WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

[20 जनवरी बड़ी खबर] नगर पंचायत में आएंगे लाड़ली आवास योजना के फॉर्म : आ गई तारीख

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एमपी की महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की गई थी जिसकी तारीख अब आ चुकी है। मगर इसमें यह शर्त रखी गई है कि यह लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं लिया है । विधानसभा चुनाव 2023 के बाद मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के पद पर शिवराज सिंह चौहान की जगह डॉक्टर मोहन यादव जी आ चुके हैं जिनके द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में चर्चा करेंगे।

नगर पंचायत और ग्राम पंचायत से पता करें आवास योजना के फॉर्म की जानकारी –

लाडली बहनों के लिए सरकार के द्वारा जो आवास योजना को शुरू किया गया है उसकी समस्त जानकारी नगर पंचायत अथवा ग्राम पंचायत के पास आती है और आवेदन करने के लिए उनके पास ऑफलाइन फॉर्म भी उपलब्ध होते हैं। ग्राम पंचायत के कार्यकर्ताओं जैसे रोजगार सहायक और सचिन के माध्यम से आपको आवास योजना के बारे में फार्म की जानकारी प्राप्त हो सकती है । ऑफलाइन तरीके से भी आपका आवेदन किया जा सकता है जिसकी प्रक्रिया रोजगार सहायक के द्वारा पूरी करी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन बहनों को नहीं मिलेगा आवास योजना का लाभ–

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जो आवास योजना को शुरू किया गया है उसमें पहली शर्त है कि जिन भी महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त हो चुका है उनको इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा। भारत के हर नागरिक के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को दिया जाना सुनिश्चित किया गया था लेकिन करोड़ों लोगों को तो इस योजना का लाभ मिल गया मगर अभी भी बहुत से लोग इस योजना से वंचित रह गए हैं और यही योजना अभी नहीं चल रही है।

ऐसे में विधानसभा चुनाव 2023 से पहले एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह आश्वासन दिया था कि प्रदेश की जनता को मुख्यमंत्री जी के द्वारा आवास योजना का लाभ दिया जाएगा ।

31 दिसंबर 2024 तक होंगे आवेदन –

लाडली बहनों के लिए एक बहुत ही जरूरी खुशखबरी है कि यदि कोई भी महिला आवास योजना का लाभ लेना चाहती है तो उसके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है और वह 31 दिसंबर 2024 से पहले इसके लिए आवेदन कर सकते हैं । आवेदन करने के लिए दो ही तरीके हैं पहला ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक के माध्यम से ऑफलाइन तरीके से भी आवेदन कर सकते हैं और दूसरा तरीका है कि आप ऑनलाइन भी इसका आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना से लाडली बहनों को हुआ बेहद फायदा –

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा जब इस योजना को शुरू किया गया तब लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला था और अब वर्तमान समय में जब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नहीं है उनकी जगह अब डॉक्टर मोहन यादव हैं तब भी लोगों के मन में शिवराज सिंह चौहान ही बसते हैं क्योंकि महिलाओं को इन्होंने ऐसी योजना का लाभ दिया जो उनको काफी उत्साहित करती है । लगभग 8 किस्तों से ज्यादा प्रदेश की जनता इस योजना का लाभ उठा चुकी है और उनमें से कई बार ₹1000 से ज्यादा की किस्त भी प्राप्त हुई है।

इन्हें भी पढ़िए – MP Board Class 10th 12th Admit Card हुए जारी ( आज की बड़ी खबर)

Join telegram

Leave a Comment