ITI Vacancy 2022 MP 12000 Vacancy एमपी आइटीआइ भर्ती 2022

ITI (industrial training institute) आईटीआई-

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के बारे में जिसे आईटीआई भी कहते हैं? आज मैं आपको बताने वाला हूं आईटीआई से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में साथ ही आईटीआई क्या है? आईटीआई को किस तरीके से पढ़ना है? आईटीआई माध्यम से लोग किस तरीके से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं? आईटीआई की कितनी ट्रेड होती हैं? आईटीआई के द्वारा विद्यार्थी कैसे अपना व्यवसाय स्वयं शुरू कर सकते हैं? आईटीआई करने के लिए किन -किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है ?

ITI/ आईटीआई फुल फॉर्म-

दोस्तों आईटीआई का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होता है जिसे इंग्लिश में industrial training institute है जिसका हिंदी अर्थ होता है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ।

मध्य प्रदेश आईटीआई मेहमान प्रवक्ता भर्ती 2022
आयु सीमा18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
वेतनमान₹14000
भर्ती प्रक्रियाआगामी सत्र में
आवेदनऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन मांगे जाएंगे
शैक्षणिक योग्यता या तकनीकी योग्यताइंजीनियरिंग डिप्लोमा डिग्री अथवा आईटीआई अधिकतम – 7 अंक
उच्चतर योग्यताए टी आई या सीटीआई या आईटी डब्लू से अनुदेशक प्रशिक्षण उत्तीर्ण – 3 अंक
संबंधित ब्रांच में इंजीनियरिंग या पॉलिटेक्निक डिप्लोमा – 2 अंक
स्नातकोत्तर m.a. एमटेक हेतु अतिरिक्त अंक प्रदाय नहीं होंगे
संबंधित ब्रांच में इंजीनियरिंग स्नातक या स्नातकोत्तर – 5 अंक
अनुभवशासकीय आईटीआई एनसीवीटी से मान्यता प्राप्त आईटीआई में प्रशिक्षण कार्य हेतु प्रतिवर्ष 4 अंक –  अधिकतम 20 अंक

आईटीआई /ITI का गठन-

दोस्तों अगर आईटीआई के गठन की बात करें तो इसका गठन सन 1950 में हो चुका था जिसे लगभग 72 साल पूरा हो चुका है।
आईटीआई की स्थापना के बाद धीरे-धीरे इसका प्रचलन देश के कोने -कोने में होने लगा । आईटीआई का सबसे पहला प्रवेश राज्यों में इसके बाद धीरे-धीरे जिलों में भी होने लगा। जिलों में कॉलेजों मैच का प्रशिक्षण दिया जाने लगा और साथ ही इसकी कॉलेजों को छोटे-छोटे शहरों में भी स्थापित किया गया जहां से विद्यार्थी आईटीआई को सीख सकें।

आईटीआई करने के लिए पात्रता-

दोस्तों आईटीआई मुख्यतः तीन ट्रेड पर आधारित है जिसमें मुख्य रुप से स्टेनोग्राफर, फिटर और इलेक्ट्रीशियन दोस्तों इन सभी को सीखने के लिए अलग-अलग समय और अलग-अलग पात्रता होती है। दोस्तो इन ट्रेड के अलावा भी आई टी आई में कई ऐसे कोर्स होते हैं जिनको विद्यार्थी कक्षा दसवीं के बाद कर सकते हैं और कई कोर्स ऐसे होते हैं जिनको विद्यार्थी 12वीं के बाद कर सकते हैं।

stenographer-दोस्तों इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी का कक्षा 12 वीं पास होना महत्वपूर्ण होता है और इस कोर्स से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को आप आईटीआई ट्रेनिंग सेंटर से भी उपलब्ध कर सकते हैं । स्टेनोग्राफर जैसे कोर्स को करने के लिए आपको गवर्नमेंट कॉलेज की जरूरत होती है जिसके लिए कक्षा बारहवीं में आपकी परीक्षा परफॉर्मेंस बहुत अच्छी होना चाहिए। घर में प्रवेश लेने के लिए सबसे पहले काउंसलिंग करवानी होगी यदि लिस्ट में आपका नाम आता है तो आपको स्टेनोग्राफर सीखने को मिल जाएगी अन्यथा नहीं मिलेगी।

electrician or fitter – दोस्तों इलेक्ट्रीशियन और फिटर जैसे कोर्स को पूरा करने के लिए आपका कक्षा दसवीं पास होना आवश्यक होता है। पास करने के बाद आप इस प्रकार की ट्रेड को पूरा कर सकते हैं।

लेबोरेटरी असिस्टेंट कोर्स-

कक्षा आठवीं के बाद इस कोर्स को किया जा सकता है। कक्षा आठवीं पास करने के बाद विद्यार्थी लेबोरेटरी असिस्टेंट कोर्स को पूरा करने के बाद एक उपयुक्त सैलरी वाली नौकरी प्राप्त कर सकता है। बैटरी असिस्टेंट कोर्स करने के बाद आप 12000 से ₹15000 तक की सैलरी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

आईटीआई में कंपटीशन-

दोस्तों यदि आप आईटीआई को करने के बाद तुरंत नौकरी चाहते हैं तो आपको आईटीआई के पहले साल से ही जबरदस्त मेहनत करनी होगी।  जैसा कि आप जानते हैं चाहे आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर प्राइवेट नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं सभी जगह हाई लेवल कंपटीशन हो गया है। दोस्तों यदि आप आईटीआई में सफल होना चाहते हैं और एक अच्छी नौकरी चाहते हैं तो आपको आईटीआई सीखने के लिए प्रतिदिन आईटीआई ट्रेनिंग सेंटर जरूर जाना चाहिए और आपको शुरुआत से ही अधिक से अधिक मेहनत करना चाहिए ।

एमपी पटवारी भर्ती 2022Click Here
एमपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022Click Here
एमपी वन विभाग भर्ती 2022 LatestClick Here
एमपी पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 Latest 4000 VacancyClick Here
एमपी बोर्ड Daily Update क्लिक करें
मंडी भाव 2022 एमपी छत्तीसगढ़क्लिक करें

दोस्तों यदि आप आईटीआई कर ही रहे हैं तो आपको आईटीआई को हल्के में नहीं लेना है आपको अच्छे तरीके से मेहनत करके इस कोर्स को पढ़ना है। आईटीआई कोर्स करने के दौरान आपको इतनी मेहनत करना है कि आपका रिजल्ट परफॉर्मेंस बहुत ही अच्छी आ जाए। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर में जब आप आईटीआई को सीखते हैं और जब आप आईटीआई को अच्छी तरीके से सीख जाते हैं तो आपको आईटीआई से संबंधित किसी भी क्षेत्र में आसानी से जॉब मिल जाती है । आईटीआई कोर्स पढ़ना और आईटीआई करना आपका कभी भी व्यर्थ नहीं जा सकता क्योंकि आईटीआई विभाग में नौकरी के बहुत ही ज्यादा चांस हैं।

ITI Full NameIndustrial training institute 
Location India 
ITI TradesStenographer , fitter ,Electrician and others
Study centerGovt.college and private training center
Alter 12th passed best course for ITIStenographer 
with graduation best course for ITICOPA trade 
ITI Focus Skill development 
ITI eligibility8th , 10th and 12th passed
Electrician feesalter 10th passed ,18000
Stenographer NCVT based from govt.college

सरकारी नौकरी पाना है तो यह करें-

दोस्तों यदि आप सरकारी नौकरी चाहते हैं तो आपको आईटीआई में सबसे पहले बेसिक तरीके से पढ़ना होगा। आईटीआई की जिस भी कोर्स को करना चाहते हैं उसको  प्राथमिकता दें और बेसिक तरीके से उसे सीखे । दोस्तों आईटीआई की बहुत सी ऐसी ट्रेड होती है जिसको सीखने के बाद आप बड़ी आसानी के साथ जॉब पा सकते हैं। आईटीआई कोर्स करने के बाद आप बिजली विभाग में बड़ी आसानी के साथ जॉब पा सकते हैं जहां पर रोजाना 6000 से 8000 तक वैकेंसी निकलती रहती हैं और इस विभाग में आईटीआई वालों की भर्ती सबसे ज्यादा होती है। आईटीआई वाले अधिकतर टेक्निकल से जुड़े होते हैं जिनको टेक्निकल से रिलेटेड नौकरी बहुत जल्द मिल जाती है। आईटीआई के द्वारा आप टेक्निकल के कोर्स को सीखने के बाद आर्मी में भी बहुत सी भर्तियां ऐसी होती हैं जिनमें आईटीआई की टेक्निकल विद्यार्थियों की बहुत आवश्यकता होती है आप आर्मी में भी बहुत आसानी से जॉब पा सकते हैं। तो यदि आप जल्दी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे पहला विकल्प है आईटीआई , आईटीआई करने के बाद आप जल्दी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आईटीआई के बाद जॉब चाहिए तो प्लानिंग करें-

दोस्तों आईटीआई के बाद यदि आप आईटीआई करने के दौरान प्लानिंग करके तैयारी करेंगे तो आप जल्द ही नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। दोस्तों वर्तमान में कंपटीशन का दौर चल रहा है जिसमें हर एक विद्यार्थी एक ना एक को पीछे कर रहा है जिस कारण से नौकरी पाना बहुत ही कठिन है। आईटीआई करने के बाद यदि आप प्लानिंग  से तैयारी करेंगे कि आप को किस तरीके से पढ़ना है और किस तरीके से नौकरी के लिए खुद को तैयार करना है तो आप जरूर कर सकते हैं।

आई टी आई संस्थान-

दोस्तों वर्तमान में आईटीआई ट्रेनिंग सेंटर छोटे-छोटे शहरों में खोले जा रहे हैं ऐसे में आपको हमेशा सावधान रहना है क्योंकि आप धोखा भी खा सकते हैं । दोस्तों यदि आप सरकारी नौकरी चाहते हैं और आईटीआई को अच्छे तरीके से करके आईटीआई के नॉलेज को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बहुत ही शानदार आईटीआई ट्रेनिंग सेंटर की आवश्यकता है । वर्तमान में किराए की बिल्डिंग लेकर आईटीआई ट्रेनिंग सेंटर खोले जा रहे हैं जहां पर केवल सिद्धांत  नॉलेज अथवा थियोरेटिकल नॉलेज दिया या जाता है। ऐसे ट्रेनिंग सेंटर पर आप आईटीआई के प्रैक्टिकल नॉलेज को प्राप्त नहीं कर पाएंगे । दोस्तों आईटीआई में केवल थियोरेटिकल नॉलेज प्राप्त करने से कुछ भी नहीं होता आईटीआई में सबसे ज्यादा जरूरी है आप का प्रैक्टिकल नॉलेज जिसको इंटरव्यू में पूछा जा सकता है ।

आई टी आई  करने के लिए फीस –

दोस्तों आईटीआई कई ट्रेड पर आधारित है और कई ट्रेड पर करवाई जाती है जिसकी फीस अलग-अलग ट्रेड पर निर्धारित होती है । दोस्तों यदि आप सरकारी कॉलेज से आईटीआई करते हैं तो आपको कोई भी फीस देनी नहीं होगी। यदि आप प्राइवेट कॉलेज से अर्थात प्राइवेट आईटीआई ट्रेनिंग सेंटर से आईटीआई करते हैं या फिर किसी भी कोर्स को सीखते हैं तो आपको उसकी फीस देनी होगी। प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर पर आपकी आईटीआई की फीस ट्रेड पर आधारित होती है । दोस्तों आईटीआई की छोटे कोर्सों की फीस 12000 से लेकर ₹16000 तक होती है। इसके बाद आईटीआई के बहुत से ऐसे कोर्स होते हैं जिनकी फीस ₹20000 से ₹25000 तक होती है।

आईटीआई करने के लिए कौन -सा कॉलेज लें?

दोस्तों यदि आप सरकारी आईटीआई करना चाहते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज की आवश्यकता होती है आप आरटीआई को प्राइवेट कॉलेज से भी कर सकते हैं। सरकारी कॉलेज से आईटीआई करने के लिए आपको मेरिट लिस्ट काउंसलिंग के आधार पर सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिलता है। प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई करने के लिए आपको किसी भी काउंसलिंग की आवश्यकता नहीं होती है आप मात्र कुछ फीस देकर प्राइवेट आईटीआई कॉलेज से आईटीआई को कर सकते हैं । दोस्तों जहां तक मेरा मानना है यदि आप आईटीआई को अच्छे तरीके से करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम सरकारी कॉलेज लेने की कोशिश करना चाहिए यदि आपको सरकारी कॉलेज नहीं मिल पाता है तो आप प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई कर सकते हैं। दोस्तों प्राइवेट कॉलेज भी कुछ इस तरीके का होना चाहिए जहां पर आपको प्रैक्टिकल नॉलेज मिल सके क्योंकि आईटीआई में प्रैक्टिकल नॉलेज बहुत ही महत्वपूर्ण होता है प्रैक्टिकल नॉलेज के बदौलत ही आपको कहीं पर भी जॉब मिल सकती है। बहुत से आईटीआई ट्रेनिंग सेंटर ऐसे होते हैं जहां पर प्रैक्टिकल नॉलेज नहीं दिया जाता केवल थियोरेटिकल नॉलेज को समझाया जाता है तो आप ऐसे ट्रेनिंग सेंटर से सावधान रहें और अपना समय व्यर्थ ना गवाएं।

आईटीआई से रेलवे में जॉब-

दोस्तों आईटीआई वाली विद्यार्थियों को रेलवे में सबसे अधिक नौकरी पाने का मौका मिलता है क्योंकि रेलवे में ज्यादातर दो विभागों पर भर्तियां होती हैं जिनमें मुख्य रुप से पहला विभाग टेक्नीशियन का होता है और दूसरा विभाग लोको पायलट का होता है। आईटीआई कंप्लीट करने के बाद आप गवर्नमेंट जॉब पा सकते हैं और आप रेलवे में भी जॉब पा सकते हैं ।  आईटीआई वालों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका है रेलवे विभाग में नौकरी पाने के लिए क्योंकि रेलवे विभाग ही एक ऐसा विभाग है जहां पर सबसे अधिक मात्रा में नौकरियां निकलती हैं ।

बिजली विभाग में नौकरी-

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान में सब कुछ डिजिटल हो गया है और आज के जमाने में कोई भी ऐसा काम नहीं रह गया जो बिना विद्युत के हो सके । दोस्तों बिजली विभाग में कई पोस्ट ऐसी होती हैं जिन पर आईटीआई क्वालिफाइड विद्यार्थियों को अप्वॉइंट किया जाता है। दोस्तों प्रतिवर्ष बिजली विभाग की तरफ से 8 से 10000 पोस्ट निकलती ही रहती हैं जिनमें आईटीआई वालों के लिए भी बहुत ही सुनहरा मौका होता है इस विभाग में आवेदन करने के बाद भी आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।  बिजली विभाग में बिजली के ट्रांसमीटर और डिस्ट्रीब्यूटर के लिए विद्युत बोर्ड बनाया गया है जिसमें हर साल बहुत ही ज्यादा मात्रा में नौकरियां निकलती हैं। बिजली विभाग के विद्युत बोर्ड में भी कई पोस्ट ऐसी होती हैं जो टेक्निकल से रिलेटेड होते हैं जिनमें मुख्य रुप से आईटीआई वाले विद्यार्थियों को भर्ती किया जाता है। आप आईटीआई के टेक्निकल कोर्स को पूरा करने के बाद विद्युत विभाग में भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों विद्युत बोर्ड में लाइनमैन, स्विच बोर्ड ऑपरेटर, और असिस्टेंट ऑपरेटर की सालाना 4000 से 6000 वैकेंसी निकलती ही रहती हैं । विद्युत विभाग की इन पोस्टों पर आईटीआई वाले छात्रों को प्राथमिकता होती है अर्थात आईटीआई वाले छात्र इस विभाग में आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

PSU / public sector undertaking –

public sector undertaking केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित विभाग होता है इसने सालाना हजारों की तादाद में वैकेंसी निकलती रहती हैं। पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की भर्ती के लिए मुख्यतः आईटीआई वाले विद्यार्थी और इंजीनियरिंग वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाती है। दोस्तों पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में नौकरी करने वाले की सैलरी शुरुआत में 27500 से लेकर 35900 रुपए तक होती है । दोस्तों यदि आप आईटीआई करने के बाद नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में एक बार जरूर प्रयास करना चाहिए। पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में नौकरी करने के बाद जो लाइफ आपको यह सेक्टर दे सकता है वह कोई भी जवाब नहीं दे सकता ।

एनटीपीसी में आईटीआई वालों के लिए सुनहरा मौका-

दोस्तों देश की तीन सौ से भी ज्यादा कंपनियां ऐसी हैं जिनमें आईटीआई वालों को प्रमुख रूप से प्राथमिकता दी जाती है और इन कंपनियों में आईटीआई क्वालिफिकेशन से जॉब करने वालों की सैलरी ₹27000 से लेकर ₹35000 तक होती है । एनटीपीसी विभाग में भी आईटीआई क्वालिफिकेशन से आपको बहुत ही पोस्ट कैसे होती हैं जो टेक्निकल से रिलेटेड जहां पर आईटीआई वालों को ही भर्ती किया जाता है ।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

मध्य प्रदेश  मेहमान प्रवक्ता आईटीआई भर्ती 2022

मध्यप्रदेश में मैं आईटीआई  मेहमान प्रवक्ता भर्ती 2022 को आगामी सत्र मे  निकाला जाएगा । दोस्तों भर्ती नियम में भी बड़ा बदलाव किया गया है इसमें जो भर्ती की जानी है इसमें  मेहमान प्रवक्ताओं को ₹110 प्रति घंटे मिलते थे। प्रतिदिन 5 घंटे कार्य करना पड़ता था। अधिकतम 1 महीने में ₹10000 दिए जाते थे । यह वेतन पूर्व में दी जा रही है इस मानदेय की व्यवस्था को निरस्त करते हुए मध्य प्रदेश शासन के द्वारा यह निर्णय लिया गया है।  अब मध्य प्रदेश शासन आईटीआई में अतिथि विद्वानों को ₹125 प्रति घंटे तथा 1 महीने मे ₹14000 दिए जाएंगे। आपको इसमें 5 घंटे प्रति दिन के हिसाब से यह वेतन दी जाएगी। पहले जो वेतन अतिथि विद्वानों को शासकीय आईटीआई में दी जा रही थी । वह वेतन शैक्षणिक सत्र 2008 – 2009 से जारी है लेकिन अब जो अतिथि विद्वानों की भर्ती की जाएगी । उसमें उनकी वेतन में वृद्धि की गई की जाएगी । इसमें मेहमान प्रवक्ताओं को 11 महीने   पढाने  के लिए रखा जाएगा ।

मध्य प्रदेश आईटीआई भर्ती के दिशा निर्देश

आईटीआई मे अतिथि विद्वानों के लिये मध्य प्रदेश सरकार की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं । यह मध्य प्रदेश आईटीआई की नई भर्ती की जानी है।  उसमें इन सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

मेहमान प्रवक्ताओं की व्यवस्था वास्तविक प्रशिक्षण की आवश्यकता एवं अध्ययनरत प्रशिक्षणार्थियों की संख्या के आधार पर डीजीपी के मापदंड के अनुसार निर्धारित की जाएगी।
मेहमान प्रवक्ताओं की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता विभागीय भर्ती के नियम के अनुरूप होना चाहिए
दोस्तों मध्य प्रदेश आईटीआई अतिथि विद्वानों की भर्ती की जानी है उसमें आप परमानेंट के लिए करने के लिए क्लेम नहीं कर सकते।
मेहमान प्रवक्ताओं को आईटीआई में प्रतिदिन उपस्थित होना होगा और आपको 5 घंटे प्रशिक्षण देना अनिवार्य होगा
मेहमान प्रवक्ताओं की आमंत्रण की प्रक्रिया मेहमान प्रवक्ताओं के आवेदन पत्र अधिकतम 11 महीने के लिए संस्था संचालक या प्राचार्य द्वारा मगवाये जाएंगे।
मेहमान प्रवक्ता एक साथ दो संस्थाओं में काम नहीं करेगा ।

ITI Vacancy 2022 MP 12000 Vacancy


आमंत्रित आवेदक को आईटीआई में निर्धारित अवधि में अपनी उपस्थिति देकर कार्य ग्रहण करना होगा । मेहमान प्रावक्ता के आमंत्रण पत्र के समय इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि उनके विरुद्ध पुलिस या न्यायालय में कोई अपराधिक प्रकरण विचाराधीन ना हो। इसके लिए आपसे शपथ पत्र भी लिया जाएगा।
वह किसी अन्य शासकीय या अर्धशासकीय या अशासकीय सेवा में ना हो इसका भी आपको प्रमाण पत्र देना होगा।
दोस्तों इसमें यदि  कोई परमानेंट पद भरे जाने पर आपकी सेवा को समाप्त कर दिया जाएगा।
चयनित मेहमान प्रवक्ता का प्रशिक्षण कार्य आचरण अच्छा ना होने पर संस्था प्रमुख द्वारा लिखित में दिए जाने पर चेयरमैन किसी भी समय मेहमान प्रवक्ता को हटा सकता है।
मेहमान प्रोक्ता को अनुशासन बनाए रखना होगा तथा शासन आईटीआई के प्राचार्य के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

चयन प्रक्रिया

ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन भरे  जाएंगे।

मानदेय वेतनमान

  मेहमान प्रवक्ताओं को आईटीआई में ₹125 प्रति घंटा दिए जाएंगे । आपको 5 घंटे कार्य करना होगा।  आपका एक माह में अधिकतम ₹14000 का भुगतान किया जाएगा।

आयु सीमा

मेहमान प्रवक्ता की आयु सीमा 18 वर्ष  से अधिक होनी चाहिए ।

योग्यता

इंजीनियरिंग डिप्लोमा या इंजीनियरिंग डिग्री या आईटीआई।

जितने दिन आपने पढ़ाया पूरा उसका आपका माह में कन्वर्ट किया जाएगा। उसी के हिसाब से प्रति साल के हिसाब से आपको 4 अंक दिए जाएंगे जो अधिकतम 20 अंक होंगे ।

दोस्तों आगामी सत्र में यह भर्ती की जाएगी।

Join telegram

Leave a Comment