धार जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल, इतिहास, जनरल नॉलेज Dhar GK

नर्मदा और माही नदी के किनारे स्थित धार का प्राचीन नाम धारा नगरी था। राजा भोज की नगरी ऑटोमोबाइल के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध थी । धार स्थित मांडू को सिटी ऑफ जॉय या आनंद नगरी के नाम से जाना जाता है। धार का उद्योग केंद्र पीथमपुर हैं। जिसे भारत का डेट्राइट कहते हैं ।

धार जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल
देशभारत
राज्यमध्य प्रदेश
संभागइंदौर
जिलाधार
धार जिले का उद्योग केंद्रपीथमपुर
खरबूजा महल, हिंडोला महल , अशर्फी महल, दाई का महलमांडू धार
सरदारपुर अभ्यारणधार
तहसीलें8
विधानसभा 7
बाघ की गुफाएंधार
कोटेश्वर मंदिरधार
कानवनधार
अमझेराधार
मांडू नगर में दरवाजे7

Table of Contents

☑️ धार जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल

✔️मध्य प्रदेश का पहला सूखा बंदर धार स्थित पीथमपुर कहलाता है।

✔️ धार के किले का निर्माण मोहम्मद बिन तुगलक के द्वारा 1344 ईस्वी में 14 वी शताब्दी में करवाया गया था।

✔️ धार में बाघ की गुफाएं स्थित हैं । और यहीं पर विवादित भोजशाला स्थापित की गई है ।

✔️ धार से सरदारपुर अभ्यारण में खरमोर पक्षी को संरक्षण प्रदान किया गया है।

पीथमपुर
पीथमपुर

☑️ धार जिले में डायनासोर जीवाश्म

धार में सन 2010 में डायनासोर जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान स्थापित किया गया था। जहां पर 6 करोड़ वर्ष पहले के डायनासोर के कंकाल रखे गए हैं। धार में ज्ञानदूत परियोजना चलाई जा रही है और संख्या की दृष्टि से सबसे ज्यादा जनजाति के लोग धार में निवास करते हैं। धार स्थित मांडू में खरबूजा महल, हिंडोला महल जहाज महल , अशर्फी महल , दाई महल स्थित है।

☑️ धार जिला राजनैतिक स्थिति

धार जिले के अंतर्गत 8 तहसीलें हैं और 7 विधानसभा में आती हैं। धार जिले का प्रमुख नगर मांडू है। मांडू को करिया बाग नगर और मछलियों के नगर के नाम से भी जाना जाता है। अन्य महलों के अलावा दरिया खान की मजार, मलिक मगध की मस्जिद , जहांगीर दरवाजा, हाथी महल, नगरिया महल , रामपुर दरवाजा, आलमगीर दरवाजा और तारापुर दरवाजा भी प्रसिद्ध हैं । मांडू में ही भगवान पार्श्वनाथ की पद्मासन मुद्रा में विराजमान सफेद मूर्ति बनी हुई है।

☑️ धार जिले के प्रमुख पर्यटक

धार जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल निम्न है

  • ⚫ मांडू
  • ⚫ जहाज महल
  • ⚫ अशर्फी महल
  • ⚫ दाई का महल
  • ⚫ हिंडोला महल
  • ⚫ दिल्ली दरवाजा
  • ⚫ रामपुर दरवाजा
  • ⚫ आलमगीर दरवाजा
  • ⚫ तारापुर दरवाजा
  • ⚫ दरिया खान की मजार
  • ⚫ हाथी महल
  • ⚫ चंपा बावड़ी
  • ⚫ रेवा कुंड
  • ⚫धार का किला
  • ⚫भोजशाला मंदिर
  • ⚫ रानी रूपमती महल
  • ⚫ होशंग शाह का मकबरा
  • ⚫ बाघ की गुफाएं
  • ⚫ मोहनखेड़ा
  • ⚫ राजेंद्र म्यूजियम
  • ⚫ कोटेश्वर मंदिर
  • ⚫ कानवन
  • ⚫अमझेरा

☑️ मांडू

मांडू को मध्यप्रदेश में खजुराहो के बाद शिल्पकला का द्वितीय तीर्थ माना जाता है। यहां राजा बाज बहादुर ने कुछ विशेष इमारतों का निर्माण कराया ।
मांडू में कई ऐतिहासिक इमारतें और किले देखने लायक हैं। मांडू नगर में 12 दरवाजे हैं जो इस नगर के प्रमुख आकर्षण का केंद्र हैं। मुख्य दरवाजा दिल्ली दरवाजा के नाम से जाना जाता है । इसके अलावा यहां कई किले, महल और मंदिर देखे जा सकते हैं।

