वन रक्षक भर्ती 2022 एमपी 1340 पद MP Forest Guard Bharti 2022

मध्य प्रदेश वन विभाग भर्ती 2022

दोस्तों मैं आज आपको मध्य प्रदेश वन विभाग की भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहा हूं जोकि मई 2022 में यह भर्ती निकाली जाएगी। दोस्तों मध्यप्रदेश में वन विभाग में 1340 पदों की भर्ती की जानी है। इसी का एक नोटिफिकेशन वन विभाग के द्वारा जनवरी 2022 में निकाला गया था। और यह अब व्यापम के यहां तक पहुंच भी गया है। और जल्द ही आपको इसको लेकर कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। दोस्तों आप सभी लोग तैयारी में लगे रहिए वन विभाग की भर्ती जरूर आएगी। वन विभाग की भर्ती में छोटी और बड़ी पोस्ट सभी प्रकार की होती हैं । इसमें आपको एक जिले का चुनाव करना होगा और आपको उसी जिले में ही पोस्टिंग दी जाएगी। जिसके लिए आप ने आवेदन किया था।

वन विभाग भर्ती के विषय

दोस्तो अपने सभी विषय को बहुत अच्छे से तैयार कर कर लीजिए जो विषय आने हैं। उनके बारे में भी मैं आगे चलकर आपको जानकारी दूंगा।

  1. इसमें दोस्तों अंग्रेजी 20 नंबर की आएगी।
  2. विज्ञान आपकी 20 नंबर की आएगी।
  3. जीएस एमपी जीके 20 नंबर की आएगी।
  4. मध्य प्रदेश वन विभाग भर्ती में हिंदी 20 नंबर की आएगी।
  5. मैथ 20 नंबर की आएगी। इसमें कुल 100 नंबर का आपका पेपर होगा। दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इसके पहले 2017 में यह भर्ती निकाली गई थी। 23 मई 2017 में इसके फॉर्म भरना शुरू हुए थे।
मध्य प्रदेश वन विभाग भर्ती 2022Detailed Information
परीक्षा आयोजित करने वाली संस्थाव्यापम पीईबी
विषय या सब्जेक्ट अंग्रेजी 20 नंबर विज्ञान 20 नंबर जीएस 20 नंबर हिंदी विश नंबर मैथ 20 नंबर
योग्यतादसवीं और 12वीं उत्तीर्ण
पद1340 पद
शुल्क या फीससामान्य वर्ग  500 रूपये और पिछड़ा वर्ग एससी एसटी 250 रूपये
आयुसामान्य वर्ग के लिए 18 से 31 वर्ष और पिछड़ा वर्ग एससी एसटी के लिए 18 से 36 वर्ष 5 वर्ष की छूट के साथ
फिजिकल टेस्ट या शारीरिक क्षमता टेस्टहाइट सीना पैदल चाल
Official website www.mpforest.gov.in
Form Filling Start Date Read Article Carefully
Form Last DateRead Article Carefully

मध्य प्रदेश वन विभाग भर्ती का शुल्क

इसमें ₹500 जनरल की फीस और ढाई सौ ₹250 ओबीसी एसटी एससी की फीस रखी गई थी। 2017 की परीक्षा 15 जुलाई से 14 अगस्त 2017 तक यह परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके फॉर्म भरना शुरू 23 मई 2017 को हुए थे। 2017 वनरक्षक के 1400 पद निकाले गए थे।

वन विभाग भर्ती में योग्यता

योग्यता इसमें दसवीं पास या हायर सेकेंडरी 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अगर आप योग्यता रखते हैं तू ही आपको मध्य प्रदेश वन विभाग में फॉर्म डालने को दिया जाएगा अन्यथा आपको फॉर्म डालने नहीं मिलेगा यदि आप यह योग्यता नहीं रखते हैं।

मध्य प्रदेश वन विभाग की महत्वपूर्ण जानकारी

  1. इस भर्ती की लिस्ट को जिलेवार तैयार किया जाता है या बनाया जाता है। तो आप इसमें जिले का चयन करेंगे।
    इसमें आप के सभी जिले खुल जाएंगे फॉर्म भरते समय और यह आपको कंफर्म करना है कि आप किस जिले से फॉर्म भरना चाहते हैं आप जिस जिले से चाहे फॉर्म भर सकते हैं।
  2. मैं आपको बता दूं कि 2017 से पहले वनरक्षक का पेपर कुल 70 नंबर का हुआ करता था। और साथ ही इसके साथ पहले इंटरव्यू हुआ करता था।
  3. इसमें 2017 से पहले 40 नंबर की गणित और 30 नंबर की जीके जीएस आती थी। 2017 में जेल के प्रहरी की भर्ती निकाली गई थी। जिसके कारण जेल प्रहरी का ही सिलेबस को ही वनरक्षक के पेपर के लिए सिलेक्ट किया गया था। यह जेल प्रहरी के सब्जेक्ट को लिए किया गया था।

वन विभाग में आयु MP Forest Guard Bharti 2022

दोस्तों आपको वन रक्षक की भर्ती में फॉर्म भरने के लिए आपकी आयु 18 से 31 वर्ष होनी चाहिए जो कि सामान्य वर्ग के लिए। पिछड़ा वर्ग एसटीएससी से आते हैं तो आपको आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी और आपकी आयु 18 से 36 वर्ष होगी। अगर आपकी आयु इससे कम या अधिक रहती है तो आपको मध्य प्रदेश वन विभाग की भर्ती में फॉर्म डालने के लिए नहीं मिलेगा।

पेपर का माध्यम MP Forest Guard Bharti 2022

दोस्तों इसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम छात्रों को पेपर देने के लिए होता है इसमें आप जिस माध्यम से पेपर को देना चाहते हो उसी को सेलेक्ट कर सकते हैं। और इसमें ऑप्शन भी दिया जाता है। मध्य प्रदेश वन विभाग परीक्षा में यदि आप क्वेश्चन पेपर को हल करते समय यदि आप इंग्लिश वाले पर क्लिक करते हैं तो आपका वह प्रश्न भी सही माना जाएगा।

फिजिकल टेस्ट MP Forest Guard Bharti 2022

  1. शारीरिक क्षमता भी वन विभाग द्वारा लिया जाएगा।
    पुरुष की हाइट 163 होनी चाहिए और सीना 79 सेंटीमीटर होना चाहिए और पुरुष का सीना 84 सेंटीमीटर भूलना चाहिए
  2. महिला की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  3. अनुसूचित जनजाति में पुरुष की हाइट 152 सेंटीमीटर और महिला की हाइट 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए । अब बात करते हैं कि मध्य प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुरुष वर्ग के लिए सीने का पूरा 5 सेंटीमीटर तक बिना फूले 74 सेंटीमीटर तक। फुलाने के बाद 79 सेंटीमीटर होना चाहिए। पैदल चाल
  4. इसमें रनिंग नहीं होती है इसमें पैदल चलाया जाता है पुरुष को 4 घंटे में 25 किलोमीटर चलना होता है। महिला को 4 घंटे में 14 किलोमीटर चलना होता है।
  5. इसमें कोई अंक नहीं दिए जाएंगे सिर्फ आपको फिजिकल टेस्ट निकालना दोस्तों प्रत्येक परीक्षा को शारीरिक क्षमता और पैदल चाल में प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य है।
    नियुक्ति के पूर्व शासन नियम अनुसार सक्षम अधिकारी द्वारा जारी मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य होगा।

MP Forest Guard Bharti 2022 वन रक्षक भर्ती 2022 एमपी 1340 पद

दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि वर्ष 2023 में मध्यप्रदेश विधानसभा के चुनाव होने जा रहे जैसे कि मध्यप्रदेश सरकार की जितनी भी भर्तियां मध्यप्रदेश में होती हैं । उन सभी भर्तियों को जल्द से ही करवाया जाएगा और यह सभी भर्तियां मध्यप्रदेश में लगभग 2022 मे ही निकाली जाएगी। जिससे कि आप अपनी तैयारी में लगे रहे मेहनत करते रहे सफलता आपको एक ना एक दिन जरूर प्राप्त होगी मध्यप्रदेश में जैसी कि आपको बता दें कि अभी हाल ही में मध्य प्रदेश पुलिस का पेपर करवाया गया था और उसका रिजल्ट अभी आ गया है और जल्दी ही मध्य प्रदेश पुलिस का फिजिकल भी करवाया जाएगा।

वन रक्षक भर्ती 2022 एमपी 1340 पद -Notification Kab Aayega

मध्य प्रदेश वन विभाग का सबसे पहले नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आपकी एग्जाम डेट को कंफर्म किया जाएगा। एग्जाम डेट कंफर्म होने के बाद आपका एडमिट कार्ड जारी किया जाए और फिर आपके पूरे मध्यप्रदेश के व्यापम के सेंटर हैं । उसमें यह पेपर करवाया जाएगा । मैं आपको बता दूं कि अध्यापन के लगभग व्यापम से लगभग 75 से 80 सेंटर पूरे मध्यप्रदेश में बनाए गए हैं। जैसे कि भोपाल इंदौर ग्वालियर जबलपुर सागर सतना रीवा आदि शहरों में यह सेंटर खोले गए हैं। मध्य प्रदेश वन विभाग भर्ती 2022 में जब यह भर्ती पीइबी के द्वारा करवाई जाएगी। दोस्तों आपको पता है कि मध्यप्रदेश में भर्तियां लगभग चुनाव के टाइम पर ही निकाली जाती है।

दोस्तों अगर मध्य प्रदेश वन विभाग में व्यापम 2017 से पहले वाले पैटर्न पर भी सिलेबस को जारी करता है तो भी आप चिंता ना करें क्योंकि 2017 के बाद का सिलेबस और 2017 से पहले के सिलेबस में मैथ और जीएस दोनों को ही रखा गया है तो आप मेथ और जीएस पर ज्यादा फोकस करें और मन से अध्ययन करते रहे सफलता जरूर आपको मिलेगी और आपको वन विभाग में नौकरी करने का अवसर जरूर प्राप्त होगा।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment