WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का वार्षिक पेपर 499 रुपए में मिल रहा: पुलिस ने 2 को किया गिरफ्तार

मध्य प्रदेश की वार्षिक परीक्षाएं फरवरी के प्रारंभिक सप्ताह से शुरू होने वाली है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं एवं 12वीं की परीक्षा को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 20 जनवरी 2024 को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा दसवीं एवं 12वीं के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए हमने लिंक भी दिया है। इस नीचे वाली पोस्ट से आप कक्षा 10वीं एवं 12वीं के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड – MP Board Class 10th 12th Admit Card हुए जारी ( आज की बड़ी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा दसवीं एवं 12वीं के वार्षिक परीक्षा के पेपर देने का दावा करने वाले दो यूट्यूबर को भोपाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इन दोनों युट्यूबर ने माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल नाम से एक टेलीग्राम चैनल बनाया था और वहां पर यह दोनों मिलकर विद्यार्थियों को 499 में कक्षा दसवीं का रियल वार्षिक पेपर देने का दावा करते थे और कक्षा 12वीं का रियल वार्षिक पेपर 599 में देने का दावा करते थे। इन्हीं दावों में आकर कई विद्यार्थियों ने यूपीआई के द्वारा पेमेंट भी किया लेकिन उनको इन दोनों आरोपियों ने पेमेंट के बदले सैंपल पेपर ही थमा दिए।

इन दोनों आरोपियों ने माध्यमिक शिक्षा मंडल के नाम से टेलीग्राम चैनल बनाया हुआ था, इसलिए विद्यार्थियों को यह लग रहा था कि यह टेलीग्राम चैनल माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल का ऑफिशियल टेलीग्राम चैनल है। इसीलिए विद्यार्थी इन दोनों आरोपियों द्वारा बनाए गए टेलीग्राम चैनल के झांसे में आ गए और उन्होंने पेमेंट कर दिया। भोपाल की साइबर पुलिस द्वारा इसकी जांच करी गई और वार्षिक परीक्षा कक्षा दसवीं एवं बारहवी का रुपए लेकर पेपर उपलब्ध करवाने वाले इन दोनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

दोनों आरोपियों में एक का नाम धीरज खत्री है जिसकी उम्र 18 वर्ष है, उज्जैन निवासी है। दूसरा आरोपी 18 वर्ष से कम उम्र का है जो भोपाल का निवासी है। दोनों को भोपाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों आरोपियों से पूछताछ की जा रही है कि इस पेपर देने वाले सरगना में कोई और मास्टरमाइंड तो नहीं है।

बहरहाल जो भी हो विद्यार्थियों को ऐसे पेपर उपलब्ध करवाने वाले ग्रुप से या टेलीग्राम चैनल से दूर रहना है और अपनी केवल पढ़ाई पर ध्यान देना है। 2022-23 सत्र में भी कक्षा 10वीं एवं 12वीं के पेपर टेलीग्राम पर वायरल हो गए थे। इस संबंध में भी साइबर पुलिस ने जांच की थी और कई अधिकारियों को सस्पेंड भी किया था पेपर लीक करने के मामले में।

अन्य खबरें भी पढ़ें –

Join telegram

Leave a Comment