मांडू
मांडू

☑️ जहाज महल

जहाज महल मांडू में तालाब के बीचो-बीच जहाज की आकृति में बना है। दूर से देखने पर यह तैरता हुआ प्रतीत होता है। जहाज महल को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। जहाज महल देखने में बहुत ही सुंदर लगता है।

जहाज महल
जहाज महल

☑️ हिंडोला महल

हिंडोला महल अपनी विचित्र आकृति के लिए प्रसिद्ध है। इसकी झुकी हुई दीवारें इस महल को गिरता हुआ दर्शाती हैं। यह महल बिल्कुल हिंडोला  की तरह दिखता है। इसमें झुकी हुई दीवारें बहुत ही अच्छी प्रतीत होती है। हिंडोला महल देखने में बहुत अच्छा लगता है। हिंडोला महल को देखने के लिए दर्शक बहुत ज्यादा की संख्या में पहुंचते हैं।

हिंडोला महल
हिंडोला महल

☑️ चंपा बावड़ी

कई महलो से घिरा हुआ यह जलाशय इस तरह से बना है कि गर्मियों में ठंडा जल और ठंडी में गर्म जल प्राप्त होता है। चंपा बावड़ी की प्रमुख विशेषता है कि यहां जो भी पर्यटक चंपा बावड़ी घूमने के लिए जाते हैं। उन्हें गर्मियों में ठंडा जल मिलता है और जो दर्शक ठंडीओं में चंपा बावड़ी घूमने के लिए जाते हैं उन्हें गर्म जल प्राप्त होता है।

☑️ अशर्फी महल

अशर्फी महल का निर्माण महमूद शाह खिलजी  के उत्तराधिकारी होशंग शाह ने करवाया था। यहीं पर होशंग शाह ने मेवाड़ के राजा राणा कुंभा पर अपनी जीत के उपलक्ष्य में सात मंजिला महल का निर्माण करवाया था।

अशर्फी महल
अशर्फी महल

☑️ रेवा कुंड

रेवा कुंड झील का निर्माण रानी रूपमती ने करवाया था। रेवा कुंड नर्मदा नदी के जल पर आधारित थी। रेवा कुंड बहुत ही एक प्रसिद्ध झील है। रेवा कुंड देखने में बहुत ही सुंदर और मनमोहक लगती है। रानी रूपमती एक रानी थी।

☑️ दिल्ली दरवाजा

दिल्ली दरवाजा एक प्रसिद्ध दरवाजा है । इसी दरवाजे से अकबर ने मांडू में प्रवेश किया था। दिल्ली दरवाजा मांडू का प्रवेश द्वार होने से मांडू शहर की शोभा देखते ही बनती है। दिल्ली दरवाजा बहुत ही खूबसूरत और आलौकिक दरवाजा है।

☑️ रूपमती का चौबारा

इस महल से रानी रूपमती मां नर्मदा के दर्शन किया करती थी। हर जिले का रानी रूपमती का चौबरा एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। रानी रूपमती के चोबरे को देखने के लिए दर्शक दूर-दूर से यहां आते हैं।

रूपमती का चौबारा
रूपमती का चौबारा

☑️ रानी रूपमती महल

रानी रूपमती महल मांडू में स्थित है यहां रानी रूपमती का निवास स्थान होने के कारण ऐसे रानी रूपमती महल के नाम से जाना जाता है। मुगल शासन काल में जो राजा हुए वह सभी राजा अपनी रानियों के लिए महलों का निर्माण कराया करते थे इसी प्रकार से रानी रूपमती महल का निर्माण भी कराया गया था।

रानी रूपमती महल
रानी रूपमती महल

☑️ होशंग शाह का मकबरा

होशंग शाह का मकबरा संगमरमर से बना हुआ था। संगमरमर से बनी यह भारत की पहली इमारत थी। होशंग शाह का मकबरा अफगानी कला में बना हुआ था। ताजमहल बनने से पूर्व वास्तु कारों ने इस महल का अध्ययन किया था।

☑️ नीलकंठ मंदिर

नीलकंठ मंदिर मुगल काल में बना शिव मंदिर था। बैगन के आकार की इमलिया इस मंदिर की विशेषता है इनके अलावा अमझेरा का शिव मंदिर , लक्ष्मी नारायण मंदिर आदि धार जिले में स्थित है।

☑️ धार का किला

14वीं शताब्दी के आसपास मोहम्मद बिन तुगलक ने धार के किले का निर्माण करवाया था । सन 1857 के विद्रोह के दौरान इस किले का महत्व और बढ़ गया था। हिंदू, मुस्लिम और अफगान शैली में बना यह किला पर्यटकों को लुभाने में सफल होता है। यह  धार जिले की प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

धार का किला
धार का किला

☑️ भोजशाला मंदिर

भोजशाला मंदिर धार जिले का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है । इसका निर्माण राजा भोज ने करवाया था । यह मंदिर धार नगर में स्थित है।

☑️ अमझेरा

धार से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित सरदारपुर तहसील के  गांव अमझेरा स्थित है। इस गांव में शिव एवं विष्णु संप्रदाय के अनेक मंदिर देखे जा सकते हैं। गांव के निकट ही सूर्य कुंड और ब्रह्मा कुंड स्थित है । जोधपुर के राजाराम सिंह राठौर ने यहां 18वीं और 19वीं शताब्दी में एक किले का निर्माण भी करवाया था। कहा जाता है कि यही से कृष्ण ने रुक्मणी का हरण किया था।

अमझेरा
अमझेरा

☑️ कानवन

धार से लगभग 35 किलोमीटर दूर कर्ण ऋषि की पावन भूमि कानवन है। जो लिपट गांव नयागांव फोरलेन पर स्थित है। यहां मां काली का मंदिर, नागेश्वर मंदिर नीलकंठेश्वर मंदिर , संतोषी माता का मंदिर, चामुंडा माता का मंदिर स्थित है।

☑️ बाघ की गुफाएं

बाघ की गुफाओं का संबंध बौद्ध मठों से है । जहां अनेक बौद्ध मठ एवं मंदिर देखे जा सकते हैं। अजंता एलोरा की तर्ज पर यह बाघ की गुफाएं बनी हुई है। प्रसिद्ध बाघ की गुफाएं धार जिले में स्थित हैं। बाघ की गुफाओं की खोज 1818 में की गई थी। माना जाता है कि 10 वीं शताब्दी में बौद्ध धर्म के पतन होने के बाद इन गुफाओं को भुला दिया गया था और यहां बाग निवास करने लगे थे। इसलिए इन्हें बाघ की गुफाओं के नाम से जाना जाता है। बाघ की गुफाओ के कारण यहां बसे गांव को बाघ गांव और यहां बहने वाली नदी को बाघ नदी के नाम से जाना जाता है। यह धार जिले का प्रमुख ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों में से एक है।

बाघ की गुफाएं
बाघ की गुफाएं

☑️ मोहनखेड़ा

मोहनखेड़ा एक पवित्र जैन तीर्थ स्थल है। जो धार से लगभग 47 किलोमीटर दूर स्थित है। इस तीर्थ स्थल की सन 1940 में पूज्य गुरुदेव श्री राजेंद्र सूर्य स्वामी जी महाराज ने स्थापना की थी। यहां भगवान आदिनाथ की 16 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है । यहां बना समाधि स्थल मंदिर की लोकप्रियता को और बढ़ा देता है।

☑️ राजेंद्र म्यूजियम

राजेंद्र म्यूजियम धार जिले में स्थित है। यह धार जिले का प्रमुख पर्यटक स्थल है। इसके अलावा धार में नित्यानंद धाम, धार रजवाड़ा और कालिका माता का मंदिर भी है।

☑️ कोटेश्वर मंदिर

धार जिले में भगवान शिव का स्थान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां शिवरात्रि पर विशेष पूजा अर्चना के लिए बड़ी संख्या में भक्त आते हैं। यह स्थान धार का इतिहास , पौराणिक और धार्मिक स्थल है। प्रसिद्ध कोटेश्वर मंदिर धार जिले में स्थित है।

☑️ धार जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल FAQ’S [ Major Tourist Places in Dhar District FAQ’S ]

🔵धार जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल कौन-कौन से हैं?

उत्तर- बाघ की गुफाएं, भोजशाला मंदिर, जहाज महल, हिंडोला महल , अशर्फी महल , धार का किला , कानवन ,अमझेरा, कोटेश्वर मंदिर , रानी रूपमती महल , दिल्ली दरवाजा, खरबूजा महल , दाई का महल,  रामपुर दरवाजा , हाथी महल , जहांगीर दरवाजा , आलमगीर दरवाजा आदि।

🔵 प्रसिद्ध बाघ की गुफाएं मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित हैं?

उत्तर धार।

🔵 भोजशाला मंदिर किस जिले में स्थित है?

उत्तर- धार।

🔵 जहाज महल मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

उत्तर – मांडू धार।

🔵 हिंडोला महल मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

उत्तर- मांडू धार।

🔵 अशर्फी महल मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

उत्तर- मांडू धार।

🔵 धार जिले में कितनी विधानसभा हैं?

उत्तर- 8 विधानसभा।

🔵 धार जिले में कितनी तहसीलें हैं?

उत्तर- 9 तहसीलें।

🔵 धार जिले के अंतर्गत आने वाली मांडू  के प्रमुख पर्यटक स्थल कौन-कौन से हैं?

उत्तर- हिंडोला महल , जहाज महल, अशर्फी महल,  खरबूजा महल , रामपुर दरवाजा , आलमगीर दरवाजा जहांगीर दरवाजा , हाथी महल  आदि।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment