MP Board Exams 2023 – कक्षा 10वी 12वी एडमिट कार्ड से संबंधित सूचना : जानें जरूर

10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

यह सूचना आप सभी को बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि वार्षिक परीक्षा के पेपर प्रारंभ होने वाले हैं। कक्षा दसवीं की परीक्षा 18 फरवरी से और कक्षा 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से होने वाली है,तो आप सभी विद्यार्थी अपनी तैयारी कर रहे होंगे। और पेपरों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हो गए होंगे।

महत्पूर्ण सूचना


  आप सभी को बता दूं की बहुत से ऐसे विद्यार्थी हैं जो अभी भी अपने परीक्षा फॉर्म को लेकर परेशान हैं तो वे इसे अवश्य पढ़ें नहीं तो उन्हें पेपर में बैठना को नहीं मिलेगा।

परीक्षा फार्म की आखिरी तारीख – आज

  जिस भी विद्यार्थी का अभी तक परीक्षा फॉर्म जमा नहीं हुआ है, या भरा ही नहीं गया है, या फिर कोई गलती है तो उसे वह आज ही  सुधार कर ले। क्योंकि आज फॉर्म भरने की अंतिम तारीख है मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल ने  आदेश जारी किया है, कि आज सभी छात्र अपना परीक्षा फॉर्म को सही करा कर भर दे। अभी इसकी फीस ₹1000 है, अगर आप आज फार्म नहीं भर पाते हैं, तब आपको लेट फीस के रूप में ₹10000 देने होंगे जो एक विद्यार्थी को देना असंभव है। इस पर विवाद भी हुआ है की कोई भी छात्र किसी कारण से अगर आज फॉर्म नहीं भर पाता है तब वह दस गुना  फीस कैसे दे पाएगा। परंतु सरकार ने इन बातों को नजरअंदाज कर दिया है, और साफ-साफ कह दिया है की सभी छात्र आज ही अपना फॉर्म भरवा ले।

अतः आप सभी विद्यार्थी आज ही जाकर के अपना परीक्षा फॉर्म भर दें अन्यथा आपको परीक्षा में बैठने के लिए नहीं दिया जाएगा। क्योंकि अगर आपका प्रवेश पत्र मैं कोई गलती होगी, या फिर आया ही नहीं होगा ऐसे में आप अपना यह साल बर्बाद कर देंगे और आपपरीक्षा में फेल हो जाएंगे।अतः आप सभी छात्र आज ही जाकर के परीक्षा फॉर्म को अवश्य भर दे।

बोर्ड परीक्षा 2023 : कैसे करें वार्षिक परीक्षा की तैयारी?

  वैसे तो 90% बच्चों ने परीक्षा फॉर्म को पहले ही भर दिया है ,परंतु अभी भी कुछ ऐसे विद्यार्थी हैं उनका परीक्षा फॉर्म नहीं भरा है तो वे जाकर के आज ही फॉर्म को पूर्ण कर दें।
  सभी छात्र जल्दी से जल्दी ये कार्य करवा लें क्योंकि अगर आप लेट जाते हैं कब आपको फॉर्म भरने में परेशानी हो सकती है। क्योंकि एक साथ बहुत से बच्चे एक ही वेबसाइट पर इतना ज्यादा फॉर्म भरेंगे  जिस कारण से नेटवर्क में परेशानी आने लगती है। इसलिए आप सभी छात्र जल्द से जल्द फॉर्म को भरवा करके परीक्षा के लिए तैयार हो जाएं।
  फिर आप अपनी तैयारी को पुनः प्रारंभ कर दें, क्योंकि आपके पास बहुत ही कम समय है इतनी समय में आपको सभी सब्जेक्ट को पढ़ना है, याद करना है। तभी आप पेपर को अच्छे तरीके से हल कर पाओगे सभी  इस बार अच्छे अंको से पास होगे।

ऐसे तो मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल अपने आदेश में यह कह दिया है कि जो भी विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होगा वह फेल नहीं हो सकता चाहे उसने परीक्षा में कुछ  लिखा हो या ना लिखा है, लेकिन यह उनके लिए है जो किसी कारण से पढ़ाई नहीं कर पाए हैं। परंतु आपको बहुत ही अच्छे से पेपर देने हैं ताकि आपको मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत सम्मान राशि मिल सके। सरकार की सभी योजनाओं का आपको आगे लाभ मिल सके इसके लिए आपको बहुत ही अच्छे से पेपर करने हैं।

छात्रों का प्रदर्शन : बोर्ड परीक्षा 2023


बहुत से  छात्र अभी भी यह कह रहे हैं, कि परीक्षा को या तो रद्द कर दिया जाए या फिर उसे कुछ समय के लिए टाल दिया जाए। ताकि हम अपनी तैयारी अच्छे से कर सकें क्योंकि उनका कहना है, कि स्कूल ठीक तरह से खुले नहीं थे। जिस कारण से हमारा सिलेबस हुआ ही नहीं है, तो ऐसे में बहुत से छात्रों ने प्रदर्शन भी किया है।

सरकार का आदेश : बोर्ड परीक्षा 2023

इन सभी के सवालों को देखते हुऐ सरकार ने एक ही जवाब दिया है, और कहा है कि अगर बच्चों के पेपर नहीं कराये जाते हैं तो उन्हें प्रमोट कर देंगे। परंतु जब आगे भविष्य में यह बच्चे किसी नौकरी के लिए जाएंगे। तब उन्हें यह कहकर बाहर भी कर सकते हैं कि आपने तो परीक्षा दी ही नहीं है। इस कारण से आप उस नौकरी से बाहर हो जाएंगे। अतः भविष्य में  बच्चों के लिए कोई परेशानी न आए जिस कारण से सरकार अभी पेपर करवा रही है ।
  धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

Join telegram

Leave a Comment