपने रुपए निवेश करना चाहिए । तब जाकर के आपको फायदा होगा।  इन सब चीजों का आप सबसे पहले पता लगाइए। इसके बाद ही आप शेयर मार्केट में कोई निवेश करें शेयर मार्केट में कौन सी कंपनी का शेयर गिरा या बड़ा है । इसका पता लगाने के लिए आप अखबार या NDTV  बिजनेस न्यूज़ देख सकते हैं । जहां से आपको शेयर मार्केट के बारे में बहुत सारी जानकारियां मिल जाती है। यहां पर यह रिस्क  भरी मार्केटिंग है। इसलिए आपको इसमें तभी निवेश करना चाहिए जब आप की कंडीशन बहुत ही ठीक हो तभी आपको शेयर मार्केट में रुपयों को लगाना चाहिए या निवेश करना चाहिए । ताकि यदि आपको शेयर मार्केट में कोई नुकसान हो तो उस नुकसान से आपको कोई फर्क ना पड़े । दोस्तों आप ऐसा भी कर सकते हैं कि

कम रूपये से इन्वेस्ट कैसे करें

थोड़े से रुपए आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके   बढ़ा घाटा से बच सकते है ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा घटाया या नुकसान ना उठाना पड़े। इसमें आप जैसे ही इस फील्ड में ज्ञान और तजुर्बा बढ़ाते जाएंगे वैसे ही आप शेयर मार्केट में रुपया बढ़ा सकते हैं । शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में बहुत सारी जानकारी एकत्रित कर लेनी चाहिए। क्योंकि शेयर मार्केट में धोखे बहुत सारे मिलते है । इसमें कुछ कंपनी फ्रॉड भी होती हैं । यदि आप उस कंपनी में रुपए निवेश करते हैं तो ये कंपनी सबके रुपए लेकर भाग जाती है और उसमें लगाए हुए आपके सारे के सारे रुपए डूब जाते हैं । आपको किसी शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले उस कंपनी की बैकग्राउंड और सारी डिटेल या जानकारी को अच्छे से ले लेना चाहिए।

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें और बेचे


शेयर मार्केट में शेयर खरीदने या बेचने के 2 तरीके होते हैं इसमें आपको एक डिमेट अकाउंट बनाना पड़ता है।

पहला तरीका किसी दलाल के पास जा कर के अपना डिमैट अकाउंट खुला सकते हैं या बैंक के पास जाकर डिमेट अकाउंट खुलवा सकते है।  डिमेट अकाउंट में शेयर  के रुपए रखे जाते हैं।  जिस तरह से हम किसी बैंक अकाउंट को ओपन करवाते हैं और उसमें अपने रुपए रखते है। यदि आप शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं तो आपको डीमेट अकाउंट बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जो रुपए मिलते हैं वह सारे रुपए आपके डीमेट अकाउंट में ही जाते हैं। आपका डीमेट अकाउंट सेविंग अकाउंट के साथ लिंक होकर रहता है आप जब चाहे आप अपने डिमेट अकाउंट से सेविंग अकाउंट में रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं।

डीमेट अकाउंट कैसे खोलें

डिमेट अकाउंट बनाने के लिए आपके किसी बैंक में एक सेविंग अकाउंट का होना बहुत जरूरी होता है। आपकी पहचान के लिए आप पैन कार्ड आधार कार्ड अपना आईडी कार्ड लगा सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि आप किसी बैंक में जाकर अपना डिमेट अकाउंट खुलवा सकते हैं लेकिन यदि आप एक दलाल या ब्लॉगर के पास से अपना डिमेट अकाउंट खुलवा आएंगे तो उसमें आपको ज्यादा फायदा होगा क्योंकि वह अच्छे से आपको मैनेज करेगा और अच्छे तरीके से आपको सपोर्ट मिलेगा । दूसरा वह आपके निवेश के हिसाब से अच्छी कंपनी सजेस्ट करते रहते हैं ।

शेयर कहां खरीदे और बेचे जाते हैं?

शेयर खरीदने और बेचने के लिए स्टॉक एक्सचेंज की जरूरत होती है । भारत में दो जगह स्टॉक एक्सचेंज हैं पहला बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और दूसरा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएससी । यहीं पर शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं । दलाल या ब्लॉकर स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य होते हैं। हम केवल उन्हीं के जरिए से शेयर एक्सचेंज में ट्रेंडिंग कर सकते हैं या शेयर खरीद और बेच सकते हैं। हम सीधे स्टॉक मार्केट में जाकर कोई भी शेयर खरीद या बेच नहीं सकते हैं।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

Share market में लोग फेल होते ही क्यों है?

दोस्तों कहा जाता है कि भारत में लोग कम से कम 4% तक ही शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं और पैसा कमाते हैं जबकि विदेशों में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता ।भारत के अपेक्षा विदेशों में 40% से लेकर 60% तक के बहुत से लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं। ज्यादातर शेयर मार्केट में लोग फेल इसलिए हो जाते हैं क्योंकि सबसे पहले उनको शेयर मार्केट से संबंधित कोई नॉलेज नहीं होता है। शेयर मार्केट रिस्क को किस तरीके से लेना है और किस तरीके से रिस्क किस से बचना है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है।

शेयर मार्केट काम कैसे करता है?

शेयर मार्केट का फंडा भी कुछ इस तरीके से होता है जिस तरीके से आप अपने नजदीकी बाजार में देखते हैं एक ऐसे बाजार में जहां से आप सब्जी खरीदते हैं। आप जिस बाजार से सब्जी खरीदते हैं अथवा कपड़े खरीदते हैं अपनी जरूरत वाली सभी चीजें खरीदते हैं जिसमें आपको अपने तरीके से मूल्य का अवलोकन करना होता है। और इस जरूरत वाले बाजार में यदि कोई सब्जी अथवा कोई वस्तु जिसकी सप्लाई सबसे अधिक हो रही है और मार्केट में उसकी मांग कम है तो ऐसे में ऐसी वस्तु की कीमत कम हो जाती है। वहीं दूसरी तरफ मार्केट में जिस वस्तु की मांग सबसे अधिक होगी और वह वस्तु मार्केट में कम उपलब्ध होगी तब ऐसे में ऐसी वस्तु की कीमत बहुत अधिक हो जाती है।  जिस प्रकार से मैंने आपको जरूरत वाली चीजों के संबंध में बताया है ठीक वैसे ही शेयर मार्केट का फंडा भी कुछ ऐसा ही है। शेयर मार्केट में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इन दोनों ही संस्थानों के द्वारा शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव देखने को मिलता है और यह दोनों संस्थाएं ही शेयर मार्केट को संभालती हैं।

शेयर मार्केट में ट्रेंड क्या चल रहा इसके बारे में जाने?

दोस्तों कई बार क्या होता है शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के बाद कई लोग अपने पैसे को किस क्षेत्र में खर्च करना चाहते हैं इसके बारे में बहुत से तौर तरीके ढूंढते रहते हैं जिनमें मुख्य रुप से ज्यादा तरवा है इन चीजों के संबंध में इंटरनेट पर खोजते रहते हैं। दोस्तों शेयर मार्केट में फेल लोग इसलिए हो जाते हैं क्योंकि वह वर्तमान में ट्रेंड क्या चल रहा इसके बारे में नहीं जान पाते । लोग शेयर मार्केट से संबंधित न्यूज़ पेपर तो पढ़ते हैं लेकिन उसमें वह की जानकारी ऐसी होती है जिनको वह पता नहीं लगा पाते जैसे वर्तमान में ट्रेंड क्या चल रहा। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के बाद यदि आप यह समझ जाते हैं कि ट्रेंट क्या चल रहा है और किस तरीके से आपको अपना पैसा इन्वेस्ट करना है तो आप शेयर मार्केट में मनचाहा पैसा कमा सकते हैं।

कितना रुपया लगाने पर कितना रुपया मिलेगा??

दोस्तों शेयर मार्केट में यह सवाल सबसे कॉमन है कई लोगों के मन में यह जानने की जिज्ञासा होती है कि हम शेयर मार्केट में कितना पैसा लगाएंगे और हमें एक निश्चित समय के बाद कितना पैसा मिलेगा। दोस्तों कितना पैसा लगाएं और पर कितना पैसा मिलेगा यह सब price earning ratio पर निर्भर करता है । दोस्तों यदि आप price earning ratio method को समझ जाते हैं तो आप शेयर मार्केट को बहुत ही बारीकी से समझ जाएंगे। दोस्तों price earning ratio में आपको निफ़्टी की प्राइस अर्निंग समझ लेना चाहिए इसकी प्राइस रनिंग यदि ज्यादा है यदि 25 के ऊपर अर्थात 25, 26, 27 ,28 ,29 ,30 तो आप पैसा इन्वेस्ट मत करिए यदि इसकी प्राइस अर्निंग 15 से नीचे है अर्थात 12 ,11,10 है तो आप पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। आपको किसी एक कंपनी का रिप्रेजेंटेशन नहीं देखना है यदि आप शेयर मार्केट में कदम रखते हैं तो आपको मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और निफ्टी की रिप्रेजेंटेशन की जानकारी जहां से मिले ले लेना है।

किसी की कही सुनी बातों पर बिल्कुल भी ना जाएं?

दोस्तों कई बार क्या होता है शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले हम बहुत से ऐसे लोगों से शेयर मार्केट के बारे में ऐसी- ऐसी बातें सुनते हैं जिनसे हमारा शेयर मार्केट से ध्यान भी भटक जाता है और कहीं ना कहीं हमारा कॉन्फिडेंस लेवल गिर जाता है। जहां तक मेरा मानना है आपको किसी की बातों में बिल्कुल नहीं आना है आपको स्वयं ही शेयर मार्केट के बारे में ट्रेंड क्या चल रहा कंपनियों में क्या चल रहा मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और निफ्टी इनके बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए।

इन्वेस्टमेंट मैनेजर क्या होता है?

दोस्तों शेयर मार्केट में एक इन्वेस्टमेंट मैनेजर होता है जिस के संपर्क से आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं। पैसा इन्वेस्ट कब करना है और कब नहीं करना है, पैसा शेयर मार्केट में किस समय कितना करना है और किस समय नहीं करना चाहिए इसके बारे में जानकारी इन्वेस्टमेंट मैनेजर को देना चाहिए जबकि इन्वेस्टमेंट मैनेजर ऐसा बिल्कुल भी नहीं करता क्योंकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी होती ही नहीं। दोस्तों यदि इन्वेस्टमेंट मैनेजर लोगों को शेयर मार्केट में कब पैसा लगाना है और कब नहीं लगाना है इसके बारे में अगर बता देगा तो इन्वेस्टमेंट मैनेजर की जो कमीशन है वह कम हो जाएगी क्योंकि लोगों को जब पता नहीं होगा तो लोग पैसा इन्वेस्ट करते रहेंगे और इन्वेस्टमेंट मैनेजर को कमीशन मिलती रहेगी। यदि आप पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं और शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कब पैसा लगाना है और कब नहीं लगाना है इसके बारे में price earning ratio  मेथड के द्वारा आप शेयर मार्केट को आसानी भाषा में समझ सकते हैं।

National stock exchange ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जरूर जाने-

दोस्तों यदि आप शेयर मार्केट से संबंध रखते हैं या शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपको नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जरूर पता होना चाहिए। दोस्तों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की ऑफिशियल वेबसाइट पर शेयर मार्केट से संबंधित सभी प्रकार की अपडेट समय-समय पर अपलोड होती रहती है ।इस वेबसाइट पर आकर के लोग शेयर मार्केट के बारे में अच्छी नॉलेज प्राप्त करते हैं और शेयर्स के बारे में पता लगाते हैं।

NSE India – यहाँ से मिलेगा शेयर मार्केट का सारा ग्यान

शेयर मार्केट की यह वेबसाइट भी शेयर मार्केट से संबंधित सभी प्रकार की अपडेट को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करती रहती हैं । इस वेबसाइट पर विजिट करके भी आप शेयर मार्केट के शेयर के बारे में शेयर कब घटते हैं कब बढ़ते हैं इसके बारे में जानकारी को हासिल कर सकते हैं । doston इस website पर electronic screen trading जैसी जानकारी अपलोड होती रहती है इसीलिए यह वेबसाइट शेयर मार्केट से संबंध रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आखिर क्या है ?शेयर/share-

