पन्ना जिला [एमपी] इतिहास, दर्शनीय स्थल Competitive GK Panna

पन्ना जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल

हेलो दोस्तों आज मैं आपको मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के पर्यटक स्थल के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं। पन्ना जिले को हीरा जिला के नाम से जाना जाता है। पन्ना जिले को गैरू जिला भी कहते हैं और पन्ना जिले को आंवला जिला भी घोषित कर दिया गया है क्योंकि पन्ना जिले में आंवले का उत्पादन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है  इसलिए पन्ना जिले हीरा ज़िला भी कहते है। पन्ना जिला हीरा के लिए प्रसिद्ध है । मध्यप्रदेश में पन्ना जिला से हीरे का उत्खनन किया जाता है। और पन्ना जिले में हीरा भरपूर मात्रा में पाया जाता है । पन्ना जिला हीरे के उत्खनन के लिए पूरे भारत और विश्व में प्रसिद्ध है। पन्ना जिले में हीरे कार उत्खनन एनएमडीसी  (नेशनल मिनरल डेवलपमेंट corporation) कंपनी के द्वारा करवाया जा रहा है। पन्ना में हीरा कटप्पा चट्टानों से निकलता है । पन्ना में हीरा बिजावर सीरीज और हैनोता क्षेत्र में पाया जाता है। पन्ना का औद्योगिक केंद्र पुरैना है। और पन्ना पत्थर उद्योग के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है।

पन्ना जिले के प्रमुख पर्यटक स्थलMajor Tourist Places of Panna District
पन्ना राष्ट्रीय उद्यानपन्ना और छतरपुर
पन्ना राष्ट्रीय उद्यान की स्थापनासन 1981
अजय गढ़ के किले का निर्माणअजय पाल के द्वारा
अजय गढ़ का किलाअजय गढ़ तहसील पन्ना 
गंगउ अभ्यारण और गंगउ डैमपन्ना
प्राण नाथ का मंदिरपन्ना
ट्री हाउसपन्ना
पांडव फॉलपन्ना
हीरा जिला, गेरू जिला, आंवला जिला किसे कहते हैंपन्ना
बलदाऊ जी का मंदिरपन्ना
भूतेश्वर का मंदिरपन्ना
पार्वती मंदिरपन्ना
पाप नाथ का मंदिरपन्ना
जुगल किशोर का मंदिरपन्ना
पन्ना राष्ट्रीय उद्यान का क्षेत्रफल542 वर्ग किलोमीटर
प्रमुख नदीकेन नदी
पन्ना जिला [एमपी] इतिहास, दर्शनीय स्थल Competitive GK Panna

Table of Contents

पन्ना जिले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

पन्ना जिले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल निम्न है

  • 🌑 पन्ना राष्ट्रीय उद्यान
  • ⚫ ट्री हाउस
  • 🌑  पांडव फॉल
  • 🌑 गंगउ अभ्यारण और गंगउ डैम
  • ⚫ अजय गढ़ का किला
  • 🌑  पार्वती मंदिर
  • ⚫  प्राण नाथ का मंदिर
  • 🌑  अमन महल
  • ⚫  कालिंजर का किला
  • 🌑 बलदाऊ जी का मंदिर

1. पन्ना राष्ट्रीय उद्यान

पन्ना में पन्ना राष्ट्रीय उद्यान सन 1981 में स्थापित किया गया था । जिसे सन 1994 में प्रोजेक्ट टाइगर का दर्जा दर्जा दिया गया था। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान  मे मध्य प्रदेश की एकमात्र नदी किलकिला नदी जिसमें हीरे मिलते हैं । भारत में कृष्णा नदी में हीरे मिलते हैं, पन्ना राष्ट्रीय उद्यान का कुल क्षेत्रफल 1578 वर्ग किलोमीटर है जिसमें से 542 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पन्ना राष्ट्रीय उद्यान है। लगभग 87 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र वन्य अभ्यारण तथा लगभग 45 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के घड़ियाल वन्य जीव अभ्यारण के अंतर्गत आता है। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में मध्य प्रदेश का एकमात्र रेप्टाइल पार्क की स्थापना की गई है। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान का क्षेत्रफल छतरपुर और बिजावर राज्य के तत्कालीन शासकों का शिकारगाह हुआ करता था।  मध्यप्रदेश में पन्ना जिला तीन ओर से राष्ट्रीय उद्यान से घिरा हुआ एकमात्र जिला है।

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान

2 . ट्री हाउस

पन्ना जिले के मंडला गांव में ट्री हाउस का निर्माण किया गया है। मन्डला गांव राष्ट्रीय उद्यान के काफी निकट है ।

3. पांडव फॉल

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में ही केन नदी पर पांडव फॉल का निर्माण किया गया है, पन्ना में पांडव फॉल जलप्रपात की ऊंचाई 38 मीटर है। नाग वंश के राजाओं ने अपनी कुलदेवी पद्मावती का मंदिर पन्ना के निकट बहने वाली किलकिला नदी के किनारे बनाया था और उसके आसपास का क्षेत्र पदमा कहलाया। लेकिन कालांतर में इसका नाम बदलकर पन्ना हो गया।

पांडव फॉल panna mp

4. गगउ अभ्यारण और गंगउ डैम

पन्ना जिले में गगउ अभ्यारण स्थित है गगउ अभ्यारण में केन नदी पर घडियाल और मगरमच्छों का संरक्षण किया जा रहा है। पन्ना और छतरपुर के मध्य संयुक्त कैन लिंक परियोजना चलाई जा रही है जिसमें घडियालो को संरक्षण दिया गया है। मध्यप्रदेश में जंगली भैंसों का संरक्षण गंगउ अभयारण्य में किया जा रहा है। पन्ना में रेप्टाइल पार्क बनाया गया है जहां पर रेगने वाले जीवो को संरक्षण प्राप्त है।

गगउ अभ्यारण और गंगउ डैम

5. अजय गढ़ का किला

अजय गढ़ के किले का निर्माण राजा अजय पाल के द्वारा करवाया गया था । अजय गढ़ का किला पन्ना जिले की अजय गढ़ तहसील में स्थित है।  यह मध्य प्रदेश का सर्वाधिक प्रसिद्ध किला है । अजय गढ़ के किले में ऊपर एक झील बनी हुई है ऐसी मान्यता है कि इस झील का पानी कभी खाली नहीं होता है। वहां पर जाने वाले भक्तों का ऐसा मानना है कि यदि कोई भक्त वहां पर भोजन बनाता है और यदि भोजन बनाते समय उनका घी कम पड़ जाता है तो उस झील का पानी निकालकर के कढ़ाई में डालते हैं और आप भोजन पका सकते हैं इसके बाद आप जब भी आते हैं तो वह पानी जो आपने झील से निकाला था जितना पानी निकाला था। उतना ही घी आपको उस झील में डालना पड़ता है ऐसी वहां की मान्यता है। अजय गढ़ के किले में आज भी बड़ी-बड़ी तोपे  रखी हुई है।

पन्ना जिला [एमपी] इतिहास, दर्शनीय स्थल Competitive GK Panna

6.  पार्वती का मंदिर

पार्वती मंदिर पन्ना जिले के अजयगढ़ तहसील के अंतर्गत अजय गढ़ के किले में बनाया गया है।
अजय गढ़ के किले में ही पार्वती का मंदिर गुप्तकालीन राजाओं के द्वारा बनवाया गया था । अजय गढ़ के किले में नचना कोटरा अत्यधिक प्रसिद्ध है। ऐेसा माना जाता है कि यहां पर गुप्तकालीन राजा अपना मनोरंजन किया करते थे।

7. कालिंजर का किला

पन्ना जिले में ही प्रसिद्धि कालिंजर का किला स्थित है कालिंजर का किला पुरानी लड़ाईयों के लिए बहुत ही प्रसिद्ध था। निवाड़ी जिला बनने की पूर्व पन्ना जिले के अंतर्गत आने वाली अजय गढ़ तहसील क्षेत्रफल की दृष्टि से राज्य की सबसे छोटी तहसील हुआ करती थी। मध्यप्रदेश में पन्ना विंध्याचल पर्वत की कैमूर की पहाड़ियों पर बसा हुआ है

8. प्राणनाथ मंदिर

प्राणनाथ मंदिर ताजमहल की तर्ज पर बनने वाले एकमात्र मंदिर है। आधुनिक काल में महाराजा छत्रसाल ने पन्ना को अपनी राजधानी के रूप में बसाया था। पन्ना को सन 1675 में राजधानी बनाया था । छत्रसाल की गुरु प्राणनाथ थे इन्हीं के द्वारा भारत में प्रणामी संप्रदाय या धामी संप्रदाय की शुरुआत की गई । इनका पन्ना में प्रसिद्ध मंदिर बना हुआ है। जहां प्रतिवर्ष बसंत पंचमी के उत्सव पर मेले का आयोजन किया जाता है।

9. बलदाऊ जी का मंदिर

पन्ना में स्थित बलदाऊ जी का मंदिर इटालियन शैली में बना हुआ राज्य का एकमात्र मंदिर है। इस मंदिर का डिज़ाइन इटालियन वास्तुकार मानली ने तैयार किया था। इस मंदिर में हर चीज  को 16 के आंकड़े में रखा गया है । इसके अलावा पन्ना में जुगल किशोर का मंदिर, राम जानकी का मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है वर्तमान में पन्ना प्रमुख हीरा उत्पादक जिला है।

baldaau ji ka mandir panna mp

प्रसिद्ध फिल्म कलाकार और संगीतज्ञ ऋषिकेश पांडे का संबंध पन्ना जिले से ही है।

10. अमन महल

पन्ना में प्रसिद्ध अमन महल स्थित है तथा पन्ना का जन घनत्व 157 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है । यह जन घनत्व 2011 की जनगणना के अनुसार है। पन्ना के अजय गढ़ में पुराने जैन मंदिर भी स्थित हैं। पन्ना शहर से 15 किलोमीटर की दूरी पर छतरपुर मार्ग पर पन्ना की घाटी में प्रसिद्ध भैरव नाथ का मंदिर स्थित है।

पन्ना में बलदाउ जी का मंदिर, पद्मावती देवी का मंदिर, प्राण नाथ का मंदिर ,पाप नाथ का मंदिर, जुगल किशोर का मंदिर, भूतेश्वर का मंदिर, पार्वती का मंदिर प्रसिद्ध मंदिर है। पन्ना में संजीवनी औषधि केंद्र स्थापित किया गया है। तथा यहीं पर ट्रीहाउस बनाया गया है।

अमन महल panna mp

पन्ना एमपी दर्शनीय स्थल, इतिहास एवं प्रतियोगी परीक्षा संबंधित – FAQ’S

1. अमन महल कहां पर है?

उत्तर – पन्ना।

2. अजय गढ़ का किला किस जिले के अंतर्गत आता है?

उत्तर- पन्ना जिले के अजयगढ़ तहसील में।

3. मध्य प्रदेश के किस जिले में हीरा पाया जाता है?

उत्तर – पन्ना।

4. मध्य प्रदेश के किस जिले को आंवला जिला घोषित कर दिया गया है?

उत्तर-  पन्ना।

5. मध्य प्रदेश के किस जिले में प्रसिद्ध प्राणनाथ का मंदिर है?

उत्तर – पन्ना।

पन्ना जिला [एमपी] इतिहास, दर्शनीय स्थल Competitive GK Panna

6. मध्य  प्रदेश के किस जिले में पन्ना राष्ट्रीय उद्यान स्थित है?

उत्तर-  पन्ना।

7. मध्य प्रदेश के किस जिले में गंगा अभ्यारण और यहां पर किसका संरक्षण किया जा रहा है?

उत्तर – पन्ना।

8. पन्ना जिले की प्रमुख पर्यटक स्थल कौन-कौन से हैं?

उत्तर – अजय गढ़ का किला कालिंजर का किला पांडव फॉल पन्ना राष्ट्रीय उद्यान आदि।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

1 thought on “पन्ना जिला [एमपी] इतिहास, दर्शनीय स्थल Competitive GK Panna”

Leave a Comment