WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सभी बहनों को बनवाना होगा लाड़ली सर्टिफिकेट: इसके बिना नहीं मिलेगी अगली किस्त

लाडली बहनों के लिए शिवराज सिंह चौहान ने जो योजना स्टार्ट की उसे योजना की बदौलत मध्यप्रदेश में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली थी और शिवराज सिंह चौहान की जगह पार्टी के नेता डॉक्टर मोहन यादव को मुख्यमंत्री का पद दिया गया था। लाडली बहनों के लिए शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा पहली किस्त₹1000 की दी गई लेकिन इसके बाद की किस्तों को शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं 1250 रुपए कर दिया और घोषणा कर दी की इस योजना की राशि को ₹3000 तक बढ़ाया जाएगा।

लाडली बहनों के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आई है जिसमें मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि जिन भी महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन दिया है । उनके लिए लाडली सर्टिफिकेट बनवाना बहुत जरूरी है यदि लाडली सर्टिफिकेट नहीं होगा तो उस आवेदक को इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाडली सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया –

  1. सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जिसे आप अपने मोबाइल पर या फिर लैपटॉप पर ब्राउज़र पर खोल सकते हैं ।
  2. इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति वाला विकल्प मिलेगा जहां पर क्लिक करना है।
  3. इतना करने के बाद आपको जो आवेदन क्रमांक दिया गया था इस योजना में आवेदन करते समय उसे भरना है और सदस्य का समग्र क्रमांक भरना है ।
  4. इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा तो आप वेरीफाई कर सकते हैं।
  5. वेरीफाई करने के बाद आपको अगला विकल्प मिलेगा जिसमें पावती डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा तो आप इस विकल्प की मदद से लाडली पावती डाउनलोड कर सकते हैं।

लाडली बहनों को कब मिलेंगे ₹1500–

मध्य प्रदेश की जिन महिलाओं ने इसके लिए आवेदन दिया है उनको घबराने की जरूरत नहीं है उनको जल्द ही₹1500 की राशि उनके अकाउंट में आने वाली है। इस योजना के बारे में महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा एक आदेश जारी किया गया है कि जिन महिलाओं की उम्र 1 जनवरी 2023 तक 23 वर्ष की हो गई है वह महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

लाडली सर्टिफिकेट की आवश्यकता और महत्व –

लाडली बहनों के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा अभी एक आदेश जारी किया गया है कि जिन महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है उनके लिए बहुत आवश्यक है कि उनके पास लाडली सर्टिफिकेट भी होना चाहिए । महिला एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि इस योजना के अंतर्गत आवास योजना को भी जोड़ा गया है तो उसके लिए लाडली बहनों को लाडली सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ सकती है।

जिन भी महिलाओं के पास लाडली सर्टिफिकेट नहीं होगा उनको हो सकता है कि आगे चलकर आवास योजना का लाभ लेने के लिए दिक्कत आ जाए इसीलिए सभी महिलाएं लाडली सर्टिफिकेट को किसी ने किसी तरीके से डाउनलोड कर लें।

डेढ़ करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने किया आवेदन –

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत लगभग 1 करोड़ 40 लाख के अंतर्गत महिलाओं ने आवेदन किया हुआ है और इस योजना की लाभार्थी बन चुकी हैं। सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए एक और बाद अपडेट दिया गया है कि जिन महिलाओं को आवास योजना का लाभ नहीं मिला उन महिलाओं को आवास योजना का भी लाभ दिया जाएगा ।

Join telegram

Leave a Comment