दोस्तों यह एक सब का कॉमन प्रश्न होता है कभी-कभी हम शेयर के बारे में अच्छे से नहीं जान पाते और अक्सर कहीं ना कहीं खोजते रहते हैं ,कि आखिर शेयर मार्केट में उपयोग होने वाला यह शेयर आखिर होता क्या है? तो दोस्तों मैं आपको बता दूं शेयर एक प्रकार से कंपनी का वह हिस्सा है जो किसी इन्वेस्टमेंटर कंपनी का हिस्सेदार बनाता है। दोस्तों अब इस शेयर का सीधा संबंध इन्वेस्टमेंटर से किस प्रकार होता है कि जब किसी कंपनी में कोई व्यक्ति इन्वेस्टमेंट करके उस कंपनी का हिस्सेदार होता है तब उसमें शेयर की कुछ कंडीशन होती है जिसमें मुख्य रुप से कंपनी में किसी व्यक्ति को कितने दिन की हिस्सेदारी मिलती है। शेयर मार्केट में अक्सर कंपनी का 60% तक की हिस्सेदारी कंपनी की होती है 40% तक की हिस्सेदारी कंपनी शेयर मार्केट में शेयर कर देती है।

National stock exchange और Bombay stock exchange –

दोस्तों बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एक प्राइवेट मार्केट है जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एक सरकारी मार्केट है। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज सबसे पुराना स्टॉक मार्केट है जो कि 18वीं शताब्दी के समकालीन अपने अस्तित्व में आया जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज हाल ही में अपने अस्तित्व में आया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज लगभग 40 साल से अपने स्टॉक मार्केट में कार्यरत है जो कि अन्य मार्केट की तुलना में 11वें नंबर पर आता है। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज सबसे पुराना और सबसे चर्चित स्टॉक मार्केट है और यह मार्केट दसवें नंबर पर आता है।

दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज-

स्टॉक एक्सचेंज वह होता है जहां पर कंपनी के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज है। अर्थात न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज एक ऐसा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है जहां पर देश के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। जहां एक तरफ देश का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज मुंबई स्टॉक एक्सचेंज है जहां पर पूरे देश के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं ठीक उसी प्रकार न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज है जहां पर पूरी दुनिया के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं । न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज अमेरिका में स्थित है। दोस्तों 2020 तक की रिपोर्ट में 25 ट्रिलियन तक के शेयर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर खरीदे और बेचे जाते हैं अपने आप में यह संख्या बहुत ही बड़ी है । न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के अलावा टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज लंदन स्टॉक एक्सचेंज आदि दुनिया की और भी एक से एक बड़ी-बड़ी स्टॉक एक्सचेंज हैं।
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज दुनिया की बड़ी मंडियों में अपना 9वां स्थान रखता है क्योंकि मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में भी बड़ी मात्रा में व्यापार किया जाता है।  मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में लगभग 2 ट्रिलियन से भी ज्यादा का व्यापार हो जाता है।

शेयर मार्केट में bears शब्द का इस्तेमाल-

दोस्तों शेयर मार्केट में बहुत से ऐसे जानवर हैं जिनके शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें एक bears से भी होता है। इस शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि शेयर मार्केट में आने के बाद बहुत से व्यक्ति अपना आत्मविश्वास खो बैठते हैं और तरह-तरह की बातें करने लगते हैं ।उनको पता भी नहीं होता  कि शेयर गिरने वाले हैं या बढ़ने वाले हैं लेकिन फिर भी यह अपनी पताका लहरा देते हैं कि शेयर गिर जाएंगे जबकि इनको खुद पता नहीं होता है किस ईयर गिरेंगे या नहीं। दोस्तों इस प्रकार की गलत जानकारी फैलाने वाले व्यक्तियों को bears वाली कैटेगरी के अंतर्गत रखा जाता है। दोस्तों शेयर मार्केट में जानवरों के नामों का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की जाती है जिसके लिए जानवरों के नाम अद्वितीय तरीके से प्रयोग में लाए जाते हैं।

Bulls शब्द का इस्तेमाल है-

इस प्रकार की शब्द का इस्तेमाल उन लोगों के लिए किया जाता है जो यदि एक बार शेयर के बढ़ने की खबर फैला दें तो शेयर निश्चित रूप से बढ़ जाएंगे। big bulls उन व्यक्तियों को कहा जाता है जो मार्केट को बहुत ही ऊपर खींच देते हैं अर्थात मार्केट का भाव बहुत ही ज्यादा ऊपर ले जाते हैं।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment