WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली बहना आवास योजना की ₹25000 पहली किस्त पाने के लिए पुनः करनी होगी eKYC

जब लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई थी तब फॉर्म भरते समय भी समग्र और आधार की केवाईसी अनिवार्य की गई थी। लाडली बहना योजना के फॉर्म लगभग 2 महीने भर थे, उस 2 महीने के समय में कई बहनें ऐसी थी जिन्होंने आधार और समग्र आईडी की केवाईसी नहीं करवाई थी उनके लिए तत्कालीन शिवराज सरकार द्वारा द्वितीय चरण भी प्रारंभ किया गया था फॉर्म भरने के लिए।

लाडली बहना योजना की दो किस्त मिलने के बाद लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फॉर्म भरे गए थे। आवास योजना की लिस्ट अभी तक नहीं आई है, ना ही किन्हीं भी लाडली बहनों को आवास योजना के अंतर्गत कोई भी किस्त जारी की गई है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवास योजना के फॉर्म भरे गए थे। यदि आवास योजना की किस्त आप लोग पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दो महत्वपूर्ण काम करने होंगे-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1. किस्त पाने के लिए बनवा लें मनरेगा जॉब कार्ड

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त पाने के लिए लाडली बहनों को जॉब कार्ड बनवा लेना है। कार्ड बनवाना इसलिए अति आवश्यक हो गया है क्योंकि जब लाडली बहनों को पहली किस्त मिलेगी तो उनको मजदूरी का पैसा भी दिया जाना है। इसीलिए मजदूरी के पैसे प्राप्त करने के लिए भी लाडली बहनों को मनरेगा जॉब कार्ड की आवश्यकता होगी। मजदूरी का पैसा भी डायरेक्ट उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा।

2. पुनः होगी समग्र आईडी और आधार कार्ड की केवाईसी

समग्र आईडी आधार कार्ड की केवाईसी इसीलिए आवश्यक हो गया है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने समग्र पोर्टल में एक बहुत बड़ा अपडेट किया है। समग्र आईडी और आधार कार्ड की केवाईसी से संबंधित डॉक्यूमेंट में जन्मतिथि से संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य हो गया है।

यदि आपका आधार कार्ड, समग्र आईडी से लिंक है फिर भी आपको जन्मतिथि से संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा क्योंकि भारत सरकार ने आधार कार्ड में जन्मतिथि को अमान्य घोषित कर दिया है। जन्मतिथि से संबंधित दस्तावेजों में आधार कार्ड को अमान्य माना जाएगा। इसीलिए समग्र और आधार की केवाईसी करते समय जन्मतिथि से संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करना आवश्यक है। जन्मतिथि से संबंधित डॉक्यूमेंट में पैन कार्ड, 10वीं 12वीं की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं।

Join telegram

Leave a Comment