मछली मंडी भाव एमपी 2022 छत्तीसगढ़ Machhli Ka Mandi Bhav 2022

मछली भाव

हां तो दोस्तों मछली हमारे जीवन में बहुत उपयोगी है मछली खाना मानव शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। मछलियों में कई प्रकार के विटामिन देखने को मिलते हैं।
मछली पालन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साथ ही साथ मंडियों में मछलियों के भाव आदि महत्वपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी के पास पहुंचने वाली है।पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। ताकि आपको मछली पालन से और मछलियों के भाव में कोई भी परेशानी नहीं हो।

कोरोना महामारी के उपरांत जिस प्रकार से सभी  रोजमर्रा की वस्तुओ के मूल्य में जिस प्रकार से वृद्धि हुई है। कोरोना महामारी के भीषण के उपरांत जिस प्रकार से दैनिक जीवन की मूल्यों में ऊफान आया है।  उसी को देखते हुए मछली के दामों में भी बढ़ोतरी देखने को मिली।
जिस प्रकार से लोगों की मांग को देखते हुए मछली मंडियों की किल्लत सामने आई है। उसी के अनुसार उनके दामों में भी बड़ा इजाफा देखने को मिला है।
यहां पर अलग-अलग मछलियों के अलग-अलग दाम बताए गए हैं। जो मैं आपको मछलियों के नाम के साथ उनके मंडी में कितने रुपए भाव से बिच रहे हैं। आपको बता देता हूं।

  • 1. रोहू मछली।      160रु/किलोग्राम  
  • 2. कतला मछली।  140रु/किलोग्राम 
  • 3. बाम मछली।      150रु/किलोग्राम 
  • 4. मांगुर मछली।     170रु/किलोग्राम
  • 5. सिंघी मछली।      180रु/किलोग्राम

सभी मछलियों के भाव अलग-अलग हैं ,12000 से लेकर ₹14000 प्रति क्विंटल की दर से मछलियों को मंडी में खरीदा जा रहा है । तो आप सभी जितने भी मछुआरे मछली पालन का कार्य करते हैं। वे अपनी मछली को मंडी में जाकर के ही बेचे। ताकि उन्हें अच्छे दाम मिल सके।

मंडी भाव एमपी 2022 Full Details
चना मंडी भाव  Click Karen
सरसों मंडी भावClick Karen
जौ जवा मंडी भावClick Karen
महुआ मंडी भावClick Karen

मछलियों में विटामिन

वैसे तो आप सभी जानते हैं। कि मछलियां जल में रहती हैं। उन्हें बाहर निकालने पर वे तुरंत ही मर जाती हैं।मछलियों में विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में होती है। मछलियों का सेवन करने से इंसान रतोधी से मुक्त हो सकता है। रतौंधी मनुष्य में होने वाली एक तरह की बीमारी है। जैसे ही रात होने लगती है, वैसे ही मनुष्य को दिखाई देना बंद हो जाता है। और चक्कर भी आते हैं। इसमें मछली   बहुत उपयोगी होता है। मनुष्य के शरीर के लिए मछली का सेवन इसी कारण से आवश्यक है।

मछलियों का अत्याधिक मात्रा में पालन

वैसे तो लगभग आपको सभी जगह मछलियां मिल जाएगी। परंतु मध्यप्रदेश में सबसे अधिक मछलियां सिवनी, जबलपुर वाले जिलों में अधिक संख्या में देखने को मिलती हैं। इन दो जिलों में मछली ओसत मात्रा में पाली जाती है।

मंडियों के भाव

मछलियों में अलग-अलग मंडियों में अलग-अलग भाव से बेचा जाता है। आज मैं आपको कुछ मंडियों के नाम और उन मंडियों में मछलियों के दाम के बारे में बता देना चाहता हूं। ताकि आपको ज्यादा भटकने की जरूरत ना पड़े आप सीधे ही मछली को जाकर के मंडी में बेंच सकें।

सभी मछलियों के भाव अलग-अलग हैं,12000 से लेकर ₹14000 प्रति क्विंटल की दर से मछलियों को मंडी में खरीदा जा रहा है तो आप सभी जितने भी मछुआरे मछली पालन का कार्य करते हैं। वे अपनी मछली को मंडी में जाकर के ही बेचे ताकि आपको उनके अच्छे दाम मिल सके।

सरकार की योजना

मछुआरों के लिए सरकार बहुत सारी योजनाएं चला रही हैं। ताकि लोगों को मछली की सप्लाई निरंतर होती रहे। इसके लिए सरकार मछुआरों को योजनाओं का लाभ देकर के मछली पालन का कार्य करवा रही  है। और मछुआरे भी बड़े ही जोश के साथ अपने कार्य में लगे रहते हैं।
पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली पालन के लिए सरकार की तरफ से 75% तक भुगतान किया जाता है ।और बाकी का 25% पालक को भुगतान करना होता है। जो भी मछुवारा मछली पालने का काम करना चाहता है। तो वे सभी इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

मछलियों में प्रोटीन

मछलियों में प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती हैं। मछली खाने से आपके शरीर में आ जाती बहुत अधिक स्फूर्ति, जो कई तरह के रोगो से आपको मुक्त कराती है। समय-समय पर मछली का  सेवन करने से मनुष्य का शरीर बहुत ही हष्ट पुष्ट और तंदुरुस्त रहता है।
फायदे
1.मनुष्य में कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
2. 100 ग्राम मछली खाने से आपको 22 ग्राम प्रोटीन की मात्रा प्राप्त होती हैं।
3. मछली का सेवन करने से रतौंधी रोग दूर हो जाता है।
4. मछली का सेवन शरीर की कई जरूरतों को आसानी से पूरा करता है।
5. मछली पालन के लिए मछुआरों को बैंक से मिल सकता है लोन।
6. जमीन पर तालाब निर्माण के लिए सरकार की तरफ से मिलती है सहायता राशि।
7. मछली पालन की शुरुआत करने के लिए आपको लगभग 70 से ₹80 हजार तक खर्च करने होंगे।
8. मछलियों को ठीक तरह से देखरेख करने पर एक माह में मछली बेचने योग्य हो जाते हैं।
9. रोहू मछली बहुत ही जल्दी समय में बड़ी हो जाती हैं।

एमपी पटवारी भर्ती 2022Click Here
एमपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022Click Here
एमपी वन विभाग भर्ती 2022 LatestClick Here
एमपी पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 Latest 4000 VacancyClick Here
एमपी बोर्ड Daily Update क्लिक करें
मंडी भाव 2022 एमपी छत्तीसगढ़क्लिक करें

मछलियां खाने से रोग

मछलियां खाने से मनुष्य को कई तरह के नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। मछलियों के सेवन से मनुष्य के शरीर में बेचैनी ,घबराहट यह सभी चीजें बहुत अधिक मात्रा में मनुष्य को प्रभावित करती हैं। ताजा मछली खाने से बीमारियां ना हो का  खतरा बहुत कम होता हैं।परंतु बासी मछली खाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।जिसके चलते आप लंबे समय तक बीमार रह सकते हैं। मछलियों का सेवन करने से पहले यह जरूर पता कर लें कि मछली ताजी है या फिर बांसी।

मछली के लिए ऑक्सीजन की बहुत आवश्यकता होती है। मछली को पानी के बाहर निकालने से तत्काल ही मृत्यु हो जाती है। मछली अपने गलफड़ों की सहायता से जल में ही ऑक्सीजन को ग्रहण करती रहती है ।और अपने जीवन को सुचारू रूप से चलाती रहती हैं।बाहर निकालने से मछली की मृत्यु हो जाती है।

हमारी वेबसाइट पर मछली पालन से संबंधित एक अलग से पोस्ट बताई गई है। आप उस पोस्ट पर जाकर के मछली पालन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।और किस तरह से मछली पालन करना है। आप वहां जाकर के देख सकते हैं।हमारी वेबसाइट है bundeli jokes.com

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment