WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 12 वीं में इस बार भी मिलेगा मुफ्त लैपटॉप : आ गया आदेश MP Laptop Yojana 2024

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना को शुरू करने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य यह है कि जो भी छात्र-छात्राएं इस योजना का लाभ उठाएंगे उनको आगे चलकर रोजगार प्राप्त करने का भारी मौका मिलेगा । वर्तमान समय में 95% से अधिक कार्य ऐसे हो चुके हैं जो केवल कंप्यूटर से किए जाते हैं जिसके लिए स्किल डेवलपमेंट बहुत जरूरी है और इसी के लिए सरकार ने कंप्यूटर योजना को शुरू किया है ताकि छात्र-छात्राएं बेहतर तरीके से कंप्यूटर की तकनीकी को सीख सकें और इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकें । मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना से विद्यार्थियों को किस तरीके से लाभ दिया जाएगा और इस योजना का क्या उद्देश्य है आज के आर्टिकल में यही सब जानेंगे ।

60% से अधिक अंकों से पास होने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा लैपटॉप–

मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत ₹25000 की राशि सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है जिसमें उन विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है जिनके कक्षा 12वीं के दौरान 60% से अधिक अंक प्राप्त किए गए हैं । मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना से विद्यार्थियों को बहुत ही ज्यादा फायदा होता है क्योंकि ₹25000 मिलने के बाद विद्यार्थी लेपटॉप खरीद सकता है और कई तरह के स्किल को सीख सकता है जो उसको आगे चलकर रोजगार दिलाने में मदद करेगा।
विधानसभा चुनाव के बाद ऐसा डिसीजन लिया गया है कि 2024 के अंतर्गत 60% से अधिक के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना का उद्देश्य–

लैपटॉप वितरण योजना का सबसे पहला उद्देश्य चाहिए कि विद्यार्थियों को इस काबिल बना दिया जाए कि वह आगे जाकर रोजगार प्राप्त कर सकें ।
लैपटॉप वितरण योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वह उसे आर्थिक सहायता से आगे की पढ़ाई पूरी कर सके क्योंकि कक्षा 12वीं के बाद कंप्यूटर से होने वाले सारे कार्य विद्यार्थी को सीखने पड़ते हैं और कंप्यूटर की शिक्षा को भी प्राप्त करना पड़ता है ऐसे में कंप्यूटर उनकी प्राथमिक आवश्यकता बन जाती है । मध्य प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना से विद्यार्थियों को केवल शिक्षक नहीं करना है बल्कि उनके रोजगार के लिए तैयार करना इसका परम लक्ष्य है।

मध्य प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना की योग्यता–

मध्य प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना का लाभ मध्यप्रदेश के हर विद्यार्थी को दिया जाएगा जिसमें जनरल,एससी, एसटी, ओबीसी सभी को लाभान्वित किया जाएगा लेकिन कुछ मायनों में शर्तें लागू की जाएंगी।

  1. माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश बोर्ड से परीक्षा पास किया होगा विद्यार्थी होना चाहिए ।
  2. विद्यार्थी के परिवार की ओर से कोई ₹6 लख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए ।
  3. विद्यार्थी को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए और इसके पास निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए ।
  4. इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल से पढ़े हुए विद्यार्थियों को दिया जाता है ।
  5. इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को स्नातक के लिए प्रवेश लेना अनिवार्य है और इसकी पढ़ाई करना भी जरूरी है ।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2023 में भी छात्रों को प्रोत्साहन राशि लैपटॉप के लिए दी गई थी। 2023 में जो जो महत्वपूर्ण योजनाएं जारी थी उनको 2024 में भी जारी रखा जाएगा। मोहन यादव सरकार द्वारा कहा भी गया है कि जो जो कल्याणकारी महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं उनको बिल्कुल भी बंद नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें –

10 लाख लाडली बहनों के खाते में नहीं आया पैसा ?, (17जनवरी बड़ी खबर)

किसान कर्ज माफी के लिए सरकार ने फिर से मांगे आवेदन, 27 जनवरी आखिरी मौका

Join telegram

Leave a Comment