WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2024 में अपना नाम कैसे देखें ? न्यू राशन कार्ड बनवाने वालों के लिए खुशखबरी, ख़ुशी से झूम उठेंगे आप

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला राशन कार्ड न जाने कितने कार्यों में प्रयोग किया जाता है लेकिन वर्तमान समय में राशन कार्ड का महत्व अब बहुत सारी योजनाओं में नहीं रह गया। राशन कार्ड के साथ-साथ इसमें जोड़ा गया समग्र पोर्टल बहुत ही महत्व रखता है क्योंकि समग्र पोर्टल में जुड़े जाने वाले नाम राशन कार्ड से ही लिए जाते हैं और समग्र आईडी को जारी किया जाता है। राशन कार्ड का प्रयोग कई जगह है जमीनी कार्यों में प्रयोग किया जाता है इसके साथ ही कई प्रकार की योजनाओं में इसकी जरूरत पड़ती है। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि राशन कार्ड क्या-क्या महत्व है और इसकी शुरुआत कैसे हुई?

कदमविवरण
1आधिकारिक वेबसाइट https://rationmitra.nic.in/ पर जाएं
2‘राशन कार्ड सूची’ सेक्शन का चयन
3अपना राज्य मध्य प्रदेश’ चयन
4जिले का चयन करें
5नगर/गाँव का चयन करें
6आवश्यक जानकारी भरें आधार नंबर या Samagra ID संख्या, और फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण करें या राशन कार्ड सूची डाउनलोड करें

राशन कार्ड के लाभ –

राशन कार्ड के माध्यम से सबसे पहले लाभ यह होता है कि प्रदेश के हर परिवार को भरण पोषण के लिए सरकार द्वारा खाद्यान्न प्रदान किया जाता है जिसमें दाल चावल से लेकर गेहूं और कई प्रकार की खाद्य सामग्री वितरित की जाती हैं। इन सामग्रियों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनको ₹1 किलो के हिसाब से दिया जाता है और अब तो सरकार ने इसे पूरी तरीके से फ्री कर दिया। पूरे प्रदेश में खाद्यान्न में प्रयोग होने वाली सारी चीजों को सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है चाहे वह नमक ही क्यों ना हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राशन कार्ड की विशेषताएं –

प्रमुख बिन्दुलाभ
राशन कार्ड से जमीनी विवादसमस्या के निवारण में सहायक
छूट मिलने का सुअवसरकई महीनों में छूट का लाभ
योजनाओं का लाभराशन कार्ड से जुड़ी विभिन्न योजनाओं का उपयोग
  1. राशन कार्ड की सबसे पहले खास बात यह है कि परिवार के किसी बच्चे का अगर किसी स्कूल में दाखिला करना है तो उसमें राशन कार्ड को ही प्रयोग में लिया जाता है ।
  2. मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई किसी योजना के लिए अगर आवेदन करना है तो उसमें भी राशन कार्ड का प्रयोग किया जाता है क्योंकि राशन कार्ड में पारिवारिक जानकारी होती है।
  3. वर्तमान समय में राशन कार्ड का महत्व आधार कार्ड की वजह से कम हो गया है क्योंकि राशन कार्ड में पूरी जानकारी होती थी वह है अब आधार कार्ड में होती है

नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं?

प्रक्रियाशुल्कसुझाव
आवेदन करने के लिएथोड़ी बहुत फीस लग सकती हैसुनिश्चित करें कि आपके पास सटीक जानकारी है
राशन कार्ड बनवाने का दूसरा तरीकाऑनलाइन तरीकाइस तरीके से राशन कार्ड में समय लग सकता है
  1. नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक अथवा सेक्रेटरी से संपर्क करना होगा ।
  2. इसके बाद आपको कहीं से मैनेज करके राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म तैयार करना पड़ेगा और इसको भर कर इसमें अपनी पंचायत की सरपंच के साइन करवाने के बाद इसे पटवारी से वेरीफाई करना होगा।
  3. इतना करने के बाद आप इसको अपनी नजदीकी तहसील में जमा कर सकते हैं और जमा करने के लिए आपको लोक सेवा केंद्र के अधिकारी के पास ही जाना पड़ेगा जहां से आपका आवेदन आगे भेजा जाएगा।
Join telegram

Leave a Comment