WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी ई उपार्जन गेहूं 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ: इस तारीख से होंगे रजिस्ट्रेशन

मध्यप्रदेश ई उपार्जन गेहूं की खरीदी विक्री हेतु मध्यप्रदेश सरकार ने चुनाव से पहले ही घोषणा कर दी थी कि गेहूं और धान इस बार अधिकतम मूल्य पर खरीदी जाएगी। मध्य प्रदेश ई उपार्जन गेहूं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को प्रारंभ करने के लिए मोहन यादव सरकार ने अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 2022-23 में ही मध्य प्रदेश ई उपार्जन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया था ताकि किसानों को फसल बेचने से संबंधी कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

मध्य प्रदेश की ई उपार्जन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फरवरी माह की प्रारंभिक सप्ताह में शुरू की जाएगी। ई उपार्जन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए किसान घर बैठे मोबाइल फोन या कंप्यूटर से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए किसानों का आधार कार्ड और समग्र आईडी के साथ ही साथ ऋण पुस्तिका भी आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ई उपार्जन रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को सबसे जरूरी बात यह है कि किसानों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए साथ ही साथ समग्र आईडी में भी मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और समग्र आईडी एवं आधार कार्ड की केवाईसी भी होना चाहिए। मध्य प्रदेश की किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने पहले ही यह घोषित कर दिया है कि समग्र आईडी और आधार कार्ड की केवाईसी होना अति आवश्यक है। साथ ही साथ समग्र आईडी और आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना भी अति आवश्यक है मोबाइल नंबर अलग-अलग हो सकते हैं। आधार कार्ड में अलग मोबाइल नंबर लिंक और समग्र आईडी में अलग मोबाइल नंबर लिंक इससे कोई दिक्कत होने वाली नहीं है।

यदि किसान का पुराना रजिस्ट्रेशन है तो पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर से ही नए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यदि किसानों का पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर है तो उनका नया रजिस्ट्रेशन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। पुराने रजिस्ट्रेशन से ही रिन्यू की प्रक्रिया करके आपका नया रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

संबंधित खबरें भी पढ़ें-

Join telegram

Leave a Comment