एमपी बोर्ड कक्षा 10 गणित पेपर Telegram से लीक होने पर सरकार की प्रतिक्रिया MP Board Exams 2022 News

दसवीं बोर्ड परीक्षा का पेपर हुआ लीक

आप सभी यह तो जानते हैं कि 12वीं के पेपर बार-बार लीक हो रहे हैं।इसी बीच एक और खबर निकल कर आई हैं, कि दसवी का मैथ/गणित (math) का पेपर जो 22 तारीख को हुआ है। वह पेपर भी लीक हो गया है। पेपर होने के कुछ समय पहले ही टेलीग्राम के माध्यम से यह पेपर सभी लोगों के पास पहुंच गया है।
ये सभी पेपर MP BOARD OFFICIAL टेलीग्राम चैनल से बार-बार लीक हो रहे हैं। जिसकी जानकारी सरकार पता नहीं कर पा रही हैं।

सरकार है नाकाम Paper Leak

पेपर के प्रतिदिन लीक होने की जानकारी होते हुए भी सरकार कुछ भी नहीं कर पा रही है। ऐसे ही अर्धवार्षिक परीक्षा में भी पेपर लीक हुए थे। और अब वार्षिक परीक्षा में भी लगभग सभी पेपर, पेपर होने से कुछ समय पहले ही वायरल हो रहे हैं।सरकार को अभी तक इसका कोई ठोस सबूत तो नहीं मिला है। पता नहीं सरकार कब तक इस पर नियंत्रण कर पाएगी।

सरकार ने दिया आदेश

अब एमपी बोर्ड सरकार ने आदेश कर दिया है। कि अगर किसी कारण से अगला पेपर भी लीक होता है। तब जहां पर पेपर जमा होते हैं, उन पर और साथ ही जो पेपर करवा रहे हैं उन पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। और उसके लिए जो भी उचित दंड होगा वह उन्हें दिया जाएगा।अगर पेपर थाने से लीक हो रहा है, तब वहां के कर्मचारियों को रेस्टीगेट किया जा सकता है ।और हो सकता है कि सस्पेंड भी कर दिया जाए। और अगर टीचर भी पेपर लीक हो जाता है,और वही पेपर बच्चों में बांटते हैं। तब उन पर भी कार्यवाही की जाएगी।

लीक होने के बाद नहीं होगा पेपर

अब अगर अगला पेपर जो ही होने वाला है। अगर उस पर सरकार नियंत्रण नहीं कर पाती है। तब वह पेपर बच्चों के बीच नहीं बांटा जाएगा ।और निश्चित ही वह पेपर दोबारा से कराया जाएगा।

बच्चे इस बार इस भ्रम में ना रहे

सभी विद्यार्थी से निवेदन है की इस बार विद्यार्थी इस भ्रम में न रहे कि अगला पेपर भी हमें टेलीग्राम चैनल पर मिल जाएगा। और हम उसे सॉल्व करके पेपर देने चले जाएंगे। इस बार सरकार ने पूरे इंतजाम कर लिए हैं, इस बार पेपर लीक नहीं होने वाला।
अतः विद्यार्थी अपने सब्जेक्ट को ठीक तरह से तैयार करके जाए। और नियत समय पर पहुंचे।ताकि आपको पेपर देते समय कोई भी समस्या ना आए।
आप आसानी से पेपर को कर सकें इसके लिए आपको पढ़कर जाना है। ना कि टेलीग्राम चैनल के भरोसे रहना है। कि पेपर आएगा,और हम उसे सॉल्व कर लेंगे तो हमारा काम हो जाएगा।

  1. दसवीं बोर्ड परीक्षा का मैथ का पेपर हुआ लीक?
  2. सरकार नहीं कर पा रही नियंत्रण।
  3. सरकार का कर्मचारियों को आदेश
  4. लीक होने के बाद नहीं होगा वही वाला पेपर।
  5. बच्चे ना रहे भ्रम में।
    मेरे द्वारा आपको लगभग सभी महत्वपूर्ण बिंदु बता दिए गए हैं। अब फैसला आपके हाथ में है, कि आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है।पेपर लीक होने का इंतजार करना है, या फिर नियमित पढ़ाई करते रहना है।

कक्षा 12 मैरिट में आए छात्रों को लैपटॉप मिलेगा या नहीं – पढ़ें आदेश

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  1. जो पेपर लीक हो गए हैं, क्या उन्हे दोबारा करवाया जायेगा ?
    नहीं(जांच के बाद निर्णय)
  2. आने वाले पेपर लीक हो जाते हैं,तब पेपर होगा ।
    नहीं
    पेपर लीक होने का कारण?
    इस प्रश्न का उत्तर आप सभी अपने अनुसार कमेंट बॉक्स में बताएं। कि पेपर लीक होने के पीछे किसका हाथ है और क्या कारण हैं।
    धन्यवाद
Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

पढ़ाई का सही समय क्या है ??

दोस्तों पढ़ाई करने का सही समय मेरे तजुर्बे के अनुसार सुबह के 5 – 8 बजे तक का जो समय होता है वह पढ़ाई के लिए सबसे उपयुक्त समय होता है | जो आप पूरे दिन के 9 घंटे पढ़ने के बाद भी याद नहीं रख पाएंगे वह आप मात्र सुबह के 3 घंटे पढ़ने में याद रख लेंगे | सुबह से पढ़ने के बाद हमारे दिमाग में जो हम पढ़ते हैं वह पूरे दिन कहीं ना कहीं हमारे दिमाग में घूमता रहता है |

बोर्ड परीक्षा के समय सुबह से पढ़ाई करें : पेपर लीक होने के भरोसे न रहें

दोस्तों आपने सुना होगा कि पुरातन समय में जो साधु महात्मा होते थे वह 4:00 सुबह बजे जागा करते थे | सुबह के समय को हम ब्रह्म मुहूर्त भी बोलते हैं पुरातन समय में भी सुबह के समय को ब्रह्म मुहूर्त बोला जाता था | ऐसा माना जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त वाले समय में आत्मा ,परमात्मा और मन पूरी तरह से एक साथ काम करते हैं | दोस्तों यह जो सुबह का समय होता है इसमें दिमाग सबसे ज्यादा मेहनत कर सकता है जो पूरे दिन के किसी भी समय नहीं कर सकता |

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

दोस्तों जहां तक मेरा मानना है तो मैं तो यही सलाह देना चाहता हूं कि आप की पढ़ने की आदत सुबह जरूर होना चाहिए | बाकी समय भी आपको पढ़ना है लेकिन जो याद करने वाली चीजें हो उनको आप सुबह पढ़ सकते हैं सुबह के समय आप याद करने वाली चीजों को बड़ी आसानी से याद कर सकते हैं | दोस्तों यह जो सुबह की 3 घंटे की मेहनत होती है वह आपके दिन की 9 घंटे की मेहनत के बराबर साबित होगी | जितना आप सुबह से 3 घंटे में (5 – 8 )पढ़ लेंगे उतना आप दिन के 9 घंटे में पढ़ पाएंगे और याद कर पाएंगे |

कक्षा 12 मैरिट में आए छात्रों को लैपटॉप मिलेगा या नहीं – पढ़ें आदेश

दोस्तों आपके सुबह के 3 घंटे आपके पूरे दिन की 9 घंटे की मेहनत को बता सकते हैं इसलिए आप सुबह 5:00 से 8:00 तक जरूर पढ़ें | दिन की बाकी समय में भी आप पढ़े लेकिन सबसे उपयुक्त समय है आपके लिए सुबह 5:00 बजे से 8:00 बजे तक |

Join telegram

Leave a Comment