WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024 का डल गया पैसा : आज 25 जनवरी बड़ी खबर

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का जिन लोगों ने आवेदन किया था उनके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकाल कर आई है क्योंकि आज 25 जनवरी से जुड़ी हुई सबसे बड़ी खबर यह है कि इस योजना से संबंधित आवेदकों का सारा पैसा डाल चुका है। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से संबंधित 2023 में जिन लोगों ने आवेदन किया था उनका 2024 में आज पैसा खाते में डाल चुका है इसे कैसे चेक कर सकते हैं और जिनका इस योजना से संबंधित आवेदन नहीं हुआ उन उम्मीदवारों को क्या करना चाहिए ।

योजनायोग्यताराशि
सिखों कमाओ योजना12वीं पास युवा₹8000
आईटीआई पास युवा₹8500
डिप्लोमा उत्तीर्ण छात्र₹9000
आयु सीमा18 से 29 वर्ष
प्रदानकर्तामध्य प्रदेश सरकारराशि वितरण -24 जनवरी 2024

युवाओं के लिए खुल रहे तरक्की के द्वारा –

जैसा कि आप जानते हैं इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश में रोजगार को कम करने के लिए किया गया था और इसका नाम ही ऐसा रखा गया है कि लोग काम सीखने जाएं और उसमें अपना पैसा भी कमाते जाएं। इस योजना के अंतर्गत रोजगार एवं कौशल विकास संबंधित कई चीज सिखाई जाती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कौशल विकास एवं रोजगार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री गौतम टेंटवाल के द्वारा आज 10522 ट्रेंनीज को 8 करोड़ 70 लाख के स्टाइपेंड का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम से किया। अर्थात इस योजना के अंतर्गत जो भी आवेदक ट्रेनिंग कर रहे हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी निकाल कर आई है क्योंकि इसका सारा पैसा यहां से निकल चुका है।

अब तक की सबसे प्रभावशाली कल्याणकारी योजना–

इस योजना के माध्यम से ऐसा कहा जा सकता है कि जो भी उम्मीदवार अच्छे मन से अपने कौशल का उपयोग करके किसी भी क्षेत्र में मेहनत करेगा तो निश्चित रूप से उसे काफी फायदा होने वाला है क्योंकि अब तक की यह सबसे प्रभावशाली योजना है । एमपी सरकार के द्वारा कई योजनाओं को शुरू किया गया मगर यह योजना सबसे अलग है क्योंकि इसमें कौशल विकास पर ध्यान दिया जाता है ।

क्या है मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत एमपी विधानसभा चुनाव 2023 में की गई थी लेकिन अब मध्य प्रदेश में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद भी शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री के पद पर नहीं है। मुख्यमंत्री के पद पर ना होते हुए भी इनके द्वारा शुरू की गई योजना एमपी के बहुत काम आ रही है क्योंकि यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से उम्मीदवार कौशल भी सीखना है और उसी के माध्यम से उसे सैलरी भी मिलती है जिससे उसका घर चलता है । योजना का प्रमुख लक्ष्य यह है कि उम्मीदवार को अपने कौशल में इतना निपुण बना देना ताकि वह रोजगार बहुत ही उत्कृष्ट तरीके से प्राप्त कर सके ।

जिन्होंने आवेदन नहीं किया वह भी कर सकते हैं अभी आवेदन–

आवेदन करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है सबसे पहले मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको आधार कार्ड के माध्यम से इसमें रजिस्ट्रेशन करना है और कुछ सिंपल जानकारी भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लिया जाएगा । आवेदन करते समय एक प्रक्रिया यह होती है कि इस वेबसाइट पर जो भी क्षेत्र रजिस्टर्ड हैं आप उनको अपनी इच्छा अनुसार अपने कौशल के अनुसार सेलेक्ट करके आगे बढ़ सकते हैं और रजिस्टर्ड कर सकते हैं ।

सिखों कमाओ योजना के अंतर्गत पात्र युवाओं की उम्र 18 से 29 वर्ष होनी चाहिए। 12वीं पास युवा को ₹8000, आईटीआई पास वालों को 8500 रुपए तथा डिप्लोमा उत्तीर्ण छात्रों को ₹9000 इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है।

Join telegram

Leave a Comment