WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में मिल रहा 60000 का लोन देखें सम्पूर्ण प्रक्रिया

मुख्यमंत्री स्व रोजगार योजना के तहत गांव के लोगों को 60000 तक का लोन देने की बात कही गई है इसके लिए कुछ शर्तें लागू की जाएंगे जिनके आधार पर लोग 6000 तक की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं । आज के आर्टिकल में पूरी जानकारी बताई जाएगी की इस रोजगार योजना में किस तरह से लोगों को आर्थिक सहायता मिलेगी और इसके लिए क्या करना होगा ?

क्या है मुख्यमंत्री स्व रोजगार योजना?

वर्तमान समय में बेरोजगारी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोगों को बहुत ही ज्यादा समस्या हो रही है क्योंकि इतने लोग पढ़े लिखे हो चुके हैं कि उनका खुद पता नहीं है कि उन्होंने कौन-कौन सी डिग्रियां कर रखी हैं लेकिन पढ़ने लिखने के बाद भी वह बेरोजगार हैं । ऐसे में सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को शुरू किया गया ताकि सरकार बैंकों के माध्यम से लोगों को बहुत ही कम रेट पर लोन उपलब्ध कारण ताकि लोग अपना स्वयं का धंधा स्टार्ट कर सकें । युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा उठाया गया यह कदम काफी प्रभावशील है क्योंकि इसके माध्यम से लोग अपना छोटा-मोटा उद्योग स्टार्ट कर सकते हैं और अपनी आजीविका का साधन तैयार कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का उद्देश्य–

स्वरोजगार योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य यह है कि इसके माध्यम से रोजगार की वृद्धि की जा सके और युवाओं को एक बेहतर मौका दिया जा सके ताकि वह अपना रोजगार स्थापित कर सकें । यह योजना बैंकों के द्वारा युवाओं को लोन उपलब्ध कराती है और इसी लोन के माध्यम से बेरोजगार युवा अपना कुछ भी सेटअप जमा सकते हैं और रोजगार स्वयं से शुरू कर सकते हैं ।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता–

  1. स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले पात्रता यह है कि युवाओं को कम से कम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए ।
  2. हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद युवाओं को स्थाई निवास के अतिरिक्त भी शामिल होना चाहिए अगर स्थाई निवास नहीं होगा तो इसके लिए आवेदन कर पाना बहुत ही मुश्किल है।
  3. आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के अंतर्गत होना चाहिए 40 वर्ष से अधिक के उम्मीदवार इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  4. इस योजना का केवल एक ही बार लाभ मिल पाएगा बार-बार इस योजना के लिए कोई भी युवा आवेदन नहीं कर सकता।
  5. आवेदन करने से पहले शपथ पत्र का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर आवेदक के समय शपथ पत्र नहीं लगाया तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और ना ही आपको इस योजना का कोई भी लाभ मिलेगा ।

स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज–

  1. आय प्रमाण पत्र
  2. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. 10वीं और 12वीं की अंकसूची
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  7. बैंक पासबुक
  8. राशन कार्ड
  9. जाति प्रमाण पत्र

Join telegram

Leave a Comment