लैपटॉप खरीदने से पहले 20 बातों का ध्यान रखें? धोखा नहीं खाओ

Table of Contents

लैपटॉप खरीदते समय किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

दोस्तों लैपटॉप खरीदने से पहले लैपटॉप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी एकत्रित कर समझ लेना चाहिए कर लेना चाहिए । कई बार लैपटॉप खरीदने से पहले हम लैपटॉप के बारे में जानकारी हासिल नहीं करते जिस कारण से लैपटॉप खरीदने के बाद हमें केवल पछताने का मौका मिलता है और हमारे पैसे पानी की तरह बहा जाते हैं जब हमें पता चलता है कि यह लैपटॉप हमारी तरीके से कार्य नहीं करता है। दोस्तों यह सुंदर लैपटॉप और एक हाई स्पीड वाले लैपटॉप में किस प्रकार की खूबियां होती हैं इसके बारे में हमें विशेष रुप से पता कर लेना चाहिए। दोस्तों आज हम लैपटॉप खरीदने से पहले किन- किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए और एक बेहतर लैपटॉप कैसा साबित होगा किस तरीके का लैपटॉप उपयुक्त रहेगा एक उत्तम लैपटॉप में किस प्रकार की खूबियां रहती हैं सभी प्रकार की बातों पर चर्चा करने वाले हैं।

लैपटॉप खरीदते समय क्या देखना चाहिए?

दोस्तों यदि आप पहली बार लैपटॉप खरीद रहे हैं तो आपको लैपटॉप के बारे में अच्छी नॉलेज जरूर होना चाहिए। लैपटॉप खरीदने से पहले यदि आपके पास लैपटॉप के बारे में जानकारी नहीं है और ना ही लैपटॉप अथवा कंप्यूटर के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप नुकसान भी उठा सकते हैं। दोस्तों जब आप लैपटॉप खरीदेंगे तब लैपटॉप बेचने वाला व्यक्ति भी आपको लैपटॉप की सारी खूबियों के बारे में बता देगा लेकिन उन खूबियों के बारे में आप अच्छे से तब समझ पाएंगे जब आपको लैपटॉप के बारे में ज्ञान होगा।

लैपटॉप खरीदते समय आपको हमेशा तीन बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए जिनमें मुख्य रुप से कंप्यूटर की क्वालिटी अथवा लैपटॉप की क्वालिटी और क्वालिटी के साथ-साथ लैपटॉप में रैम स्टोरेज और प्रोसेसर इतनी चीजों के बारे में आपको महत्वपूर्ण ज्ञान होना चाहिए इसके अलावा आप लैपटॉप क्रेता के द्वारा समझ सकते हैं। लैपटॉप खरीदने से पहले आपको लैपटॉप की कंडीशन के साथ-साथ लैपटॉप की स्क्रीन बैटरी बैकअप और किस कंपनी के लैपटॉप सबसे ज्यादा भरोसेमंद होते हैं इस पर भी खरीदने से पहले विचार कर लेना चाहिए।

लैपटॉप की स्क्रीन साइज-

दोस्तों लैपटॉप की स्क्रीन सबसे महत्वपूर्ण होती है जिसमें आप देख के जल्दी-जल्दी काम करते हैं यदि आपके लैपटॉप की स्क्रीन हाई क्वालिटी की है तो आप उसमें किसी भी एंगल के द्वारा देख सकते हैं और बेहतर रूप से काम कर पाएंगे। लैपटॉप की स्क्रीन साइज लैपटॉप की क्वालिटी पर निर्भर करती है 12.5इंच से लेकर 14 इंच और 15 इंच तक की लैपटॉप की स्क्रीन साइज मिल जाती है। दोस्तों 15 इंच वाली स्क्रीन साइज वाला लैपटॉप अन्य लैपटॉप की तुलना में बहुत ही कंफर्टेबल होता है। इस प्रकार के लैपटॉप की मांग मार्केट में अधिक होती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम/ Operating system-

दोस्तों कंप्यूटर में अगर काम की दृष्टि से देखा जाए तो लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही उपयुक्त होता है ।लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा कंप्यूटर में होने वाले काम को बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत से ऐसे फीचर्स होते हैं जो कंप्यूटर के काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं कुछ ऐसे काम भी होते हैं जिन में बहुत ज्यादा समय लगता है जबकि लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की सहायता से उन कामों को बहुत ही कम समय में पूरा किया जा सकता है।

