WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2024 फॉर्म भरने शुरु, ऐसे करें आवेदन: सरकार ने जारी किया आदेश

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की गरीब जनता को बहुत ही लाभ प्राप्त हुआ है क्योंकि वर्तमान समय में महंगाई को देखते हुए सरकार के द्वारा गरीब कन्याओं का विवाह निशुल्क तरीके से किया जाता है । गरीब, असहाय और विधवा परिवारों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में गरीब कन्या विवाह योजना के तहत 51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती। आज क्या आर्टिकल में हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या पात्रता होना चाहिए और इस योजना का लाभ किस तरीके से प्राप्त किया जा सकता है ।

कन्या विवाह योजना का विवरण –

क्रमांकयोजनाराज्यआर्थिक सहायतापात्रता
1विवाह योजनामध्य प्रदेश51000समग्र आईडी में रजिस्टर्ड परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे हैं और बीपीएल कार्ड हैं।

विवाह योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिसमें केवल वही परिवार आते हैं जो समग्र आईडी में रजिस्टर्ड हैं और गरीबी रेखा के नीचे हैं अर्थात उनके पास बीपीएल कार्ड है। इस योजना में केवल वही परिवार आवेदन कर सकते हैं जो फाइनेंशियल रूप से बहुत ही कमजोर है इसके अलावा बहुत ही समृद्ध शील व्यक्तियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। कन्या विवाह योजना के अंतर्गत लड़की की उम्र को 18 वर्ष और लड़के की उम्र को 21 वर्ष निर्धारित किया गया है अगर इस उम्र के अलावा दोनों में से किसी एक की उम्र बहुत कम है तो यह विवाह गैर कानूनी है और इसका जुर्माना भी लग सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कन्या विवाह योजना का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज–

आवश्यक दस्तावेजविवरण
आधार कार्डआवश्यक
स्थाई निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटोआवश्यक
आय प्रमाण पत्र
बीपीएल कार्डआवश्यक
मोबाइल नंबरआवश्यक
वोटर आईडी कार्ड

आवेदन कैसे करें?

कन्या विवाह योजना का आवेदन करने के लिए यदि कोई उम्मीदवार ग्राहक सेवा केंद्र की सहायता लेना चाहता है तो वह वहां से आवेदन कर सकता है लेकिन अगर वहां से आवेदन नहीं करना है तो आप इस प्रक्रिया को स्वयं से भी कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको कुछ नहीं करना है कर दिया विवाह योजना की ऑफिशल वेबसाइट को खोलना है इसके बाद आपको होम पेज पर न्यू रजिस्टर्ड करके एक विकल्प आएगी जहां पर आप स्वयं का रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और सभी जानकारी भरने के बाद आपका आवेदन कंप्लीट किया जा सकेगा ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उद्देश्य –

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की शुरुआत 2006 में की गई थी और इस योजना की शुरुआत इसीलिए की गई थी क्योंकि प्रदेश में बहुत सारे परिवार मध्यम वर्ग से आते हैं जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं उनमें से सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के वर्ग के लोग आते हैं।

स्कीम का नामपहला उद्देश्यलाभार्थीआर्थिक सहायताआयोजन
गरीब असहाय विवाह योजनागरीब और असहाय वर्ग की मदद करना जो विवाह में आर्थिक कमजोरी महसूस कर रहे हैंविवाह करवाने वाले गरीब और असहाय लोग₹51,000₹6,000 आयोजन

Official Website – kanyavivah portal mp

मध्य प्रदेश सरकार का पहला उद्देश्य है इस योजना के तहत गरीब असहाय और ऐसे लोगों की मदद करना जो विवाह के समय आर्थिक रूप से कमजोर हैं और विवाह में खर्च नहीं कर सकते। गरीब और असहाय लोगों का विवाह करवाना इस योजना का प्रथम उद्देश्य है जिसमें 51000 की आर्थिक सहायता चेक के रूप में दी जाती है और ₹6000 आयोजन करता को प्रदान किया जाता है।

Join telegram

Leave a Comment