WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली बहनों की 9वीं किस्त आएगी 1500 रुपए: मोहन यादव सरकार ने की घोषणा

मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा लाडली बहनों की 9वीं किस्त के लिए ऐलान कर दिया गया है जिसकी राशि ₹1500 होगी । इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी जिसका लक्ष्य रखा गया था कि ₹1000 से लेकर एमपी की महिलाओं को धीरे-धीरे ₹3000 तक की आर्थिक सहायता प्रति महीना दी जाएगी। योजना के शुरू होने के बाद महिलाओं को कई त्योहारों के मौके पर 1250 रुपए की राशि को भी उनके खाते में ट्रांसफर किया गया। लाडली बहनों के लिए अगली किस्त ₹1500 की किस तरीके से आएगी और 1500 से₹2000 किस्त किया कब किए जाएंगे ।

एमपी की महिलाओं के लिए नए मुख्यमंत्री ने दी एक बड़ी सौगात–

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जब से मुख्यमंत्री का पद संभाला है तब से कई सारी योजनाओं का क्रियान्वयन तैयार कर लिया है और कई सारी योजनाओं की शुरुआत भी कर चुके हैं। डॉ मोहन यादव जी का लक्ष्य है कि मध्य प्रदेश में जनता के लिए हर प्रकार की योजना शुरू की जाए जिससे उनका बेहतर विकास हो सके। मध्य प्रदेश की बहुत सारी जनता का एक हिस्सा बेरोजगारी के दौर से गुजर रहा है जिसके लिए उन्होंने रोजगार के अवसर प्रदान करने की बात कही है और इससे संबंधित कोई बड़ा बयान जारी जल्दी हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किन महिलाओं को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ –

मध्य प्रदेश की किस प्रकार की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा और क्या पात्रता है इस योजना का लाभ लेने के लिए लिए यह भी जान लेते हैं –

  1. अगर महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा और ना ही इस योजना के लिए ऐसी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं अर्थात मध्य प्रदेश के अलावा अन्य राज्य की कोई भी महिला इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती ।
  2. आवेदन करने वाली महिला किसी सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए अगर सरकारी पद पर रहते हुए कोई महिला इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो इसके लिए कोई भी नियम लागू नहीं है उसका आवेदन अपने आप कैंसिल हो जाएगा।
  3. अभी तक के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए बिना निवास प्रमाण पत्र के किसी का भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  4. परिवार की वार्षिक आय ₹2.5लाख से अधिक नहीं होना चाहिए अगर इससे ज्यादा परिवार की वार्षिक आय हुई तो आवेदन किया जाना सुनिश्चित नहीं होगा।
  5. आवेदन करने वाली महिला की उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत होना चाहिए इसके अलावा अन्य कोई महिला आवेदन नहीं कर सकती।
  6. इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल विवाहित महिलाओं को ही पंजीकृत किया जा सकता है इसके अलावा किसी का भी पंजीकरण होना निश्चित नहीं है।

लाडली बहना की किस्त को कैसे चेक करें?

लाडली बहनों को मिलने वाली राशि को चेक करने के लिए आपको मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित चलाई गई वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद जब आप होम पेज पर जाएंगे तो वहां पर आपको कैसे चेक करने के लिए विकल्प मिलेगा जो मेनू बार से देखा जा सकता है। यदि आप स्वयं से चेक कर सकते हैं तो से से कर लीजिए इसके अलावा आप जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करेंगे उसमें स्वयं मैसेज के द्वारा जानकारी दे दी जाती है कि आपकी किस्त जमा कर दी गई है।

Join telegram

Leave a Comment