WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना 2024 के अंतर्गत करें अयोध्या राम मंदिर दर्शन: जल्दी करें आवेदन

भारत में ऐसे अनेकों तीर्थ हैं जहां पर खुद के पैसे से दर्शन कर पाना बहुत ही संभव होता है हालांकि बहुत से लोग खुद के खर्चे के सहयोग से भारत के अन्य तीर्थ स्थल जाते हैं और दर्शन करते हैं लेकिन इस बीच सरकार के द्वारा स्वयं लोगों को धार्मिक तीर्थ स्थलों का दर्शन कराया जाता है जिसका कोई भी खर्चा नहीं लगता । तीर्थ स्थलों में जाने और आने का खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है इसके साथ ही रास्ते में जो भी खर्च होता है वह भी सरकार के द्वारा उठाया जाता है तो ऐसे में केवल यात्रियों को यात्रा करने का ही आनंद लेना होता है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा बीते कई सालों से प्रदेश की जनता को दर्शन करने का अवसर दिया जाता है। 2024 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव बने हैं जिनके द्वारा यह कहा गया है की पुरानी योजनाओं को आगे बढ़ाया जाएगा उन्हें बंद नहीं किया जाएगा तो ऐसे में 2024 में भी मौका है जिन लोगों को दर्शन करना है वह है दर्शन कर सकते हैं और इस योजना के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए आवेदन –

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए आवेदन करने वाले केवल प्रदेश के वही लोग शामिल होते हैं जो बुजुर्ग हैं इसमें किसी नए व्यक्ति को आवेदन करने को नहीं मिलता और ना ही किसी नए व्यक्ति को तीर्थ दर्शन करने का मौका दिया जाता है। मध्य प्रदेश सरकार की ऑफिशल वेबसाइट tirthdarahan.mp.govt.in के माध्यम से आवेदन किया जाता है और आवेदन करने के बाद आपके पास इसके मैसेज आते रहते हैं और सभी अपडेट आती रहती है क्योंकि इसमें मोबाइल नंबर को प्रायोरिटी दी जाती है और सबसे पहले मोबाइल नंबर को ही रजिस्टर्ड किया जाता है।

तीर्थ दर्शन योजना के लिए आवश्यक उम्र सीमा–

तीर्थ दर्शन योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 60 वर्ष से अधिक होना चाहिए और वह मध्य प्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए अगर उनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक नहीं है तो ऐसी महिला या पुरुषों को इस योजना के लिए आवेदन करने को नहीं मिलेगा । इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 3 सितंबर 2012 को हुई थी और उसके बाद से ही हर वर्ष प्रदेश के बुजुर्गों को यात्रा करने का मौका मिलता है ।

आवेदन करने का तरीका–

तीर्थ दर्शन योजना की ऑफिशल वेबसाइट के अलावा आप ऑफलाइन तरीके से भी इसका आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं आपके आसपास या फिर अपने परिवार के बुजुर्गों को यात्रा करने का सौभाग्य दिला सकते हैं। अपने नजदीकी जनपद कार्यालय या फिर नगरीय निकाय कार्यालय के माध्यम से ऑफलाइन तरीके से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार की तरफ से मिलने वाले इस लाभ से यात्रा कर सकते हैं ।

तीर्थ दर्शन योजना में दर्शन होने वाले स्थान–

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा चलाई गई इस योजना में चारों धाम के दर्शन कराए जाते हैं और लगभग 1 महीने से ज्यादा का टूर बुजुर्गों के लिए चलाया जाता है। 1 महीने से ज्यादा में लगभग भारत के मुख्य मुख्य धार्मिक तीर्थ स्थलों को घुमा दिया जाता है और योजना में बदलाव होता है तब ट्रेन के माध्यम से भी लोगों को कश्मीर से कन्याकुमारी तक ले जाया या लाया जाता है इसके बीच जहां बस की जरूरत पड़ती है तो बस भी उपलब्ध कराई जाती है।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत आपने फार्म भर दिया और यदि आपका चयन हो जाता है तो हवाई जहाज या फिर बस के माध्यम से आपको देर भर के संपूर्ण तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे जिनमें अयोध्या भी एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल होगा

Join telegram

Leave a Comment