एमपी बोर्ड कक्षा 12 लेखाशास्त्र लीक पेपर वार्षिक परीक्षा2022

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा दसवीं की 18 फरवरी से शुरू होने वाली है। बहुत से विद्यार्थियों को हिंदी विषय मैं नंबर कम आने का डर हमेशा लगा रहता है। हिंदी आने के बावजूद भी विद्यार्थियों को लगता है, कि इसमें पूरे में पूरे अंक लाना बहुत ही कठिन है। वैसे तो लगभग सभी विद्यार्थियों को हिंदी सब्जेक्ट आता है।परंतु वे सब्जेक्ट को अच्छे तरीके से  नहीं कर पाते हैं। और हमेशा यही डर लगा रहता है। कि किस तरह से हम इस पेपर को करें। ताकि ठीक तरह से अंक आ सके।

एमपी बोर्ड में दसवीं में हिंदी में पूरे अंक लाने का मंत्र:

इसके लिए आज हम बात करने वाले हैं, इसमें हम बहुत से ऐसे महत्वपूर्ण बिंदु बताने वाले हैं। जिससे आप के लगभग अधिक से अधिक अंक आने की संभावना रहेगी। आपको इसके लिए कुछ नहीं करना है।सिर्फ इसे आखरी तक ठीक तरह से पढ़ना है।अगर आपने इसे पूरा नहीं पढ़ा तब आप ठीक तरह से पेपर को नहीं कर पाएंगे।

नए पैटर्न पर आधारित

इस बार पेपर नए पैटर्न पर आधारित होगा। जिसमें आपको नंबर कटने के कम से कम चांस हैं। अगर आपने सिलेबस को एक बार भी पढ़ लिया है।तब भी आप इसे आसानी से कर पाएंगे। इस बार पेपर का पैटर्न चेंज हो गया है। नए पैटर्न पर आधारित प्रश्नों के आने पर घबराने की कोई बात नहीं है। क्योंकि इस बार हर वर्ष से पेपर सरल होने वाला है।

चार भागों में होगा पेपर

इस बार हिंदी का पेपर चार भागों में डिवाइड होगा पहले भाग में आपको ऑब्जेक्टिव प्रश्न देखने को मिलेंगे। इस बार 32 ऑब्जेक्टिव प्रश्न आने वाले हैं। इन्हें आप बड़ी आसानी से एक भी क्वेश्चन गलत ना करते हुए कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बार अपने सिलेबस को ठीक तरह से पढ़ लेना है।तो लगभग आपके सभी ऑब्जेक्टिव प्रश्न सही हो जाएंगे।
दूसरे भाग में आपको 2 – 2 अंक के 10 प्रश्न मिलने वाले हैं। इन्हें भी आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। जितना प्रश्न में  पूछा गया है। आपको सिर्फ उतना ही बताना है, ना कि अपने मन से चीजों को जोड़ना है।

तीसरे भाग में 4 -4 अंक के 3 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों में आपको शब्द सीमा का विशेष ध्यान देना है। प्रश्न में जितने शब्द कहे गए हैं।आपको उत्तर में भी उतने ही शब्दों को लिखना है। अगर आप सोचते हैं कि हम ज्यादा लिखकर आएंगे तो हमें अच्छे अंक मिल जाएंगे।परंतु ऐसा नहीं है ऐसा करने से अगर आप कोई शब्द गलत लिख देते हैं। तो आपके नंबर कट सकते हैं।आपको उतना ही उत्तर देना है जितना कि प्रश्न में पूछा गया है।
चौथे भाग  में आपसे 4 – 4 अंक के 4 प्रश्न पूछे जाएंगे इसमें लेटर और निबंध लेखन आदि रहेगा। इसमें भी आप पूरे में पूरे अंक ला सकते हैं।बस आपको इसके लिए थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी।

प्रश्न बैंक को अच्छे से हल करें

इस बार स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रश्न बैंकों को बनाया है। आपको इसी से अपनी तैयारी को करना है। क्योंकि प्रश्न बैंक को ब्लूप्रिंट के आधार पर बनाया गया है। जिससे आपको ठीक तरह से पढ़ लेना है लगभग पेपर उसी से आने वाला है।

इन टॉपिक की तैयारी करें

आपको इस बार जो रोजाना में चल रहा है उनको ज्यादा कवर करना है। जैसे निबंध
इस बार निबंध कंप्यूटर, विज्ञान, स्त्री शिक्षा या फिर कोरोनावायरस पर भी आ सकता हैं। इस कारण से आपको इन टॉपिक को ठीक  तरह से कर लेना हैं। यहीं से नंबर कम हो सकते हैं। इसलिए आपको इन सब को अच्छे से पढ़ लेना है।
ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में सही विकल्प, खाली स्थान,सही जोड़ी, एक शब्द में उत्तर, सत्य असत्य  इस तरह से प्रश्न    पूंछे जायेगे।

1. हिंदी में पूरे अंक लाने का मंत्र:
2. नए पैटर्न पर आधारित होगा पेपर
3. पेपर होगा चार भागों में
4. प्रश्न बैंक को करें अच्छे से हल
5. इन टॉपिक की करें तैयारी।
आपको इस तरह से पेपर को करते हुए पूरे अंक लाने हैं। इसके लिए आपको इस पैटर्न को अपने माइंड में सेट कर लेना है । धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment