WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी बोर्ड कक्षा 10 गणित अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 पेपर लीक

धोखाधड़ी से बचें – इन बातों का रखें ख्याल!

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा प्रारंभ होने जा रही हैं, इसके चलते आज हम बात करेंगे इस पोस्ट में बहुत सी ऐसी बातों का जो आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं। आप सभी यह तो जानते ही हैं, कि बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

धोखाधड़ी से बचने का मतलब क्या है? : बोर्ड परीक्षा 2022

हां तो दोस्तों आज हम बात करेंगे धोखाधड़ी के बारे में। कि  लोगों के द्वारा किस तरह से विद्यार्थियों को ठगा जाता है।अभी आपको कुछ समय के बाद यह मैसेज आने लगेंगे। कि बोर्ड परीक्षा के पेपर वायरल हो गए हैं, या फिर लीक कर दिए गए हैं। अगर आप इन्हे प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमें फॉलो करें या फिर कोई नंबर देकर कहेंगे इस पर मैसेज करें या फिर कॉल करें। इस तरह से आपके पास बहुत से मैसेज आने लगेंगे।

व्हाट्सएप पर आए पेपर से रहे सावधान!

आपको बताया जाएगा की अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 का पेपर लीक हो गया है, अगर आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको कुछ पैसे लगेंगे तब आपको यह पेपर उपलब्ध करा दिया जाएगा।इस तरह से आपके पास पेपर आएगा और आपको लगेगा कि वास्तव में यही पेपर है।
परंतु मैं बता दूं कि व्हाट्सएप पर अगर आपको इस तरीके का कोई भी पेपर  प्राप्त होता है,और उसके बदले अगर आप से पैसे मांगे जाते हैं। तब आपको बिल्कुल भी इस बात का विश्वास नहीं करना है।

किसी को कोई पेमेंट नहीं करना है। क्योंकि बोर्ड परीक्षा का पेपर वायरल नहीं होता। वह सिर्फ आपको धोखे में रखकर आपसे पैसे ले लेंगे। इस कारण से आपको इस बात का बहुत ही अच्छे से ध्यान रखना है, और अपनी पढ़ाई को निरंतर करते रहना है।यह नहीं सोच लेना है,कि यही पेपर है और उसे सॉल्व कर लिया तो हमारा पूरा पेपर हो जाएगा। ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला आपको इस तरह से कोई भी पेपर उपलब्ध हो तो आप उसे मत मानना कि यही बोर्ड परीक्षा का पेपर है।
क्योंकि ऐसा  कोई भी पेपर नहीं होता।

पेपर वायरल नहीं होता?

मैं आप सभी को बता दूं जिस भी विद्यार्थी को यह लगता है की पेपर लीक हो जाता है, तो वे इसे समझें-
पेपर को सेंटर के  नजदीकी थाने में जमा कराया जाता है। जिस दिन जिस भी विषय  का पेपर होना होता है। उसी दिन ही पेपर को सेंटर में पेपर होने के कुछ देर पहले ही लाया जाता है।उसके बाद पेपर की सारी प्रक्रिया शिक्षकों और पुलिस के बीच होती है। इसके तत्काल बाद वह  पेपर विद्यार्थियों में बांट दिया जाता है।इस तरह से सारी प्रक्रिया अपनाई जाती है।

परीक्षा सेंटर में जाएं इस तरह

जिस दिन आपकी परीक्षा हैं, उस दिन आपको परीक्षा हॉल में समय से पहले पहुंच जाना है।और जैसे ही हॉल ओपन होते हैं वैसे ही आपको अपना रोल नंबर पता करना है। और फिर वहां जाकर बैठ जाना है, ज्यादा चीजों को अपने साथ  हॉल में नहीं लेकर जाना है, जिन चीजों की आवश्यकता है सिर्फ उन्हीं चीजों को ही लेकर जाना है।

1. धोखाधड़ी से बचें रखें इन बातों का ख्याल!
2. धोखाधड़ी के मतलब क्या है?
3. व्हाट्सएप पर आए मैसेज से रहें सावधान!
4. पेपर वायरल नहीं होता!
5. परीक्षा सेंटर में जाएं इस तरह_

आपको यह सभी बातें महत्वपूर्ण लगी होगी। इनको अपने दोस्तों में शेयर करें। ताकि वे भी इस तरह की धोखाधड़ी से बच सकें। और जितना ज्यादा हो सके इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।
धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment