WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में जनवरी माह में होने लगे आवेदन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हर एक व्यक्ति को अपने जीवन में तीर्थ यात्रा जरूर करना चाहिए जिनमें से कुछ तीर्थ यात्राओं के बारे में ऐसा कहा गया है कि यदि आप उसे धार्मिक स्थल पर पहुंच जाते हैं तो आपका जीवन सफल हो जाता है । मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा कई सालों से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को शुरू किया गया है जिसमें इस योजना के अंतर्गत कई लोगों को भारत के मुख्य मुख्य धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया गया है।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के बारे में आज के आर्टिकल में सब कुछ बताया जाएगा और यह भी क्लियर किया जाएगा कि इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं और कौन व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इस योजना में लाखों रुपए का खर्चा आ जाता है लेकिन सरकार के द्वारा फ्री में धार्मिक तीर्थ स्थलों की यात्रा कराई जाती है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार का इस योजना का उद्देश्य–

इस योजना के पीछे सरकार का सबसे पहला उद्देश्य होता है कि जो व्यक्ति बुजुर्ग हो चुके हैं वह जाने में असमर्थ हैं और उनको एक बेहतर सुविधा के साथ यात्रा प्राप्त नहीं हो सकती इसके लिए सरकार उनका सारा खर्च उठाएगी और उनको धार्मिक तीर्थ स्थल करावेगी । इसमें बुजुर्ग लोगों को इसीलिए लिया गया है क्योंकि पारिवारिक समस्याओं की वजह से और कई तरह की जिम्मेदारियां की वजह से परिवार के लोग उनको उन धार्मिक स्थलों की दर्शन नहीं कर पाते जहां पर बहुत ज्यादा खर्चा आ जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा केवल उन्हीं लोगों को लिया जाता है जो मुख्य रूप से गरीब हैं और इतना सारा खर्चा अफोर्ड नहीं कर सकते।

योजना से लोगों के कटेंगे सारे पाप–

कहा जाता है की गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं और उसकी बुराइयां नष्ट हो जाती हैं इसीलिए यह योजना गंगा किनारे बसे तीर्थ स्थलों को सबसे पहले दर्शन के लिए ले जाती है और हरिद्वार जैसे तीर्थ स्थलों को सबसे पहले दिखाती है। कई बार धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि भगवान के दर्शन करने मात्र से लोगों के सारे पाप कट जाते हैं इसीलिए जीवन के उसे पड़ाव में सरकार के द्वारा भगवान के दर्शन कराए जाते हैं जब वह है केवल दर्शन करने लायक रह जाते हैं।

सरकार कराएगी भारत के मुख्य तीर्थ स्थलों के दर्शन –

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा भारत के कुछ प्रमुख धार्मिक स्थलों की दर्शन कराए जाते हैं और सबसे पहले उन दर्शनों को भी कराया जाता है जो मध्य प्रदेश के अंतर्गत आते हैं। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है तो प्रदेश में आने वाले सभी दर्शनों को सरकार कैसे छोड़ सकती है। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा भारत के ऐसे धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाते हैं जहां पर पहुंचना बहुत ही दुर्गम होता है और कठिन होता है लेकिन इसमें सरकार पूरा खर्च उठाती है और पूरा समय देती है ताकि आराम से कोई भी दर्शन कर सके इसमें कोई भी जल्दबाजी नहीं होती।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट –

  1. आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फोटो
  3. पासपोर्ट
  4. पहचान पत्र
  5. वोटर कार्ड

संबंधित खबरें भी पढ़िए-

Join telegram

Leave a Comment