WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाडली बहना आवास योजना का पैसा एवं लिस्ट कैसे चेक करें | Ladli Behna Awas Yojana 2024 List देखें आसानी से

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एमपी की लाडली बहनों के लिए एक योजना स्टार्ट की गई थी जिसमें उनको ₹1000 प्रति महीना आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए दिया गया था और अभी भी यह योजना चल रही है। मध्य प्रदेश में जब विधानसभा चुनाव 2023 बहुत ही नजदीक थे तो उसके पहले ही शिवराज मामा ने इस योजना में आवास योजना को भी जोड़ दिया था जिसमें कुछ शर्तों के आधार पर एमपी की महिलाओं को आवास दिया जाना सुनिश्चित किया गया था । लाडली बहनों के लिए यह योजना किस तरह से आवास प्रदान करेगी और कैसे अपना पैसा चेक कर सकते हैं आज के आर्टिकल में यही समझेंगे ।

योजना नामलाडली बहना आवास योजना
कैसे चेक करेंआधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट देखें
पैसा और किस्तेंपहली किस्त में 40 हजार रुपये मिलेंगे

लाडली बहना आवास योजना का विवरण –

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा जब इस योजना की शुरुआत की गई तो सबसे पहले ₹1000 प्रति महीना मध्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सहयोग के रूप में दिए गए। इसके बाद कुछ ही महीना में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए और इसी चुनाव के साथ शिवराज मामा ने गिफ्ट के तौर पर त्योहारों पर इसकी राशि पर बढ़ोतरी कर दी और ₹1000 से लेकर 1250 रुपए महिलाओं को देना शुरू कर दिए ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शिवराज मामा ने लाडली बहनों के लिए आवास योजना का आश्वासन भी दे दिया और कहा कि जिन महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला उनको मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा आवास प्रदान किया जाएगा । शिवराज मामा ने इस योजना के संबंध में कहा था कि इसकी राशि ₹3000 तक बढ़ाई जाएगी और₹1000 से लेकर पहले 1250 और 1800 रुपए से लेकर धीरे-धीरे यह ₹3000 प्रति महीना कर दी जाएगी ।

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवश्यक शर्तें–

1.एमपी की लाडली बहनों के लिए आवास योजना का लाभ तभी दिया जाएगा जब उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ न लिया हो अगर किसी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले लिया है और इस योजना के लिए आवेदन कर देती हैं तो उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।

2.लाडली बहनों के लिए सबसे पहली आवश्यकता है कि उनको मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए अगर कोई उम्मीदवार मध्य प्रदेश का मूल निवासी नहीं है और इस योजना के लिए आवेदन करता है तो उसका आवेदन निरस्त कर दिया ।

3.महिला आवेदक की उम्र 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए ।

4.परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होना चाहिए।

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट कैसे चेक करे?

लाडली बहनों को अगर आवास योजना की लिस्ट चेक करना है तो उनको अपने ब्राउज़र में लाडली बहना का ऑफिशल पोर्टल खोलना चाहिए जिसके माध्यम से अपनी लिस्ट चेक कर सकती हैं। आवास योजना से संबंधित यदि किसी भी प्रकार की जानकारी को उम्मीदवार चाहता है तो सबसे पहले अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से संपर्क करना चाहिए क्योंकि सबसे पहले लिस्ट इन्हीं के पास आती है और इन्हीं के पास लॉगिन पासवर्ड होता है जिसके माध्यम से यह लोग चेक कर सकते हैं ।

लाडली बहनों के लिए सरकार ने दिया बहुत बड़ा मौका –

पिछले 2 साल से केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की योजना को डीएक्टिवेट किया गया है ना ही इस योजना से संबंधित कोई भी कार्य अभी जारी है और ना ही इसके बारे में कोई कंफर्मेशन है कि आखिर में यह योजना कब चालू होगी। प्रदेश की जनता के लिए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है कि जिन भी महिलाओं को आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उनको मुख्यमंत्री के द्वारा आवास योजना का लाभ दिया जाएगा ।

ये खबरें भी पढ़िए-

Join telegram

Leave a Comment