WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त डलेगी 15 फरवरी को : आ गया आदेश लाड़ली बहनों के लिए

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एमपी की महिलाओं के लिए जो लाडली बहना वाली योजना को शुरू किया गया था उसमें आवास योजना को भी एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जोड़ दिया था। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान यह घोषणा की थी कि लाडली बहनों के लिए इस योजना में आवास योजना भी प्रदान की जाएगी और अब इसी योजना का लाभ लेने की तारीख आ गई है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में चर्चा करेंगे।

15 फरवरी को आएगी लाडली बहनों के लिए आवास योजना की किस्त –

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा अभी ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है कि 15 फरवरी को लाडली बहनों के लिए आवास योजना की किस्त डाल दी जाएगी लेकिन हो सकता है कि फरवरी 2024 के दौरान ही आवास योजना का अनावरण किया जाए और एमपी की महिलाओं को इसका लाभ दिया जाए ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी की महिलाओं के लिए इस योजना से संबंधित जब आवास योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है तो यह निश्चित है कि उनका लाभ जरूर दिया जाएगा लेकिन कब दिया जाएगा इसके बारे में अभी तक कोई कंफर्म नहीं है। लोकसभा चुनाव से पहले लाडली बहनों के लिए इस योजना का लाभ दिया जाना बिल्कुल तय है।

कौन नहीं कर सकता इस योजना के लिए आवेदन –

1.परिवार की अगर वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक है तो इसके लिए कोई भी महिला आवेदन नहीं कर सकती ।

2.मध्य प्रदेश के किसी भी सरकारी पद पर रहते हुए अगर कोई व्यक्ति परिवार का सरकार से पेंशन प्राप्त करता है या फिर संविदा कर्मी है तो उसे इस योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित नहीं किया गया है और ना ही इस प्रकार का कोई भी परिवार इसके लिए आवेदन कर सकता है।

3.परिवार का अगर कोई भी व्यक्ति इस योजना की शुरुआत से पहले संसद या विधायक रहा हो तो वह भी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता ।

  1. परिवार के सदस्यों के पास यदि 5 एकड़ से अधिक भूमि है तो उसे परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के लिए आवेदन नहीं करेगा अगर आवेदन कर भी देता है तो उसका आवेदन कैंसिल हो जाएगा ।
  2. अगर परिवार के किसी भी सदस्य के नाम चार पहिया वाहन (ट्रैक्टर को छोड़कर)का रजिस्ट्रेशन है तो उसे प्रकार के परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाएगा ऐसा इस योजना में कोई नियम नहीं है और ना ही इस प्रकार का कोई परिवार इसके लिए आवेदन करेगा

महिला एवं बाल विकास विभाग ने जारी किया आदेश –

मध्य प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग ने अभी एक हाल ही में आदेश जारी किया है जिसमें कहा है कि एमपी की महिलाओं के लिए जो लाडली बहनों वाली स्कीम चलाई जा रही है उसके अंतर्गत 1 जनवरी 2023 तक 23 वर्ष की उम्र पूरी करती हैं वह भी आवेदन कर सकती हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बयान जारी किया है कि हर महिला को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और साथ में आवास योजना का लाभ भी दिया जाएगा।

Join telegram

Leave a Comment