एमपी बोर्ड 2022 रिजल्ट कब आएगा MP Board Results 2022 Kab

MP Board result 2022

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं मध्य प्रदेश एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 के बारे में जिसमें मुख्य रुप से आज हम आपको बताएंगे एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 की तारीख आने की घोषणा हो चुकी है। रिजल्ट किस तरीके से आएगा ?कैसे रिजल्ट देखना है? सभी प्रकार की बातों पर चर्चा करने वाले हैं यदि किसी का रिजल्ट खराब आता है तो उसको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा यदि अंकसूची में नाम पता कुछ भी गलत हो जाता है तो उसको सुधारने के लिए आपको किन– किन समस्याओं से गुजरना होगा सभी प्रकार की जानकारी को आज आपके सामने बताया जाएगा ।

MP board result आने की तारीख हुई घोषित –

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं 17 फरवरी 2022 से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को शुरू किया गया था साथ ही परीक्षाओं को जल्द ही खत्म भी किया गया था। एमपी बोर्ड ने जिस तरीके से परीक्षाओं को जल्द ही पूरा करवाया इस तरीके से आशा है की एमपी बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी कर सकता है। दोस्तों अभी हाल ही की ताजा खबरों के अनुसार आपको बता दें अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह है अर्थात 25 से 30 अप्रैल 2022 के मध्य आप का रिजल्ट घोषित हो सकता है ।

एमपी बोर्ड  2022 रिजल्ट मई में आ सकता है –

दोस्तों ताजा खबरों के अनुसार अभी तो पता चला है कि 25 से 30 अप्रैल के मध्य एमपी बोर्ड का रिजल्ट जारी हो सकता है लेकिन यदि किसी कारणवश 25 से 30 अप्रैल के बीच एमपी बोर्ड का रिजल्ट जारी ना हो पाए तो आपको घबराना नहीं है सरकारी काम काज मे कभी कबार देर हो सकती है । दोस्तों यदि अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में एमपी बोर्ड रिजल्ट नहीं आ पाता है तो मई महीने के प्रथम सप्ताह तक अर्थात 1 मई से 7 मई के मध्य एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कक्षा दसवीं और बारहवीं का जारी किया जा सकता है।

एमपी बोर्ड रिजल्ट आने के बाद अगर मार्कशीट में नाम गलत आ जाए तो क्या करें?

दोस्तों अक्सर कई बार ऐसा होता है हम कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में पढ़ रहे होते हैं और जिस का परीक्षा परिणाम आने के बाद कई बार हमारे साथ ऐसा हो जाता है कि हमारी अंकसूची में नाम अथवा पता अथवा जन्म तिथि कोई ना कोई गलती हो जाती है जिसे अगर ध्यान नहीं दिया गया और सुधारा नहीं गया तो वह गलती आगे भी दोहराई जाती है और आपको आगे जाकर नुकसान भी उठाना पड़ सकता है ।

एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे देखे?

दोस्तों एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022  देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप या फिर किसी एंड्राइड फोन पर किसी ब्राउजर को ओपन कर लेना है।

दूसरी प्रक्रिया में आप अपने ब्राउज़र में mpbse.in की ऑफिशियल वेबसाइट को आप जब सर्च करेंगे तो मध्य प्रदेश एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

इसके बाद आप एमपी बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए डायलॉग बॉक्स में परीक्षा का वर्ष दर्ज करेंगे और साथ ही जिस कक्षा का रिजल्ट आपको देखना है उस कक्षा को सिलेक्ट करेंगे।

इतनी प्रक्रिया दोहराने के बाद आप डायलॉग बॉक्स में देख पाएंगे जिसमें एक डायलॉग बॉक्स में आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होता है इसके बाद आप जन्मतिथि के अनुसार अपने रिजल्ट को पासवर्ड के रूप में में डाल कर देख सकते हैं

रिजल्ट ओपन होने से पूर्व पासवर्ड दर्ज करने के बाद आप को कैप्चर पासवर्ड भी डालना होता है इसे ध्यान पूर्वक डालें इसके बाद आप सबमिट करेंगे तो आप अपने रिजल्ट को आसानी से देख सकते हैं।

result संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी –

दोस्तों हमने आपको रिजल्ट देखने की प्रक्रिया को तो बता ही दिया है लेकिन यदि किसी भी प्रकार की समस्या आपको जाएगी तो उससे पहले आपको इसी वेबसाइट पर रिजल्ट देखने की डायरेक्ट लिंक भी मिल जाएगी और तरीका भी आसान से आसान देखने को मिल जाएगा। यदि आप के रिजल्ट में कोई गड़बड़ी होती है या फिर कोई कमी रह जाती है तो आप अपने स्कूल से तुरंत संपर्क करें ।

एमपी पटवारी भर्ती 2022Click Here
एमपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022Click Here
एमपी वन विभाग भर्ती 2022 LatestClick Here
एमपी पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 Latest 4000 VacancyClick Here
एमपी बोर्ड Daily Update क्लिक करें
मंडी भाव 2022 एमपी छत्तीसगढ़क्लिक करें

एमपी बोर्ड रिजल्ट देखकर कभी ना घबरायें–

दोस्तों कई बार क्या होता है एमपी बोर्ड रिजल्ट कक्षा 10वीं और 12वीं का जब भी रिलीज होता है तब कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिन का रिजल्ट खराब होने के कारण कोई ना कोई गलत कदम उठा लेते हैं उनको कहीं ना कहीं डर होता है कि हमें घर में डांट आ जाएगा लोग हमें ताने मारेंगे। दोस्तों मैं आपको बता दूं आपको लोगों के तानों से नहीं डरना है आपको खुद पर विश्वास रखना है और यदि आप का रिजल्ट खराब आता है तो आपको किसी भी प्रकार से घबराना नहीं है और ना ही नकारात्मक विचार अपने मन में लाना है।

रिजल्ट देख कर विद्यार्थी कभी ना करें यह गलती–

दोस्तों कई विद्यार्थी जब अपना कक्षा 10वीं अथवा 12वीं का परीक्षा परिणाम देखते हैं और जब कभी– कभी खुद को उस में असफल पाते हैं तब समाज के तानों के डर से अथवा फैमिली के ताना के डर से विद्यार्थी आत्महत्या जैसी गंभीर घटना को अंजाम दे देते हैं ।

यदि आप एक बार परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो आपको निराश बिल्कुल नहीं होना है बल्कि आपको दुगनी रफ्तार से अगली परीक्षा की तैयारी करना है ।

Join telegram

Leave a Comment