        जबकि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के बजाए बहुत अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है क्योंकि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की अपेक्षा ग्राफिकल यूजर इंटरफेस होने के कारण इसकी उपयोगिता बहुत अधिक है। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम ग्राफिकल यूजर इंटरफेस आधार पर ही काम करता है और यह ऑपरेटिंग सिस्टम लैपटॉप में बहुत अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है जिस कारण से मार्केट में इसकी मांग बहुत अधिक है।

Processor Of Laptop /लैपटॉप का प्रोसेसर-

दोस्तों लैपटॉप में प्रोसेसर ही एक ऐसी डिवाइस है जिसके कारण लैपटॉप की स्पीड लैपटॉप की क्षमता और लैपटॉप की क्वालिटी को बढ़ावा मिलता है। वर्तमान में एमडी(MD) के अलावा इंटेल (Intel) कंपनी के द्वारा कई प्रकार के प्रोसेसर को विकसित किया गया है दिन में मुख्य रूप से Intel के high speed processor core i7 प्रोसेसर सबसे अधिक मात्रा में प्रयोग होता है हालांकि इसकी कीमत पिछले कई प्रोफेसरों की तुलना में बहुत अधिक है लेकिन पिछले प्रोसेसरों की तुलना में यह प्रोसेसर बहुत ही अधिक मात्रा में और सबसे तेज गति से चलने वाला प्रोसेसर है यह कंप्यूटर की गति को रॉकेट की तरह रखता है। core i3 , core i5 , cleron, atom , platinum जैसे कई प्रोसेसर वर्तमान में इंटेल कंपनी के द्वारा विकसित किए गए हैं जिनमें मुख्य रुप से core i7 processor बहुत ही उच्च क्वालिटी का और बहुत ही तेज गति से चलने वाला प्रोसेसर है ।

लैपटॉप में रैम/RAM in Laptop-

कंप्यूटर में रैम ठीक उसी प्रकार जरूरी होती है जिस प्रकार लैपटॉप में प्रोसेसर जरूरी होता है । RAM को हिंदी में रेंडम एक्सेस मेमोरी कहा जाता है जिसका मुख्य काम सूचनाओं को पढ़ना होता है। दोस्तों लैपटॉप की जितनी अधिक कर रहे हैं होगी सूचनाओं को पढ़ने की स्पीड उतनी ही ज्यादा होती है। वर्तमान में एक से एक अधिक रैम वाले लैपटॉप मार्केट में अवेलेबल हैं जिनकी कीमत रैम के अनुसार कम या अधिक निर्देशित होती है । वर्तमान में 2GB 4GB,8GB, RAM वाले लैपटॉप मार्केट में उपलब्ध है दोस्तों जितनी अधिक होगी लैपटॉप की स्पीड और सूचनाओं को ग्रहण करने की क्षमता उतनी ही अधिक होती है। दोस्तों यह मेमोरी लैपटॉप की प्राइमरी मेमोरी या मेन मेमोरी के अंतर्गत आती है।

हार्ड डिस्क स्टोरेज/ Hard disc storage-

दोस्तों हार्ड डिस्क स्टोरेज लैपटॉप की सेकेंडरी मेमोरी के अंतर्गत रखी जाती है इस प्रकार की मेमोरी स्थाई होती है इस की भंडारण क्षमता इसकी क्वांटिटी के आधार पर निर्भर होती है। वर्तमान में मार्केट में 2GB ,4GB ,1 TB वाली हार्ड डिस्क मार्केट में अवेलेबल है क्षमता के अनुसार हार्ड डिस्क स्टोरेज में डाटा स्टोर किया जाता है। जितनी ज्यादा हार्ड डिस्क की स्टोरेज क्षमता होगी उतनी ही ज्यादा मात्रा में डाटा को स्टोरेज किया जा सकता है इस प्रकार की मेमोरी में डाटा कभी खराब नहीं होता यदि अचानक लाइट चली जाती है अथवा लैपटॉप का संपर्क टूट जाता है या फिर कहें कि कंप्यूटर का संपर्क टूट जाता है तो इस प्रकार की मेमोरी से डाटा खराब नहीं होता जबकि रैम में डाटा कंप्यूटर से विद्युत का संपर्क टूट जाने से डाटा खराब हो जाता है यदि सेव नहीं किया तो।

लैपटॉप में ग्राफिक्स- Graphics Of Laptop

दोस्तों वर्तमान में ग्राफिक्स का बहुत ही बड़ी मात्रा में प्रयोग हो रहा है जिसमें मुख्य रुप से ग्राफिक्स के द्वारा फोटो डिजाइनिंग और वीडियो एडिटिंग जिसमें मुख्य रुप से बैकग्राउंड को कलरफुल किया जाता है। बैकग्राउंड को पूरी तरीके से बदल दिया जाता है अथवा बैकग्राउंड को आकर्षक बनाने के लिए ग्राफिक्स का यूज किया जाता है। दोस्तों यदि लैपटॉप में ग्राफिक्स पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है तो आपके लैपटॉप की क्वालिटी और अधिक बढ़ जाती है।

लैपटॉप बैटरी का ध्यान रखें?

दोस्तों लैपटॉप खरीदने से पहले आपको लैपटॉप बैटरी की भंडारण क्षमता और उसकी कैपेसिटी जरूर ध्यान में रखना चाहिए बैटरी की जितनी ज्यादा कैपेसिटी होगी बैटरी की उतनी ज्यादा ही लाइफ चलेगी। बैटरी में जितना ज्यादा पावर होता है उतने ही अधिक समय तक आपकी बैटरी चलती रहती है। दोस्तों लैपटॉप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने किसी खास व्यक्ति से पूछ सकते हैं जिनमें कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके पास लैपटॉप को और जिसने कभी खरीदा हो वह अपने अनुभव आपके साथ शेयर कर सकता है जिसके द्वारा आप का काम और भी आसान हो जाएगा और अब आसानी से समझ सकते हैं।

लैपटॉप की बैटरी कब खराब हो जाती है?

दोस्तों लैपटॉप का आकार बड़ा होने के कारण और स्क्रीन बड़ी होने के कारण यह अधिक मात्रा में ऊर्जा को खर्च करता है। लैपटॉप अधिक मात्रा में ऊर्जा तो खर्च करता ही है लेकिन इतनी ज्यादा मात्रा में ऊर्जा खर्च करने की तुलना में इसकी बैटरी बहुत ही छोटी होती है बैटरी छोटी होने के कारण कम समय में इसकी बैटरी डेड हो जाती है। बैटरी की क्षमता 2 से 3 घंटे होने के कारण लैपटॉप को लोग अधिकतर चार्ज में लगाए ही चलाते रहते हैं जिस कारण से कभी-कभी लैपटॉप चार्ज होने के बाद भी चार्ज में लगा रहता है जिस कारण से बैटरी की लाइफ खत्म हो जाती है और बैटरी कम चलने लगती है। कभी-कभी दो कई लोग ध्यान नहीं देते और रात रात भर लैपटॉप को चार्ज में लगाए रखते हैं जिस कारण से लैपटॉप की बैटरी खराब हो जाती है और उसकी क्षमता भी कम हो जाती है।

लैपटॉप खरीदने से पहले की-बोर्ड कौन सा है देखें जरूर ?

दोस्तों कीबोर्ड कई प्रकार के आते हैं जिनमें मुख्य रुप से केबल वाले कीबोर्ड ज्यादातर मार्केट में बेचे जाते हैं और मार्केट में केबल वाले कीबोर्ड की मांग भी बहुत अधिक होती है। वर्तमान में टेक्नोलॉजी विकसित होने के साथ-साथ की-बोर्ड भी बिना केबल के आने लगे हैं। जोकि इंटरनेट से अपने कंप्यूटर में कनेक्ट हो जाते हैं और फिर चलते रहते हैं इस प्रकार के कीबोर्ड में बैटरी का प्रयोग किया जाता है अथवा सेल का प्रयोग किया जाता है सेल खत्म होने के बाद आप इस प्रकार के कीबोर्ड में नए सेल का प्रयोग करते हैं। दोस्तों कीबोर्ड मार्केट में तरह-तरह के प्रयोग में लाए जाते हैं ज्यादातर ऐसे कीबोर्ड का प्रयोग करें जिनमें 104 बटन होते हैं और इसी प्रकार के कीबोर्ड का भी वर्तमान में प्रचलन बहुत अधिक मात्रा में है। दोस्तों कीबोर्ड खरीदने से पहले आप को ध्यान में रखना चाहिए कि कीबोर्ड ज्यादातर बहुत ही सॉफ्ट होना चाहिए क्योंकि यदि कठोर कीबोर्ड होगा तो इसकी जो बटन होते हैं वह जल्दी ही कभी -कभी खराब हो जाते हैं जबकि सॉफ्ट कीबोर्ड इतनी जल्दी खराब नहीं होते ।

laptop buying tips keyboard

एक अच्छे लैपटॉप में क्या -क्या होना चाहिए?

दोस्तो एक अच्छे लैपटॉप में वर्तमान समय में प्रचलन में चल रहे सभी प्रकार के नए- नए उपकरणों को प्रयोग में लाना चाहिए जैसे कि वर्तमान में चल रहे core i7 processor का होना बहुत जरूरी है। और एक अच्छे लैपटॉप में प्राइमरी मेमोरी के साथ-साथ सेकेंडरी मेमोरी भी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए इसके बाद स्टोरेज कैपेसिटी भी अधिक से अधिक मात्रा में होना चाहिए कम से कम एक 1TB या फिर इससे अधिक होना चाहिए। एक अच्छे लैपटॉप में बैटरी बैकअप बहुत ही अच्छा होना चाहिए ताकि कम से कम 5 से 6 घंटे तक एक बार बैटरी चार्ज होने के बाद लैपटॉप को काम में लाया जा सके। लैपटॉप की स्क्रीन की क्वालिटी भी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है लैपटॉप की स्क्रीन इतनी क्वालिटी की होना चाहिए जिसमें फुल एचडी से भी अधिक चीजों को देखा जा सके। लैपटॉप की स्क्रीन की क्वालिटी इतनी अधिक होना चाहिए कि लैपटॉप की किसी भी ओर से बैठने के बाद ही स्क्रीन पर एकदम साफ़ दिखना चाहिए।

लैपटॉप की कीमत? Price Of Laptop

दोस्त वर्तमान में लैपटॉप मार्केट में विभिन्न प्रकार की क्वालिटी के आधार पर उनकी कीमत का पता चलता है जितनी अधिक क्वालिटी होती है उसी तरीके से लैपटॉप की कीमत लगा दी जाती है। लैपटॉप शुरुआती दौर में मार्केट में वर्तमान में 17000 से लेकर 25000 इसके बाद 35000 और उच्च क्वालिटी के कंप्यूटरों में मुख्य रूप से ₹55000 से लेकर 80000 तक के लैपटॉप मार्केट में अवेलेबल है। दोस्तों इस प्रकार के लैपटॉप में Acer company ,hp, Samsung, apple , आदि विभिन्न प्रकार के लैपटॉप मार्केट में उपलब्ध हैं इनकी क्वालिटी के आधार पर इनकी रेट का निर्धारण किया जाता है।

लैपटॉप लेने से पहले स्टोरेज का जरूर ध्यान रखें?

दोस्तों लैपटॉप में स्टोरेज लैपटॉप की क्वालिटी को कम या अधिक कर सकता है लैपटॉप का जितना अधिक स्टोरेज होगा लैपटॉप की उतनी अच्छी क्वालिटी होती है लैपटॉप में जितना कम स्टोरेज होगा उसकी भंडारण क्षमता उतनी ही कम होती है। लैपटॉप खरीदने से पहले लैपटॉप में स्टोरेज कितना है आप अपने बजट के अनुसार लैपटॉप उसी स्टोरेज के हिसाब से ले सकते हैं जिसमें मुख्य रुप से 1 टेराबाइट, या इससे अधिक स्टोरेज वाले लैपटॉप भी आप ले सकते हैं। लैपटॉप लेने से पहले एसएसडी, एचडीडी, और रैम की जानकारी को जरूर जांच कर ले इसके बाद ही लैपटॉप ले यदि आप इसके बारे में जांच नहीं करते हैं तो आप घाटे में भी जा सकते हैं।

अपना पहला लैपटॉप खरीदते समय किन -किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

लैपटॉप खरीदने से पहले आपको सबसे पहले लैपटॉप के बारे में जहां से भी हो सके सोशल मीडिया से इंटरनेट से कहीं से भी लैपटॉप के बारे में अच्छी जानकारी को हासिल कर लें। जिनमें मुख्य रुप से किस प्रकार के लैपटॉप कैसे चलते हैं? कौन से लैपटॉप बहुत उपयोगी होते हैं? ऐसे कौन से लैपटॉप हैं ,जो अधिक समय तक चलते रहते हैं जिनके खराब होने के चांस बहुत कम होते हैं।

           लैपटॉप खरीदते समय आपको लैपटॉप की कंडीशन अथवा स्थिति जरूर चेक करना चाहिए ।यदि लैपटॉप की कंडीशन अच्छी है तो इस प्रकार का लैपटॉप अधिक समय तक चलता रहेगा जिसके खराब होने के चांस बिल्कुल कम है।

अपना पहला लैपटॉप खरीदते समय किन -किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

लैपटॉप खरीदने से पहले लैपटॉप में रेंडम एक्सेस मेमोरी/ RAM की जांच जरूर कर लें आप अपनी आवश्यकता के अनुसार रेंडम एक्सेस मेमोरी कम या ज्यादा करवा सकते हैं यह आपके बजट के ऊपर निर्भर करता है बल्कि जितनी ज्यादा रेंडम एक्सेस मेमोरी आपके कंप्यूटर में एक्सेस रहेगी आपका कंप्यूटर उतनी ही तेज गति से कार्य करेगा।

लैपटॉप की भंडारण क्षमता अथवा स्टोरेज कैपेसिटी पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है ।आपके लैपटॉप में डाटा को स्टोर करने के लिए स्टोरेज बहुत ही जरूरी होता है जो मुख्य रूप से 1 टेराबाइट से लेकर 1 पेटाबाइट और इससे भी अधिक का स्टोरेज मार्केट में अवेलेबल है ।आप अपने बजट के अनुसार स्टोरेज को अपने लैपटॉप में उपलब्ध करा सकते हैं जितनी ज्यादा लैपटॉप में स्टोरेज क्षमता होगी उतनी ही ज्यादा मात्रा में आपका लैपटॉप डाटा को स्टोर कर सकता है।

लैपटॉप खरीदने से पहले अपनी जेब का ख्याल रखें?

दोस्तों कई बार क्या होता है लेपटॉप खरीदते समय आपको एक से एक शानदार और उच्च क्वालिटी के लैपटॉप पसंद आ जाते हैं ।  जिनके बारे में आपको क्वालिटी तो पता चल जाती है लेकिन उनके हाई-फाई रेट अथवा कीमत जानकर आपके पांव के नीचे से जमीन खिसक जाती है हालांकि ,ऐसे लैपटॉप इतनी महंगे तो नहीं होते  लेकिन किसी- किसी को 50000 से ऊपर वाले लैपटॉप महंगे लगने लगते हैं। दोस्तों लैपटॉप खरीदने से पहले आप अपने बजट के अनुसार ही लैपटॉप को खरीदें क्योंकि लैपटॉप तो 25,000 से लेकर 20 लाख अथवा 50 लाख तक के लैपटॉप मार्केट में अवेलेबल है। लेकिन आपको अपने बजट के अनुसार ही लैपटॉप को खरीदना चाहिए। मार्केट में तो 25 लाख से अधिक के भी लैपटॉप अवेलेबल रहते हैं लेकिन इस प्रकार के लैपटॉप किसी बड़ी कंपनियों में प्रयोग में लाए जाते हैं जिनका उपयोग बिजनेस को संभालने में किया जाता है।

एंटीवायरस है या नहीं? Antivirus Available Or Not In Laptop

लैपटॉप खरीदने से पहले लैपटॉप में एंटीवायरस है या नहीं अगर लैपटॉप में एंटीवायरस नहीं है तो आप लैपटॉप खरीदने से पहले अथवा लैपटॉप खरीदने के तुरंत बाद उसमें एंटीवायरस डलवा ले अथवा इंस्टॉल करवा ले। एंटीवायरस इसलिए जरूरी होता है क्योंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसका ज्यादातर प्रयोग इंटरनेट के साथ किया जाता है प्रयोग के दौरान कई डिवाइसों को लैपटॉप में प्रयोग में लाया जाता है। कभी-कभी ऐसी डिवाइस से लैपटॉप में प्रयोग में ले ली जाती हैं जिनके द्वारा लैपटॉप में वायरस प्रवेश कर जाते हैं और हमारा लैपटॉप खराब होने की कगार पर होता है अर्थात लैपटॉप खराब होने के पूरे -पूरे चांसेस हो जाते हैं। दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि आपका लैपटॉप खराब ना हो तो इसके लिए आप एंटीवायरस का अपने लैपटॉप में प्रयोग करें जिस कारण से आप अपने लैपटॉप को वायरस के आक्रमण से बचा सकेंगे।

Antivirus Available Or Not In Laptop

लैपटॉप खरीदने के बाद पक्का बिल ले लें-

दोस्त लैपटॉप खरीदने के बाद आपको दुकानदार से पक्का बिल जरूर प्राप्त कर लेना चाहिए ।लैपटॉप खरीदने के बाद लैपटॉप की कई कंडीशन  ऐसी होती हैं जिनमें कभी-कभी हमें लैपटॉप की गारंटी मिल जाती है और अगर गारंटी नहीं मिलती है तो उसमें मुख्य रूप से वारंटी मिल जाती है। लैपटॉप खरीदने के बाद गारंटी मिले या फिर वारंटी मिले इसका जिक्र केबल लैपटॉप खरीदने के बाद मिलने वाला बिल ही बताता है । लैपटॉप खरीदने के बाद यदि कुछ दिन बाद आपका लैपटॉप खराब हो जाता है तो आप सबसे पहले उसी दुकान की तलाश करेंगे जिस दुकान से आपने लैपटॉप खरीदा है और यदि आपके पास पक्का बिल नहीं है और ना ही आपके पास ऐसा कोई सबूत है जिसमें गारंटी अथवा वारंटी जैसी बातों का जिक्र किया गया हो तो आप लैपटॉप्स उधर आने के बाद अधिक मात्रा में हनी उठा सकते हैं। यदि आपके पास गारंटी अथवा वारंटी या फिर लैपटॉप खरीदने के बाद मिलने वाला पक्का बिल आपके पास है और उस दिल में यदि वारंटी दी गई है तो आप अपने लैपटॉप को उसी दुकान से बिना पैसे दिए सुधारवा सकते हैं अथवा रिपेयर करवा सकते हैं ।

लैपटॉप बैग मिलेगा या नहीं? Laptop Carry Bag

दोस्तों जब हम नया लैपटॉप लेते हैं तो उसमें पूरा बिल बना दिया जाता है  कौन सी चीज का पैसा कितना लगा है ? और सभी चीजों के साथ साथ लैपटॉप बैग भी दिया जाता है जिसको फ्री बता दिया जाता है जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है कहीं ना कहीं लैपटॉप बैग के भी हमें पैसे चुकाने पड़ते हैं इसके लिए आप इसे डायरेक्ट कहें या फिर इनडायरेक्ट कहें लेकिन आपको पैसे तो लग ही जाते हैं। दोस्त लैपटॉप खरीदने के बाद आप लैपटॉप बैग लेना बिल्कुल भी ना भूलें क्योंकि लैपटॉप बहुत अधिक कीमत पर खरीदी गई वस्तु है इस को सुरक्षित रखना आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है और सुरक्षित रखने के लिए आप इसके लिए एक शानदार लैपटॉप बैग जरूर लेंगे। लैपटॉप बैग लेने के बाद आप अपने लैपटॉप को इसी बैग में सुरक्षित रख सकते हैं यदि किसी एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना भी चाहते हैं तो आप इस बैग में लैपटॉप पर डालकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी ले जा सकते हैं।

आपके शहर में सर्विस सेंटर है या फिर नहीं?

दोस्तों लैपटॉप खरीदना और लैपटॉप को पसंद करना यह आपके ऊपर ही निर्भर करता है लेकिन यह भी जरूरी है कि आपकी नजदीकी शहर में लैपटॉप का सर्विस सेंटर है या है या फिर नहीं है। दोस्तों आप ऐसी लैपटॉप को मत खरीदें जिस लैपटॉप का सर्विस सेंटर आपके शहर के नजदीक नहीं है यदि आप इस प्रकार के लैपटॉप को खरीदेंगे और भविष्य में कभी इस प्रकार का लैपटॉप खराब हो गया तो आप बहुत बड़ी समस्या से गुजर सकते हैं आप अपना लैपटॉप अपने नजदीकी शहर में नहीं सुधरा पाएंगे जिसके लिए आपको बहुत दूर भी जाना पड़ सकता है। लैपटॉप लेने से पहले आप एक बार जांच जरूर कर लें कि आप जिस लैपटॉप को लेना चाहते हैं उस लैपटॉप का सर्विस सेंटर आपके शहर में है या फिर नहीं है।

Model of Laptop – लैपटॉप का मॉडल क्या है?

दोस्तों लैपटॉप खरीदने से पहले लैपटॉप का मॉडल और उसका आकार तथा उसका आकर्षण जरूर देख लेना चाहिए। लैपटॉप की क्वालिटी के साथ-साथ लैपटॉप इस प्रकार का होना चाहिए ताकि देखने में बहुत ही सुंदर लगे क्योंकि यही एक लंबी कीमत वाली वस्तु है तो थोड़ा दिखने में भी सुंदर ही होना चाहिए। यदि आप लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो आप किसी पुराने लैपटॉप के मॉडल को मत खरीदें बल्कि अपडेट वर्जन के साथ-साथ नया मॉडल वाला लैपटॉप खरीदें जिसमें आपकी जरूरत के हिसाब से सारी चीजें जो आप एक लैपटॉप में चाहते हैं।

Model of Laptop - लैपटॉप का मॉडल क्या है?

Design of Laptop – लैपटॉप की डिजाइन

दोस्तों लैपटॉप का डिजाइन भी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है वर्तमान में मार्केट में कई प्रकार की डिजाइन वाले लैपटॉप अवेलेबल है आप लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो कई प्रकार की डिजाइन को पसंद कर सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार नए लैपटॉप के नए वर्जन के नई डिजाइन का लेपटॉप खरीद सकते हैं और ऐसा लैपटॉप सिलेक्ट कर सकते हैं जिसमें आपके जरूरत के अनुसार उसमें सारी फीचर्स मौजूद हैं ।

लैपटॉप स्पीकर्स – Laptop Speakers Available or not

दोस्तों लैपटॉप लेने से पहले लैपटॉप के स्पीकर की जांच जरूर कर लें ताकि आपका भी लैपटॉप में कोई साउंड वाला फंक्शन ओपन करें तो आपको सही आवाज सुनाई दे। लैपटॉप में कई फीचर्स ऐसे होते हैं जिनमें आप आवाज को सुनते हैं और कभी-कभी तो आप लैपटॉप पर कोई वर्चुअल मीटिंग करते हैं जिनमें मुख्य रुप से आप साउंड और कैमरे को मीटिंग के दौरान प्रयोग में लेते हैं तो आप साउंड की जांच कर ले उसी के अनुसार आप अपना लैपटॉप सिलेक्ट कर सकते हैं।

लैपटॉप का कैमरा – Webcam Available in Laptop Or not

दोस्तो लैपटॉप में कोई बहुत बड़ा कैमरा तो नहीं होता है लेकिन जो भी कैमरा होता है वह बहुत ही खास होता है क्योंकि इस प्रकार का कैमरा हमारे बड़े से बड़े काम को बहुत ही कम समय में पूरा कर देता है। हमारी किसी बिजनेस की मीटिंग को जब हम अटेंड नहीं कर पाते हैं तो हम अपने लैपटॉप के द्वारा और लैपटॉप में उपस्थित कैमरे के द्वारा हम उस मीटिंग को वर्चुअल मीटिंग में बदलकर की उस मीटिंग का हिस्सा बन सकते हैं और अपने काम को आसान कर सकते हैं। दोस्तों लैपटॉप में जो कैमरा होता है आपको लैपटॉप लेने से पहले उस कैमरे की क्वालिटी को जरूर जांच कर लेना चाहिए इसके बाद ही आप लैपटॉप ले।

निष्कर्ष- Laptop Buying Final Tips

दोस्तों लैपटॉप खरीदने से पहले आपको बहुत सी ऐसी सावधानियां हो रही है जिन को ध्यान में रखकर ही आप लैपटॉप खरीदें तो ज्यादा बेहतर होता है यदि आप इन सावधानियों को ध्यान में नहीं रखते हैं और आप कोई गलती कर जाते हैं तो आप बहुत बड़े नुकसान भी उठा सकते हैं। लैपटॉप खरीदने से पहले सबसे महत्वपूर्ण सावधानी तो यह होती है कि आप जिस लैपटॉप को खरीदना चाहते हैं उस लैपटॉप के बारे में अच्छे से आपको जानकारी होना चाहिए और आपको ऐसा लैपटॉप लेना चाहिए जो भरोसेमंद हो जिनके  पर और अधिक कीमत पर लैपटॉप मार्केट में उपलब्ध है आप इंटरनेट पर जाकर पता कर सकते हैं और मार्केट में जाकर भी पता कर सकते हैं इसके बाद आप लैपटॉप को खरीद सकते हैं।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment