WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 कारण लाडली बहना योजना सूची से नाम कट जायेगा | Ladli Behna Yojana 2024 Update

मध्य प्रदेश में आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पाता है क्योंकि इस प्रकार के लोगों में वही लोग आते हैं जिनको या तो योजनाओं के बारे में पता नहीं चला या फिर योजना के बारे में पता चलने के बाद भी उनका उपयोग कैसे करना है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। प्रदेश में आज भी ऐसे परिवार हैं जहां पर कोई एक व्यक्ति ऐसा नहीं है जो इस प्रकार की योजनाओं में अच्छी जानकारी रखता हो और बेहतर ढंग से सरकारी योजनाओं में फायदा उठा सके ।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा गांव-गांव में ग्राम पंचायत के कार्यकर्ताओं के द्वारा यह निर्देश जारी किए गए हैं कि आप स्वयं घर-घर जाकर इन योजनाओं के बारे में जागरूक करेंगे और लोगों को कैसे इस योजना का लाभ लेना है इसके बारे में बताएंगे। लाडली बहनों के लिए एक बहुत बड़ी अपडेट निकाल कर आई है जिसमें उनको अपनी पात्रता के अनुसार यह समझना आवश्यक है कि इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं क्योंकि अगर कोई भी दिक्कत जाएगी तो उनका नाम लिस्ट से काट दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चार लाख से ज्यादा आय होने पर काट दिया जाएगा नाम –

एमपी के ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय चार लाख रुपए से ज्यादा है उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा और आवास योजना की लिस्ट से नाम भी काट दिया जाएगा । आवेदन करने से पहले प्रत्येक आवेदक को आय प्रमाण पत्र लगाना बहुत आवश्यक है क्योंकि यदि आय प्रमाण पत्र नहीं लगाया तो आपका आवेदन बिना किसी कारण के ही कैंसिल हो सकता है।

आवास योजना का दोबारा लाभ लेने पर कर दिया जाएगा नाम –

मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत करने से पहले पूरे प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना एक्टिव थी और गांव में सभी के मकान बन रहे थे मगर वर्तमान समय में इस योजना को रोका गया है और अभी यह योजना एक्टिव नहीं है। आगे चलकर हो सकता है कि इस योजना को फिर से एक्टिव किया जाए और सभी लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाए जो अभी वर्तमान समय में थोड़ी बहुत रह गए हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जिन भी परिवारों को आवास योजना का लाभ मिल चुका है उनको मुख्यमंत्री जी के द्वारा अथवा लाडली बहनों के लिए आवास योजना मिलना असंभव है।

डॉ मोहन यादव जी के द्वारा दिया जाएगा आवास –

एमपी के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा एमपी की जनता के लिए यह आश्वासन दिया गया है कि शिवराज सरकार के द्वारा लाडली बहनों को जो आवास योजना की शुरुआत की गई थी उसको आगे ले जाया जाएगा और सभी बहनों को आवास योजना प्रदान किया जाएगा। आवास योजना का लाभ लेने से पहले सभी पात्रता और नियमों का ध्यान रखा जाएगा क्योंकि बिना नियमों के और शर्तों के किसी भी महिला को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

Join telegram

Leave a Comment