WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली बहना योजना 2024 का लाभ लेने के लिए समग्र आइडी में फिर से आधार कार्ड करवा लें लिंक, नहीं तो नहीं मिलेगी 8वीं किस्त

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा हाल ही में बहुत बड़ा बयान दिया गया है जिसमें उन्होंने कहा है कि चाहे कोई भी योजना हो यानी लाडली लक्ष्मी योजना से लेकर शिवराज सरकार के द्वारा चलाई गई लाडली बहना योजना को किसी को भी बंद नहीं किया जाएगा सभी को पूरी तरीके से लागू रखा जाएगा और कंप्लीट किया जाएगा । लाडली बहनों के लिए जो शिवराज सरकार के द्वारा चुनाव से पहले आवास योजना को शामिल करने का फैसला लिया गया था उसे मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने भी स्वीकार कर लिया है और कहा है कि सरकार के पास बजट ना भी होगा तो भी इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा । आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा लाडली बहनों के लिए कौन सी खुशखबरी दी गई है ।

समग्र आईडी में आधार हुआ जरूरी–

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा लाडली बहनों के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए एक बयान जारी किया गया है जिसमें उन्होंने कहा है कि योजना के लाभ लेने हेतु थोड़ा सा बदलाव किया गया है जिसमें समग्र आईडी के साथ आधार को लिंक करवाना अनिवार्य रखा गया है इसीलिए जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं उनको समग्र आईडी में आधार लिंक करा लेना चाहिए ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समग्र आईडी में आधार लिंक करने का तरीका–

कार्रवाईआधार को लिंक करने का अर्थ
समग्र आईडी में आधार को अपडेट करनाआपको समग्र आईडी में आधार को अपडेट करना है, यानी आधार नंबर में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो उसे लिंक करवा लेना है।
ई केवाईसी करवानासमग्र आईडी में जब आप ई केवाईसी करवाएंगे, तो उसमें आधार नंबर को फीड कर देना है।

जैसे ही आप समग्र आईडी में अपना आधार नंबर फीड करेंगे तो आपकी ई केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी और ई केवाईसी के बाद आप देख पाएंगे कि आपकी ई केवाईसी में कोई चीज अधूरी तो नहीं रह गई अगर कोई चीज अधूरी रह गई होगी तो आप उसमें खाली कॉलम देख सकते हैं । ई केवाईसी कंपलीट करने के बाद जैसे ही आप चेक करेंगे तो उसमें डीबीटी के लिए भी एक कलम दिखाई देता है जिसमें आप पता लगा पाएंगे कि आपकी डीबीटी कंप्लीट है या नहीं।

इन्हे भी पढ़िए –

ई केवाईसी करने के लिए आपको समग्र पोर्टल पर सबसे पहले जाना है और वहां पर जाने के बाद आप लाल कलर में देख पाएंगे कि ई केवाईसी करें तो आप जब उसे लाल कलर पर क्लिक करेंगे तो ई केवाईसी करने के लिए जानकारी भरने के लिए आएगा । जानकारी भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसके माध्यम से आप अपनी ई केवाईसी कर सकते हैं और ई केवाईसी अगर आप मोबाइल नंबर से नहीं कर पा रहे तो आप फिंगरप्रिंट से भी EKYC कर सकते हैं।

समग्र आइडी में आधार कार्ड करवाने की तिथिलाभ की विवरण
लाड़ली बहना योजना 20248वीं किस्त के लाभ के लिए समग्र आइडी में आधार कार्ड करवाएं
लाभ प्राप्ति की शर्तलाड़ली बहना योजना के अनुसार लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड लिंक करवाना अनिवार्य है

लाडली बहना का लाभ किन को नहीं मिल रहा?

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा लाडली बहनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी गई है जिसमें उन्होंने कहा है कि बहुत ही जल्द लाडली बहनों के लिए एक बार फिर पोर्टल को खोला जाएगा जिसमें रजिस्ट्रेशन को शुरू किया जाएगा । रजिस्ट्रेशन करने के बाद इच्छुक महिलाएं जिनके आवेदन नहीं हुआ है वह अपना आवेदन भर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

Join telegram

Leave a Comment