WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CM डॉ मोहन यादव की घोषणा1500 रूपये प्रतिमाह मिलेगा दिव्यांग-वृद्धा पेंशन | MP Divyang Old Pension

मध्य मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने चौंकाने वाली खबर जारी की है जिसमें उन्होंने कहा है कि मध्य प्रदेश के सभी बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन की योजना में बदलाव के साथ लाभ दिया जाएगा क्योंकि इस योजना की राशि ₹600 प्रति महीना है जिसे बदलकर ₹1500 प्रति महीना किया जाएगा। दोस्तों आज के समय में महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग हैरान हैं जीवन यापन करने के लिए ऐसे में बुजुर्गों के लिए मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री ने₹1500 प्रति महीना वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान करने की बात कही है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में चर्चा करेंगे ।

किसको मिलेगा इस योजना का लाभ–

डॉ मोहन यादव जी के द्वारा वृद्धावस्था पेंशन में बदलाव किए जाने के बाद दो लोगों को इस योजना का लाभ देने का फैसला किया है जिसमें पहले स्थान पर बुजुर्ग लोग रहेंगे जिनको ₹1500 की आर्थिक सहायता प्रति महीना दी जाएगी । इसके अलावा इसी योजना में दिव्यांगों को भी शामिल कर लिया गया है क्योंकि दिव्यांगों को भी आर्थिक सहायता मिलने की बहुत आवश्यकता है उनका जीवन यापन बिल्कुल बुजुर्गों की तरह होता है क्योंकि वह भी कमाई नहीं कर सकते ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ –

  1. वृद्धावस्था पेंशन में बुजुर्गों के साथ-साथ विकलांगों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा और लाभ की राशि ₹1500 प्रति महीना रहेगी।
  2. इस योजना का लाभ उन लोगों को ही मिलेगा जो 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं।
  3. आवेदन करने वाली महिलाओं को भी लाभ दिया जाएगा परंतु आवेदन करने से पहले महिला बुजुर्ग और दिव्यांग होना चाहिए।
  4. विधवा महिला को विश्व योजना में शामिल किया गया है उसको भी ₹1500 की आर्थिक सहायता प्रति महीना प्रदान की जाएगी।

इस योजना की आवश्यक पात्रता –

  1. लाभार्थी की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  2. केवल बीपीएल कार्ड धारी व्यक्ति को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  3. आवेदक की परिवार किया है बहुत अधिक नहीं होना चाहिए यदि परिवार की वार्षिक का ₹200000 से ज्यादा होगी तो इस योजना का लाभ बिल्कुल भी नहीं मिलेगा ।
  4. विकलांग व्यक्ति यदि इस योजना के लिए आवेदन करता है तो आवेदन करने से पहले विकलांगता का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है

डॉ मोहन यादव ने मुख्यमंत्री बनते ही एमपी की जनता के लिए किया बड़ा ऐलान –

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जब से मुख्यमंत्री का पद संभाला है तब से उन्होंने कई सारी योजनाओं का शुभारंभ कर दिया है और प्रदेश की जनता के लिए यह आश्वासन दिया है कि उनको किसी भी तरीके से घबराने की आवश्यकता नहीं है और ना ही शिवराज मामा की कमी महसूस करने की आवश्यकता है। जिस तरह शिवराज मामा ने एमपी की जनता के लिए बहुत कुछ किया और योजनाओं को शुरू किया इस तरह से मोहन यादव जी भी योजनाओं का क्रियान्वयन जारी रखेंगे और जनता को लाभान्वित करेंगे।

इन्हें भी पढ़िए –

Join telegram

Leave a Comment