WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फर्जी परीक्षाओं को रोकने समेत कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए माशिम ने जारी की निर्देश

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं एवं 12वीं की 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूर्ण करली हैं। फर्जी परीक्षार्थियों को रोकने के लिए प्रवेश पत्रों पर विशेष प्रकार की व्यवस्था की गई है। फर्जी परीक्षार्थियों को रोकने के लिए प्रवेश पत्र पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने क्यूआर कोड लगाया है, जैसे ही क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे परीक्षार्थियों से संबंधित संपूर्ण जानकारी आ जाएगी।

प्रवेश पत्रों पर उपस्थित क्यूआर कोड से मिलेगी जानकारी। फर्जी परीक्षा को रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने एडमिट कार्ड में क्यूआर कोड लगाने का पहली बार प्रयास किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बार कक्षा दसवीं एवं 12वीं के लिए विशेष व्यवस्था करी गई है जिसमें सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दिए जाने का प्रावधान भी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत किया है। यदि कोई विद्यार्थी सप्लीमेंट्री कॉपी लेना चाहेगा तो उसे सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी जाएगी ।विद्यार्थियों को 32 पेज की उत्तर पुस्तिका दी जाएगी उसमें ही संपूर्ण पेपर हर करना होगा । अलग से कोई सप्लीमेंट्री कॉपी विद्यार्थियों को नहीं दी जाएगी।

पेपर के लिफाफे अब परीक्षा केंद्र में ही खुलेंगे

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह भी इस बार निर्देश जारी किया है कि पेपर को परीक्षा से पहले नहीं खोला जाएगा। साथ ही साथ पेपर को परीक्षा कक्षा में खोलने के सख्त निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किए हैं। साथ ही साथ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्र के अंदर केंद्र अध्यक्षों को मोबाइल नहीं रखने के भी सख्त से सख्त निर्देश दिए गए हैं और जो पुलिसकर्मी परीक्षा केंद्र के अंदर होंगे उनके पास भी मोबाइल नहीं रहेगा यह भी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सख्त निर्देश जारी किया है।

परीक्षा केंद्र के बाहर रहने वाले पुलिस कर्मियों और अन्य अधिकारियों के पास मोबाइल रखने की पात्रता रहेगी साथ ही साथ जो भी व्यक्ति माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं एवं 12वीं के पेपर वायरल करने की अफवाह फैलाएगा, साथ ही साथ झूठा वायरल पेपर फैलाएगा तो उन लोगों पर सख्त कार्यवाही करने के लिए भी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सख्त निर्देश दिए हैं।

Join telegram

Leave a Comment