एमपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2023 कक्षा 12 गणित पेपर पीडीएफ

एमपी बोर्ड परीक्षा सर पर आ गईं हैं और सर बोर्ड परीक्षा की टेंशन में चकरा रहा है | नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आज की इस पोस्ट में, हम बात करने वाले हैं कि एमपी बोर्ड परीक्षा के पेपर इस बार किस प्रकार के आने वाले है?

विद्यार्थी धोखे में ना रहे रखें इन बातों का ख्याल

कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा प्रारंभ होने वाली है , आशा करता हूं कि आप सभी अपनी-अपनी तैयारी बहुत ही बेहतर तरीके से कर रहे होंगे।आज हम एक खास टॉपिक पर बात करना वाले है,क्योंकि इस समय बहुत से विद्यार्थी धोखे में आ जाते हैं।और उन बातों को सुनकर के अपनी पढ़ाई से भटकने लगते हैं,जिस कारण से उन्हें बाद में इसका खामियाजा भुगतना पड़ जाता है।

मैं आप सभी को बता देना चाहता हूं कि आपको अभी कुछ समय के बाद लोगों के द्वारा बताया जाएगा की बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक हो गया है,या वायरल हो गया है। आपके पास उस पेपर को भेज दिया जाएगा और आपके जो भी दोस्त यार होंगे वे भी आपको पेपर भेजते हैं। वे ऐसा जानबूझकर नहीं करते

उन्हें भी लगता है कि शायद यह बात सही है और वो आपको बता देते हैं क्योंकि उन्हें भी लगता है कि हमारे दोस्त भी हमारी तरह पेपर सॉल्व करें हमारे साथ रहे हमारा साथ ना छूटे।इसी कारण से जैसे कोई जानकारी उन्हे मिलती है, वैसे ही वे दूसरों को बता देते हैं। और कहां जाएगा कि आपकी परीक्षा में यही पेपर आने वाला है,आप इसको पूरी तरीके से तैयार कर ले इस तरह से आपको दिन प्रतिदिन सुनने को मिलेगा।

पेपर वायरल होना बस एक अफवाह है और कुछ नहीं?

तो आज मैं आप सभी को सूचित कर दूं कि आपको बिल्कुल भी इस तरह की अपवाह को नहीं मानना है। क्योंकि पेपर लीक नहीं होता है,वह किसी व्यक्ति के द्वारा पेपर टाइप कर दिया जाता है और लोगों के पास भेज दिया जाता है। इस तरह से वह पेपर सभी के पास पहुंच जाता है। और सभी विद्यार्थी उसी पेपर की तैयारी में लग जाते हैं।

तो आपको ऐसे किसी भी पेपर में नहीं फसना है,आपको अपनी तैयारी को पूरी तरीके से करना है। इन सभी बातों में नहीं आना है, कि इस पेपर को कर लिया तो बस आपका पेपर हो गया। इस कारण से आपको स्वयं इन चीजों से दूर रहना है और अपनी पढ़ाई को पूरी तरीके से कंप्लीट कर लेना है, और पेपर को बहुत ही शांत मन से हल करना है।

टेलीग्राम चैनल पर पेपर वायरल होने का सच?

अपने दोस्तों को भी इन सभी बातों से दूर रखना है,और उन्हें भी बताएं कि इस तरह से कोई भी पेपर लीक नहीं होता है ताकि वे भी इस धोखाधड़ी से बच सकें और अपनी पढ़ाई को निरंतर करते रहे।

अगर आप में से कोई भी विद्यार्थी इसमें फंस जाता है तब वह अपनी पढ़ाई बंद कर देता है,और सिर्फ उसी पेपर को बार-बार पढ़ता रहता है। और अंत में परिणाम यह आता है कि उस पेपर से मुश्किल से एक या दो प्रश्न ही आए हैं। इस कारण से आप पेपर में कुछ नहीं कर पाते हैं, क्योंकि आपने उस पेपर के अलावा ज्यादा तैयारी नहीं की थी। जिस कारण से आप फेल भी हो सकते हैं। अतः आप सभी को इस बात का हमेशा ख्याल रखना है की पेपर लीक नहीं होता है।

बोर्ड परीक्षा के पेपर रहते हैं पुलिस थाने में?

मैं बता दूं कि वार्षिक परीक्षा के पेपरों को सेंटर के नजदीकी थाने में जमा कराया जाता है,जिस दिन पेपर होना होता है, उसी दिन ही पेपर को पुलिस के द्वारा 1 घंटे पहले सेंटर में लाया जाता है।उसके बाद सारी प्रक्रिया होती है, फिर पेपर को निकाला जाता है। उसके बाद आप सभी को पेपर उपलब्ध कराया जाता है। अब आप स्वयं ही बताएं पेपर कैसे लीक हो सकता है।

आप सभी को बात समझ में आई होगी इस पोस्ट को सभी लोगों को शेयर करो, ताकि वे भी  इस तरीके की धोखाधड़ी से बच सकें।और अपनी तैयारी को निरंतर करते रहे हैं। अगर आप में से किसी को लगता है पेपर लीक हो सकता है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजें कि किस तरीके से पेपर लीक हो सकता है।
धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment