WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(27 जनवरी) एमपी ग्राम पंचायत सचिव भर्ती एवं रोजगार सहायक 2024 के पदों पर निकली बम्पर भर्ती

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एक बार फिर पूरे एमपी में सचिव भर्ती होने वाली है जिसके लिए आप लोगों को किस तरीके से आवेदन करना है आज के आर्टिकल में इस प्रकार की सभी जानकारी के बारे में बात करेंगे। सचिव भर्ती के लिए कौन-कौन योग्यता जरूरी है और कितनी वैकेंसी सरकार के द्वारा जारी की गई है। मध्य प्रदेश सरकार में शिवराज सिंह चौहान की जगह है अब मुख्यमंत्री का पद डॉ मोहन यादव संभाल रहे हैं ऐसे में निश्चित रूप से भर्ती के नियम कानून बदलने वाले हैं। आईए जानते हैं सचिव भर्ती के लिए क्या करना होगा और कौन-कौन से दस्तावेज प्रयोग में लिए जाएंगे ।

एमपी के युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी –

मध्य प्रदेश में निवास कर रहे युवाओं के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकाल कर आई है क्योंकि 2023 के विधानसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के तौर पर डॉक्टर मोहन यादव जी को चुना गया है और मोहन यादव जी के द्वारा एमपी के युवाओं के लिए सचिव भर्ती का ऐलान कर दिया गया है। मध्य प्रदेश में आज से जब कभी पूर्व में भर्तियां होती थी तब उनकी प्रक्रिया बहुत ही अलग होती थी लेकिन अब अलग तरीका अपनाया जाएगा जो आगे आर्टिकल में बताएंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी के पूरे 52 जिले पर भरे जाएंगे सचिव पद –

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यह दावा किया गया है कि एमपी के पूरे 52 जिलों में जितने भी सचिव के पद रिक्त होंगे हर पंचायत में सचिन के पद के लिए आवेदन किया जाएगा हालांकि अब आवेदन की प्रक्रिया पुराने समय के हिसाब से बदल चुकी है। आज के समय में हर किसी को मौका मिलेगा और अब बड़े ही साधारण तरीके से भर्ती नहीं की जाएगी इसके लिए नियम कानून बनाए गए हैं ।

अगस्त 2023 में ही हो गया था ऐलान –

22 अगस्त 2023 के समय ही पूरे मध्य प्रदेश में एक राजपत्र जारी किया गया था और यह ऐलान किया गया था कि 2024 में मध्य प्रदेश में सचिव पद के लिए भर्ती निकाली जाएगी और अब वही समय आ गया है जिसके लिए आवेदन किया जाएगा।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा जारी किया गया राजपत्र –

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले ही राजपत्र जारी किया गया जिसमें सचिव पद के लिए भर्ती से संबंधित सभी प्रकार के संशोधन जारी किए गए और उसमें बताया गया कि अब भारती की प्रक्रिया को पूरी तरीके से बदल दिया गया है। पुराने तरीके से होने वाली भर्ती प्रक्रिया को अब नहीं अपनाया जाएगा इसके लिए अब नया तरीका अपनाया जाएगा जो सभी के लिए मान्य होगा।

सचिव भर्ती का बदला पैटर्न –

मध्य प्रदेश में होने वाली भर्ती सचिव के लिए सभी के लिए पैटर्न बदल दिया गया है अब किसी का भी ऑफलाइन आवेदन नहीं किया जाएगा हर एक उम्मीदवार को ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया को साइबर कैफे के द्वारा पूरा किया जाएगा अगर आप लॉगिन पासवर्ड स्वयं से उपयोग करते हैं तो आप स्वयं से भी घर बैठ कर सकते हैं।

Join telegram

Leave a Comment